न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च में एक नही बल्कि दो मस्जिदों में हुई है गोलीबारी,जाने क्या है मौजूदा हालत, देखे मौके की वीडियो और तस्वीरे, देखे मौके का वायरल गोलीबारी का वीडियो

तारिक आज़मी

वीडियो देखे ० सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि ये मौके पर गोलीबारी करने वाले ने खुद लाइव किया है.

न्यूजीलैंड में मस्जिद में नमाज़ के दौरान एक अज्ञात शूटर के द्वारा गोलीबारी में 6 लोगो की मौत हो गई है और कई घायल हो गये है। इस दौरान वहा की स्थानीय मीडिया ने मृतकों की संख्या 20 के पार भी बताई गई है, मगर सरकार के तरफ से यह संख्या 6 बताई जा रही है। हमले में स्थिति समाचार लिखे जाने तक नियंत्रिन नही बताई जा रही है और एक शूटर के होने की संभावना व्यक्त किया जा रहा है। नमाज़ के दौरान मस्जिद में मौजूद बांग्लादेश क्रिकेट टीम के सदस्य पूरी तरह सुरक्षित है और सभी सदमे में बताये जा रहे है।

बताते चले कि क्राइस्टचर्च की एक मस्जिद में आज गोलीबारी  हुई है। इसमें कई लोगों के हताहत होने की संभावना है। न्यूजीलैंड पुलिस के एक बयान के मुताबिक, क्राइस्टचर्च में गंभीर स्थिति पैदा हो गई है। यहां एक शूटर मौजूद है। पुलिस इससे निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, लेकिन अभी भी खतरे का माहौल है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक गोलीबारी के दौरान एक मस्जिद में कई लोग हताहत हुए हैं। जबकि दूसरी मस्जिद को खाली करा लिया गया है। बताया जा रहा है कि घटना के दौरान वहां बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी मौजूद थे।

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी तमीम इकबाल ने ट्वीट कर कहा है कि ‘गोलीबारी में पूरी टीम बाल-बाल बच गई। बेहद डरावना अनुभव था। ईएसपीएन क्रिकइंफो के रिपोर्टर मोहम्मद इस्लाम ने बताया कि टीम के सदस्य मस्जिद से बच निकले। उन्होंने ट्वीट किया और लिखा कि वे हेग्ले पार्क से ओवल की ओर भागे। पुलिस ने एक बयान में कहा, है कि क्राइस्टचर्च में एक हमलावर सक्रिय है और यहां हालात गंभीर हैं। उन्होंने कहा है कि पुलिस हालात को नियंत्रित करने की पूरी कोशिश कर रही है लेकिन जोखिम काफी अधिक है। स्थानीय मीडिया ने बताया कि एक मस्जिद में कई लोगों की मौत हुई है और एक अन्य को खाली कराया गया है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के प्रवक्ता जलाल यूनुस ने बताया कि पूरी टीम को बस में बिठाकर मस्जिद लाया गया था और जब गोलीबारी हुई, तब टीम मस्जिद में प्रवेश करने ही वाली थी।

उन्होंने एएफपी से कहा है कि वे सुरक्षित हैं, लेकिन सदमे में हैं। हमने टीम से होटल में रहने को कहा है। खिलाड़ी तमीम इकबाल ने ट्वीट किया कि यह डरावना अनुभव था और हमलावर गोलीबारी कर रहे थे। उन्होंने कहा है कि पूरी टीम गोलीबारी से बच गई। डराने वाला अनुभव था और कृपया हमारे लिए प्रार्थना कीजिए। इस बीच पुलिस आयुक्त माइक बुश ने कहा कि गोलीबारी के कारण शहर के सभी स्कूलों को लॉकडाउन कर दिया गया है।

उन्होंने कहा, ‘पुलिस मध्य क्राइस्टचर्च में मौजूद लोगों से सड़कों से हटने और किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि दिखने पर उसकी सूचना देने की अपील करती है।’ एक प्रत्यक्षदर्शी ने ‘रेडियो न्यूजीलैंड’ को बताया कि उसने गोलीबारी सुनी और चार लोग जमीन पर पड़े थे और ‘हर तरफ खून’ था। मृतकों की संख्या को लेकर कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है लेकिन ‘न्यूजीलैंड हेराल्ड’ ने बताया कि कम से कम एक व्यक्ति की मौत हुई है। एक प्रत्यक्षदर्शी ने ‘रेडियो न्यूजीलैंड’ को बताया कि उसने गोलीबारी सुनी और चार लोग जमीन पर पड़े थे और ‘हर तरफ खून’ था।

बताते चले कि बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है। कल ही क्राइस्टचर्च में तीसरा और आखिरी टेस्ट खेला जाना है। बांग्लादेश की टीम न्यूजीलैंड में फरवरी से है। वनडे सीरीज 3-0 से हारने के बाद न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज खेल रही है। जिसमें वो 2-0 से पीछे है।

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसको मस्जिद में गोलीबारी का लाइव वीडियो कहा जा रहा है, एक सोशल मीडिया यूज़र्स द्वारा वायरल वीडियो जो उसकी ट्वीट से download है को इस लिंक पर देख सकते है.

https://twitter.com/ABBabsail/status/1106445130511335424?s=20

 

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *