मऊ के प्रमुख समाचारो पर एक नज़र संजय ठाकुर के संग

घोसी /मऊ (रूपेंद्र भारती) घोसी कोतवाली क्षेत्र के  चाडीदेई निकट शारदा मंदिर शोधनपुर निवासी एवं ई रिक्शा चालक के चौबीस घंटे से लापता होने से पीड़ित की पत्नी ने घोसी कोतवाली पुलिस को तहरीर सौंपकर न्याय का गुहार लगायी हैं ।

घोसी कोतवाली क्षेत्र के चाडीदेई निकट शारदा मंदिर शोधनपुर निवासी एवं ई रिक्शा चालक  शमशाद अहमद पुत्र गुड्डू मंगलवार की दोपहर तीन बजे प्रतिदिन की भांति घर से ई रिक्शा लेकर सवारी धोने के लिए गये । परन्तु 24घंटे बीत जाने के बाद भी न तों घर पहुंचे और न  ही कोई सूचना दिये । साथ ही उनकी मोबाइल भी बंद हैं । इसकी जानकारी पूरे रिश्तेदारी  व जानपहचान के लोगों के पास जानकारी करने पर पता चला नहीं चला । इससे पीड़ित लापता शमशाद की  पत्नी शबाना खातून ने घोसी कोतवाली पुलिस को तहरीर सौंपकर न्याय का गुहार लगाया हैं ।

मऊ :72 लाभार्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित खिले बेरोजगार के चेहरे

उ0प्र0शासन के मंशा के अनुरुप अधिक से अधिक लाभार्थियों को रोजगार प्रदान करने हेतु राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, सहादतपुरा मऊ के प्रागण में रोजगार मेले का आयोजन किया गया, जिसमें माइक्रो टर्नर ग्रुप प्रा0लि0 हरिद्धार द्वारा एवं एक्वा प्रा0 लि0, द्वारा साक्षात्कार के माध्यम से 72 लाभार्थियों का चयन कर नियुक्ति पत्र वितरित किया गया रोजगार मेले में 228 लाथार्थियों द्वारा रोजगार मेले पंजीकरण कराया गया।

रोजगार मेले में भूपेन्द्र कुमार पाल प्रधानाचार्य राजकीय आई0टी0आई0 एवं वकील अहमद अंसारी सेवायोजन अधिकारी मऊ आशुतोष पाण्डेय एवं सर्वेश दुबे कृष्ण गोपाल दुबे,, राम प्रताप मल्ल, आदि लोग उपस्थित थे।

मऊ : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की बैठक जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में विकास भवन के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। उप कृषि निदेशक द्वारा बताया गया कि जनपद में कुल 117 आपरेटर लगाये गये हैं जिसमें तहसील स्तर पर 41 तथा कलेक्ट्रेट में13 आपरेटरो के माध्यम से डाटा फिडिंग का कार्य कराया जा रहा है। जनपद में कुल कृषक 2 लाख 54 हजार कृषको का डाटा फीड किया जाना है प्रथम कृषको का फीड डाटा 24 फरवरी तक हो जाना है सबसे कम डाटा फीड विकास खण्ड फतेहपुर मण्डाव में हुआ है जिलाधिकारी ने लगाये गये सभी आपरेटरो को डाटा तेजी से फीड कराने के निर्देश उपकृषि निदेशक को दिये गये। प्रधान मंत्री जी की अतिमत्वपूर्ण यह योजना है इसमें लापरवाही किसी भी दशा में क्षम्य नही होगी।

इसी क्रम में जनपद में गौ वंश संरक्षण की जानकारी लेते हुए जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी से खुले में पशुओ की व्यवस्था के बारे में पूूछा गया जिसपर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद मे कुल 2117 पशुओ को रखे गये है जनपद के सभी विकास खण्डों में गौ शाला बनाया गया है। जनपद में गणना के अनुसार 3 लाख 19 हजार पशु खुले में थे जिसमें से 2484 जानवर अभी बाहर है। जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि जितने भी पशु गौ शाला में रखे गये उनकी देख-भाल अच्छे ढंग से होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने विकास कार्याें की समीक्षा करते हुए प्रधानमंत्री एवं मुख्य मंत्री आवास की समीक्षा की गयी। स्पोर्ट स्टेडियम के कमियो को पूर्ण करने के निर्देश जिला क्रिडा अधिकारी को दिया गया। शौचालय की प्रगति लक्ष्य के सापेक्ष 6700 बतायी गयी जिस पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त की गयी।

उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य राजस्व अधिकारी, अपर जिलाधिकारी, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, उप कृषि निदेशक, जिला पूर्ति अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, ज्वाइंट मजिस्टेट, समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

मऊ : मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 में होने वाले चुनाव हेतु जनपद के कार्मिकों के डाटा फीडिंग की बैठक विकास भवन के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सभी नोडल अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि अपने विभागों के कार्मिकों का निर्वाचन डाटा का फीडिंग दो दिन के अन्दर फीड करा लें। अन्यथा चुनाव के समय बूथों पर कर्मचारियों के अभाव में समस्या बनी रह जायेगी, जिसके कारण चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने में समस्या उत्पन्न होगी। जिसके दोषि आप स्वयं माने जायेगें।

अनुपस्थित अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अलग से बैठक करने के निर्देश दिये। जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये गये कि आप लोगों के विभाग में अधिक कर्मचारी हैं उनका डाटा जल्द से जल्द फीड करा लें, अन्यथा सम्बन्धित के खिलाफ विभागीय कार्यवाही हो जायेगी। उक्त अवसर पर जिला विकास अधिकारी, जिला अर्थ एवं सख्याधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी सहित समस्त खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित रहे।

मऊ : उत्तर प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकता पर सम्पूर्ण समाधान दिवसों के माध्यम से जन समस्याओं के त्वरित निस्तारण के क्रम में पुलिस अधीक्षक एवं उप जिलाधिकारी मधुबन की अध्यक्षता में मधुबन तहसील दिवस सम्पन्न हुआ। पुलिस अधीक्षक द्वारा तहसील दिवस में प्राप्त शिकायतों की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि तहसील दिवस में प्राप्त आवेदन पत्रों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्धता के साथ करें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। पुलिस अधीक्षक से कहा की दुर दराज गाॅवों से जनता बड़ी उम्मीद के साथ तहसील दिवस में अपनी समस्या लेकर आती है इस लिए उनकी समस्याओं का निस्तारण सर्वोच्य प्राथमिकता पर करें। पुलिस अधीक्षक द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि अधिकारी शिकायत के निस्तारण के बाद शिकायतकर्ता को निस्तारण के बारे में अवश्य सुचित करें। उक्त अवसर पर 44 आवेदन पत्र प्राप्त हुए जिसमें निस्तारण शुन्य रहा।

उक्त अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी, परियोजना निदेशक, जिला पूर्ति अधिकारी, उप कृषि निदेशक, समाज कल्याण अधिकारी, तहसीलदार मधुबन सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

मऊ : एक जनपद एक उत्पाद योजना संचालित किये जाने का निर्णय लिया गया है जनपद मऊ में वस्त्र उद्योग हस्तशिल्पियो के आजीविका के साधनों को सुदृढ़ीकरण करते हुए उनके जीवन स्तर को उन्नत किया जायेगा इस योजना के अन्तर्गत पारम्परिक कारिगरो की कौशल वृद्धि हेतु प्रशिक्षण देकर दक्ष बनाया जाना है प्रशिक्षण में श्रम विभाग द्वारा समय-समय पर जारी अर्धकुशल श्रमिक मजदूरी दर पर मानदेय देय होगा। सभी मानदेय शासन द्वारा उपलब्ध कराये जाने के पश्चात नियमानुसार वितरीत किया जायेगा प्रशिक्षण के पश्चात सभी प्रशिक्षार्थियो का उन्नत प्रकार के टुलकिट प्रदान किये जायेगे। इसके लिए पत्रता आवेदक उ0प्र0 का मूल निवासी हो, आवेदक की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए, आवेदक की पारम्परिक हस्तशिल्पी वस्त्र उद्योग आदि से जुड़ा होना चाहिए, योजना के अन्तर्गत वित्त पोषण हेतु आवेदक किसी भी राष्ट्रीकृत बैंक/वित्तीय संस्था/सरकारी संस्था आदि का चूककर्ता नही होना चाहिए।

एक परिवार का एक ही सदस्य ही योजना अन्तर्गत आवेदन हेतु पात्र होगा, योजना अन्तर्गत पात्रता हेतु जाति एकमात्र आधार नही होगा। परम्परागत कारिगरी से जुडे होने से प्रमाण के रूप में ग्राम/प्रधान अध्यक्ष नगर पंचायत अथवा नगर पालिका/नगर निगम के सम्बन्धित वार्ड के सदस्य के द्वारा निर्गत किया गया प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा, हस्तशिल्पी पहचान पत्र धारक परिवार के सदस्यों को उपर्युक्त प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य नही होगा। उपर्युक्त पात्रता रखने वाले आवेदक दिनांक 22-02-2019 को सांय पाॅच बजे तक अपना आवेदन पत्र जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र मऊ में जमा कर सकते है। आवेदन पत्र कार्यालय में निःशुल्क परामर्श कक्ष से प्राप्त किया जा सकता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *