मऊ : बुनकर बाहुल्य क्षेत्र में फैला चेचक का प्रकोप दर्जनों बच्चे बीमार

अंजनी राय

मऊ : मुहम्मदाबाद गोहना ब्लॉक की सबसे घनी आबादी वाले बुनकर बाहुल्य गांव खैराबाद में इन दिनों चेचक का प्रकोप काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। कई घरों के दो दर्जन से अधिक बच्चे इस बीमारी की चपेट में हैं। इससे बुनकर परिवारों में काफी दहशत फैल गई है। सूचना पाकर गुरुवार को तहसीलदार चंद्रभूषण प्रताप सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. एपी सिंह गांव में पहुंचे। एक दर्जन मरीजों के परिजनों से मिलकर उनके दवा इलाज के लिए सुझाव दिए।

गांव के बुनकर अभी हाल ही में डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से उबर नहीं पाए थे कि गांव में चेचक बीमारी अपना पांव तेज गति से पसारना शुरू कर दिया है। इसे लेकर बुनकर काफी सकते में आ गए हैं। दो दर्जन से अधिक बच्चे इस खतरनाक रोग से ग्रसित हो गए हैं। गांव के एक होमियोपैथ चिकित्सक का कहना है कि इन दिनों चेचक के मरीज प्रति दिन आ रहे हैं। सभी का उपचार चल रहा है। ग्रामीणों की इस समस्या से बुनकर नेता अबू हुरैरा अंसारी ने स्वास्थ्य विभाग एवं तहसीलदार को अवगत काया। खबर मिलते ही स्वास्थ विभाग की टीम के साथ प्रशासनिक अधिकारी गांव में तत्काल पहुंचकर रोग से पीड़ित मरीजों के घरों पर जांच पड़ताल शुरू कर दिए। चिकित्सा अधीक्षक का कहना है कि ये चेचक नहीं हैं। बल्कि चिकन पाक्स है। इस का आज तक टीकाकरण नहीं कराया गया है। यह बीमारी छुआछूत से फैलती है इसमें किसी तरह की कोई घबराने की जरूरत नहीं है। यह जीवन में एक बार आती है और 7 से 14 दिन के बीच में अपने आप समाप्त हो जाती है इसमें साफ-सफाई सबसे महत्वपूर्ण है। कहा कि इसकी रोकथाम के लिए आज से स्वास्थ्य जांच टीम घर-घर पहुंच कर इस रोग की जानकारी करेगी और उसकी रोकथाम के लिए गांव में मोबाइल क्लीनिक कैंप भी लगाया जाएगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *