न्यूज़ीलैंड मस्जिद में आतंकी हमला – कुल 49 की मौत, कई घायल, 9 भारतीय भी लापता, चार आतंकी हिरासत में, देखे हमले का कई वीडियो और फोटो,

आरिफ अंसारी/आफताब फारुकी

आज दुनिया को हिला देने वाली न्यूजीलैंड की दो मस्जिद में हुई गोलीबारी में 49 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोगों के घायल होने की खबर है। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा एर्डर्न ने कहा कि यह सुनियोजित आतंकी हमला था’। हमलावर दक्षिणपंथी आस्ट्रेलियाई नागरिक था। प्रधानमंत्री जेसिंडा एर्डर्न ने न्यू प्लाईमाउथ में मीडिया को संबोधित करते हुए क्राइस्टचर्च की घटना को न्यूजीलैंड के इतिहास की सबसे खराब घटना बताया है। दूसरी तरफ, पुलिस ने इस घटना के बाद 4 लोगों को हिरासत में लिया है।

देखे आतंकी घटना के बाद क्या हालात थे मस्जिद के अन्दर, देखे वायरल वीडियो

बताते चले कि आज एक सरफिरे दक्षिणपंथी ने मस्जिद में घुस कर गोलीबारीकिया था, जिसमे मस्जिद में कई लोग हताहत हुए हैं। जबकि एक अन्य मस्जिद को खाली करा लिया गया। बताया जा रहा है कि घटना के दौरान वहां बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी मौजूद थे। बताया जा रहा है कि घटना के बाद बांग्लादेश के खिलाड़ी किसी तरह मस्जिद से सुरक्षित निकलने में सफल रहे। आपको बता दें कि बांग्लादेश की टीम को कल क्राइस्टचर्च में ही टेस्ट मैच खेलना है।

देखे गोलीबारी का वीडियो, यह वीडियो किसी गेम का हिस्सा नही है बल्कि वायरल लाइव वीडियो है. पूरा देखे इसको कि किस गाडी से आया था ये आतंकी और किस तरह कहर बरपा किया नमाजियों पर 

यह हमला जुमे की नमाज़ के पहले किया गया। हमलावर ने शुक्रवार की नमाज के वक्‍त हमला किया जिस वक्‍त वहां काफी लोग थे। उसने वहां से निकलने के बाद भी गोलीबारी की जिसमें वहां से गुजरने वाले लोगों को निशाना बनाया। इस हमले में 49 लोगों की मौत हो गई जबकि 20 अन्‍य घायल हैं। इस हमले को आतंकी हमला माना जा रहा है और शुरुआती जांच के बाद इसके पीछे नस्‍लीय वजह सामने आ रही है। तीन गिरफ्तार लोगों में से एक 20 वर्षीय ऑस्‍ट्रेलियाई नागरिक है जिसे हमलावर माना जा रहा है। प्रधानमंत्री जेसिंडा एर्डर्न ने न्यू प्लाईमाउथ में मीडिया को संबोधित करते हुए क्राइस्टचर्च की घटना को न्यूजीलैंड के इतिहास की सबसे खराब घटना बताया है। दूसरी तरफ, पुलिस ने इस घटना के बाद 4 लोगों को हिरासत में लिया है।

विभिन्‍न स्रोतों से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार भारतीय नागरिकता/मूल के 9 लोग लापता हैं। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि का अब भी इंतजार है। भारतीय उच्‍चायुक्‍त संजीव कोहली ने ट्वीट किया, उन्होंने लिखा है कि मानवता के खिलाफ जघन्‍य अपराध। हमारी प्रार्थनाएं उनके परिवारों के साथ हैं।

इस घटना के बाद वहां भारतीय मूल के 9 लोग भी लापता हैं। न्‍यूजीलैंड में भारतीय राजदूत ने इस बात की जानकारी दी। इस घटना में 49 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई अन्‍य लोग घायल हो गए। उधर एआईएमआईएम के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि घटना में दो भारतीयों की मौत हुई है जबकि तीसरा अस्‍पताल में जिंदगी की जंग लड़ रहा है। असदुद्दीन ओवैसी ने एक पीड़ि‍त के भाई के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज से मदद की गुहार लगाई है। यह परिवार हैदराबाद का रहने वाला है। ओवैसी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, यह खुर्शीद के पासपोर्ट का ब्यौरा है। उनके भाई की स्थिति गंभीर है और उनके परिवार को मदद की जरूरत है। मैं सिर्फ यही अनुरोध कर रहा हूं कि उनकी वीजा प्रक्रिया में तेजी लायी जाए। वह न्यूजीलैंड जाने की सभी व्यवस्था खुद ही कर लेंगे।

मौके पर बरामद आधुनिक असलहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूजीलैंड की अपनी समकक्ष को पत्र लिखकर क्राइस्टचर्च में इबादत के स्थान पर गोलीबारी में निर्दोष लोगों की मौत पर गहरी संवेदना एवं दुख प्रकट किया। प्रधानमंत्री ने जोर दिया कि विविधतापूर्ण एवं लोकतांत्रिक समाज में हिंसा के लिये कोई स्थान नहीं है।

विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न को पत्र लिखा। एक आधिकारिक वक्तव्य के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पत्र में क्राइस्टचर्च में जघन्य हमले में मारे गए लोगों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। मोदी ने इस कठिन घड़ी में न्यूजीलैंड के मित्रवत लोगों के प्रति पूरी एकजुटता व्यक्त की। प्रधानमंत्री ने जोर दिया कि भारत आतंकवाद के हर स्वरूप और ऐसे कार्यों का समर्थन देने वालों की कड़ी निंदा करता है।

समस्त फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *