रेलवे ने किया अतिरिक्त मेला स्पेशल ट्रेनो की व्यवस्था

तारिक खान

प्रयागराज. माघी पूर्णिमा के स्नान के बाद वापस लौटने वालों की संख्या दोगुनी रहेगी, इसलिए रेलवे और रोडवेज ने पूरी तैयारी कर रखी है। रेलवे 19 फरवरी को 49 और 20 फरवरी को 45 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर सकता है। मंगलवार को 49 ट्रेनों में 29 ट्रेनें समय सारिणी से चल रही हैं। उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद जंक्शन, इलाहाबाद छिवकी और नैनी जंक्शन से 19 ट्रेनें समय सारिणी से चल रही हैं। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के लिए पांच, कानपुर के लिए चार, झांसी के लिए तीन, फतेहपुर और सतना के लिए दो-दो, इटारसी, चोपन और बांद्रा के लिए एक-एक स्पेशल ट्रेन है।

पूर्वोत्‍तर रेलवे की व्‍यवस्‍था यह है

पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से मंडुवाडीह के लिए झूंसी से दो और इलाहाबाद सिटी स्टेशन से एक ट्रेन है। उत्तर रेलवे की ओर से प्रयाग जंक्शन से अयोध्या के लिए तीन, फैजाबाद के लिए दो, लखनऊ और जौनपुर के लिए एक-एक स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था है। इलाहाबाद मंडल के एडीआरएम अनिल कुमार द्विवेदी का कहना है कि माघी पूर्णिमा का स्नान करके लौटने वालों की संख्या अधिक होती तो स्पेशल ट्रेनें बढ़ा दी जाएगी। 21 फरवरी को भी स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है।

श्रद्धालुओं को घर पहुंचाने में रहेगी रोडवेज की अहम भूमिका

माघी पूर्णिमा पर ज्यादातर आसपास के जिले के श्रद्धालु स्नान करते हैं। ऐसे में वह ट्रेन से ज्यादा बस को तरजीह देते हैं। इसलिए रोडवेज ने इसके लिए पूरी तैयारी कर रखी है। माघी पूर्णिमा पर लखनऊ, फैजाबाद, सुल्तानपुर जाने वाले श्रद्धालुओं को सिविल लाइंस बस अड्डे से ही बस की सुविधा है। कानपुर मार्ग की बसें पहले से ही बस अड्डे से जा रही है। ऐसे में स्नान करके लौटने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा है। उन्हें बस पकडऩे के लिए भटकना नहीं पड़ रहा है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *