मथुरा – कथित रूप से राम-राम का जवाब न देने पर विदेशी पर्यटक को मारा चाकू

रवि पाल

मथुरा। नफरत की खेती अब शायद फसल देना शुरू कर दिये है। नई सरकार बनने के बाद से कई सांप्रदायिक घृणा का समाचार सामने आया है। जिसमे 26 मई को दिल्ली में जंतर मंतर के पास कथित तौर पर कुछ युवाओं ने स्त्री रोग विशेषज्ञ और लेखक डॉ। अरुण गद्रे को घेरकर उनसे उनका धर्म पूछा और फिर ‘जय श्रीराम‘ के नारे लगाने के लिए मजबूर किया। उसके पहले 25 मई को गुरुग्राम में मुस्लिम युवक मोहम्मद बरकर आलम की चार अज्ञात लोगों ने कथित तौर पर पिटाई कर दी थी। पुलिस में दी गई शिकायत में आलम ने आरोप लगाया था कि चार अज्ञात लोगों ने उसे रोका और कथित रूप से ‘जय श्रीराम’ का उद्घोष करने के लिए कहा, जिसे करने से इनकार करने उसकी पिटाई किया गया।

यही मामला नहीं थमता है। इससे पहले 22 मई को मध्य प्रदेश के सिवनी में कथित तौर पर गोमांस ले जाने के शक में  गोरक्षकों द्वारा एक मुस्लिम महिला सहित तीन लोगों की बेरहमी से पिटाई कर दी गई। घटना के सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में गोरक्षक पीड़ितों से जबरन ‘जय श्रीराम‘ के नारे लगवाते देखे गए। वही बेगुसराय में कथित रूप से नाम पूछकर मुस्लिम फेरी वाले को यह कहकर गोली मार दिया कि तुझे तो पकिस्तान होना चाहिये। बेगुसराय में ही प्रेमी युगल के साथ मारपीट और युवती के साथ छेड़खानी और अभद्रता का भी वीडियो वायरल हुआ।

इन सभी घटनाओ में पीड़ित सभी भारत के नागरिक है। मगर आज मथुरा में हुई घटना के बाद से मामला पर्यटकों तक भी पहुच गया है। मामले में आरोपी की गिरफ्तारी हो गई है और पीड़ित का इलाज चल रहा है। मामला कुछ इस प्रकार है कि मथुरा जिले के गोवर्धन क्षेत्र में मंगलवार को परिक्रमा मार्ग पर एक युवक ने विदेशी श्रद्धालु की गर्दन पर चाकू मार कर उसे घायल कर दिया। घायल व्यक्ति पर्यटक है और लातविया के नागरिक है। पर्यटक का नाम जेमित्रिज बताया जा रहा है। वह भारत भ्रमण पर हैं। घटना के सम्बन्ध में प्राप्त जानकारी के अनुसार राधाकुंड के खजूर घाट पर रह कर हर दिन भजन करते हैं। आरोप है कि मंगलवार की सुबह जब वह राधाकुंड पर भजन कर रहे थे, तभी ऋषि नाम के स्थानीय युवक ने उसकी गर्दन पर चाकू से वार कर दिया। हमले का कारण कथित रूप से राम राम का जवाब नही देना बताया जा रहा है। हमले में विदेशी श्रद्धालु घायल हो गया।

मौके पर पहुंचे चौकी प्रभारी इंद्रजीत सिंह उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए। डॉक्टर ने उनका प्राथमिक उपचार किया। जख्म गहरा नहीं है। फिलहाल उन्हें अस्पताल में ही रखा गया है। चौकी प्रभारी ने घटना के सम्बन्ध में बताया कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ में पता चला है कि हमलावर ने विदेशी श्रद्धालु को राम-राम कहा, लेकिन उसने कोई जवाब नहीं दिया। बताया जाता है कि आरोपी के दोबारा राम-राम करने पर विदेशी नागरिक ने उसे थप्पड़ मार दिया। इससे गुस्साए युवक ने उस पर चाकू से वार कर दिया। घटना के सम्बन्ध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज ने बताया कि, ‘हमलावर युवक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। पूछताछ में हमले का कोई और कारण ज्ञात नहीं हो सका। उसके व्यवहार के बारे में भी जानकारी ली जा रही है।’

(इनपुट – साभार एएनआई)

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *