लखीमपुर (खीरी) के प्रमुख समाचारों पर एक नज़र फारुख हुसैन के संग

दलित युवती से ग्राम के ही युवक ने किया दुराचार, मामला दर्ज कर पुलिस जुटी जांच में

निघासन-खीरी। तलाक के बाद अपने पिता के घर रह रही एक युवती के साथ गांव के ही एक कामांध युवक ने दुराचार किया। युवती की मां के समझाने पर पर पीड़िता शांत रही। चार दिन बाद उसने घर में ही आत्म हत्या करने का प्रयास किया। उसके बाद परिवार वाले उसे थाने लेकर आए और पुलिस को दुराचार की तहरीर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

उधर पीड़ित को मेडिकल परीक्षण के लिए भेजा है। प्रभारी निरीक्षक दीपक शुक्ला ने बताया कि मामले में रिपोर्ट दर्ज की जा रही है। निघासन क्षेत्र के एक गांव निवासी एक दलित समाज के एक व्यक्ति ने बताया कि चार दिन पहले उसकी पत्नी की अचानक तबियत खराब हो गई थी। उसे लेकर वह निघासन के सरकारी अस्पताल आए थे। वहां पर एक दिन रूकने के बाद वह दूसरे दिन इलाज कराकर घर पहुंचे। घर में पहले से मौजूद उसकी 24 वर्षीय बेटी ने बताया कि जिस दिन आप सभी लोग इलाज के लिए गए थे।

उस दिन आंगन में लेटे हुए थे। रात में गांव का ही एक युवक आया और उसके साथ उसने जबरन दुराचार किया। शिकायत करने पर जान से मारने की धमकी देते हुए चला गया। युवती की मां ने उसे काफी समझया कि बदनामी हो जाएगी। इसलिए वह शांत रही। बृहस्पतिवार को उसने आत्म हत्या करने का प्रयास करने लगी। आत्म हत्या की जानकारी होने पर युवती का पिता भी आ गया। पिता उसे लेकर थाने पहुंचा। वहां पर उसने आरोपी के खिलाफ तहरीर दी। उधर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपी को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

बेरहमी से शिक्षक ने छात्र को पीटा

बेहजम खीरी / जहां एक ओर सरकार विद्यालयो मे छडी तक न रखने का आदेश जारी  किया है वही बेहजम कस्बे मे  प्राइवेट रिगनेन्ट पब्लिक  विद्यालय  मे अध्यापक ने बच्चे की जमकर पिटाई कर दी है!

प्राप्त जानकारी के अनुसार कक्षा एक मे पढने वाले हर्ष खान उम्र 6 वर्ष  गुरुवार की सुबह सादाब खान रोज की तरह अपने बच्चे  को विद्यालय छोड कर घर वापस आ गये वही करीब 30. मिनट के बाद विद्यालय से अध्यापक ने बच्चे के पिता सादाब को दूरभाष पर बताया बच्चे की तबियत खाराब है जिसके बाद जानकारी होते ही बच्चे के पिता विद्यालय पहुंच कर अपने बच्चे हर्ष को लेकर बेहजम सामुदायिक  स्वास्थ्य केन्द्र लेकर आये जहा उपचार के दौरान बच्चे की पीठ व शरीर के कई अंगो पर चोट के निसान पाये गये

जिसको एक पिता ने अपने पुत्र की हालत को  देखकर  पुन: बच्चे को लेकर  विद्यालय गये जहां पर अध्यापको के द्वारा बच्चे को न पीटने और मारने की  बात कही गयी वही बच्चे के पिता ने नाराज होकर बेहजम पुलिस को तहरीर देकर विद्यालय के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की है

इस घटना को लेकर विद्यालय मे पढ रहे बच्चो के अभिभावको मे रोष व्याप्त है वही स्कूल के प्रबंधक सादाब खान से इस मामले पर बात की गयी तो उनका कहना है विद्यालय मे पढाई के लिए बच्चो पर शक्ती की जाती है हर्ष खान कक्षा एक का विद्यार्थी है उसके अभिभावको के द्वारा बच्चे पर सख्ती करने के लिए अध्यापको के ऊपर दबाव लगातार बना रहे थे जिससे बच्चे को होम वर्क न करने के लिए केवल डाटा फटकारा गया है मारने पीटने का आरोप निराधार है जो अभिभावक रंजिशन लगा रहे है बल्कि बच्चे के अभिभावक व उनके साथी ने विद्यालय मे आकर शिक्षको के साथ अभद्रता व मार मीट व तोड फोड की है

गरीब छात्र छात्राओं के पढाई का पूरा खर्च उठाया इस सहायक विकास अधिकारी ने

मितौली खीरी। सहायक विकास अधिकारी सांख्यिकी के पद पर तैनात मुन्नालाल ने गरीब छात्राओं को काँपी किताबें तथा ड्रेस देकर पूरे साल की फीस जमा कर दाखिला कराकर समाज को एक अच्छी प्रेरणा दी।

जानकारी के अनुसार गत 16 जुलाई को सहायक विकास सांख्यकी जब विकास खण्ड मितौली की ग्रामपंचायत ओसरी कैमहरा के आवासीय लाभार्थियों के चयन को लेकर गांव पहूँचे तब ओसरी ग्राम के सुरेश कुमार की 3 पुत्रियां ,रूबी कक्षा 9,सोनिका कक्षा 9 तथा मोनिका कक्षा 11 अपने पिता की तंगहाली के कारण गत दो वर्षों से पढ़ाई छोंड़ चुकीं थीं जब सहायक विकास अधिकारी मुन्नालाल ने तीनों लड़कियों की शिक्षा के बारे में जानकारी ली तब तीनों लड़कियां फफक ,फफक कर रोने लगीं तथा अपने पिता की माली हालत के बारे में बताया जिस पर सहायक विकास अधिकारी ने सुरेश कुमार कश्यप के आवास का भी चयन किया,तथा 17 जुलाई को तीनों बच्चियों को बुलाकर राजा लोने सिंह इण्टर कालेज में  सम्पूर्ण वर्ष की फीस जमा कर स्कूल में दाखिला करा कर तीनों बच्चियों की ड्रेस तथा काफी किताबें खरीद कर दी गई।

सहायक विकास अधिकारी द्वारा इस प्रकार गरीब बच्चियों की पढ़ाई के लिए मदद किया जाना एक सराहनीय कार्य जोकि क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है ।नागरिकों द्वारा सहायक विकास अधिकारी की जगह-जगह प्रशंसा की जा रही है।

बिना नंबर की पिकअप से जंगल में काटी गई लकडिया लगाई थी ठिकाने, रेंजर सहित तीन लोगों पर मुकदमा दर्ज

मोहम्मदी खीरी-कोतवाली पुलिस ने वन विभाग के रेंजर सहित तीन लोगों पर मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार 2 लोगों को जेल भेज दिया है।

उप निरीक्षक करपेन्द्र सिंह की ओर से दी गई तहरीर में कहा गया है।कि वह अपनी टीम के साथ पलिया से दो अभियुक्तों को गिरफ्तार करके वापस आ रहे थे। जैसे ही उनकी गाड़ी रहरिया चौकी से 500 मीटर पहले पहुंची तो उन्होंने देखा कि एक पिक अप जिस पर नंबर प्लेट नहीं थी तथा नंबर प्लेट के स्थान पर वन विभाग का मोनोग्राम पेंट से बनाया गया था खड़ी है।जीप में दो व्यक्ति थे। सड़क किनारे संदिग्ध हालत में जीप खड़ी देखकर पुलिसकर्मियों ने वाहन रोककर गाड़ी के अंदर बैठे व्यक्ति को बाहर आने के लिए कहा तो गाड़ी में बैठे दोनों व्यक्ति गाड़ी से उतरकर भागने लगे पुलिस ने दोनों को दौड़ाकर पकड़ लिया। पकड़े गए दोनों लोगों ने अपना नाम जियाउल हक पुत्र मोहम्मद आरिफ ग्राम छेड़ीपुर थाना मोहम्मदी तथा रामचंद्र पुत्र लक्ष्मण निवासी हिम्मतपुर थाना मोहम्मदी बताया।

पकडे गये व्यक्तियों ने बताया कि हमें यह गाड़ी वन विभाग के रेंजर मोवीन आरिफ ने दी है तथा कहा है।कि जंगल में कटी लकड़ियों को जाकर ठिकाने लगा दो हम लोग जंगल जाने वाले थे कि आप ने पकड़ लिया जांच में पाया गया कि उक्त पिकअप गाड़ी सीज गाड़ी है।जिसकी नंबर प्लेट हटाकर वन विभाग का मोनोग्राम बनाकर छेड़खानी ब हेराफेरी कर लाभ अर्जित करने का कृत्य किया जाना पाया गया है। वन विभाग के रेंजर मोवीन आरिफ गिरफ्तार जियाउलहक तथा रामचंद्र के विरुद्ध धारा 419 420 आईपीसी के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।वहीं पिकअप गाड़ी के प्रपत्र न होने के चलते उसे एमबी एक्ट में सीज कर दिया है।

65 रक्त दाताओ ने किया रक्त दान

मोहम्मदी खीरी-तहसील सभागार में रक्तदान शिविर लगाया गया। जिसमें सभी ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया जिसमे महिलाओं ने भी बढ चढ कर हिस्सा लिया।रक्तदान शिविर का उद्घाटन कार्यक्रम के आयोजक उपजिलाधिकारी स्वाति शुक्ला ने सर्वप्रथम रक्तदान करके इसकी शुरुआत की रक्तदान करने से पूर्व रक्तदाता  की भी जांच की गई।जिसमें हिमोग्लोबिन अन्य जांचें करने के उपरांत रक्तदाता को रक्तदान केंद्र तक पहुंचाया

रक्तदान शिविर में ब्लड बैंक के प्रभारी डॉक्टर के पी सिंह और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डॉक्टर सुरेंद्र कुमार सिंह की देखरेख ने दोनों की टीमों के माध्यम से संपन्न हुआ। जिसमें 65 रक्त दाताओं द्वारा रक्तदान किया गया,इस रक्त दान शिविर की सभी ने भूर भूर प्रशंसा की वही मोहम्मदी महाविद्यालय के प्रबंध समिति के सचिन मेंहरोत्रा ने अपने जन्म दिवस पर रक्तदान कर अपना जन्मदिन मनाया।वहीं पुलिस विभाग की ओर से औरंगाबाद चौकी इंचार्ज जगतपाल सिंह ने भी आकर रक्तदान कर इसमें सहयोग किया वही बरबर अधिशासी अधिकारी अनिरुद्ध पटेल और नायब तहसीलदार ज्ञान प्रकाश सिंह ने रक्त दान मे रक्त देकर इस मुहिम का महत्वपूर्ण अग बने,युवा प्रेस क्लब के सुखविंदर सिंह ने रक्तदान कर इस मुहिम का हिस्सा बने,

इस रक्तदान शिविर मे तहसील विभाग सहित शिक्षा विभाग का महत्वपूर्ण योगदान रहा वही नगर पालिका परिषद बर्बर और मोहम्मदी के रक्त दाताओं ने रक्तदान कर इस शिविर को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया गौरतलब है। कि तहसील में किसी अधिकारी द्वारा पहली बार इस जनहित की योजना के बारे में यह सुनदर पहल की गयी  और इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसकी जनहित मे कराऐ गये इस कार्यक्रम की भूरि प्रशंसा की गई तथा इस कार्यक्रम में सभी ने अपना अपना योगदान देते हुए इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई तथा यह कार्यक्रम 11 बजे से लेकर 4 बजे तक सफलतापूर्वक चला,

इस शिविर में उपजिलाधिकारी स्वाति शुक्ला नायब तहसीलदार ज्ञान प्रताप सिंह अधिशासी अधिकारी बर बर अनुज पटेल खंड शिक्षा अधिकारी पसगवा शमशेर राणा मोहम्मदी जगन्नाथ यादव स टो नो संतोष कुमार वर्मा पेशकार जिले रहमान पुनीत कुमार व्यापार मंडल अध्यक्ष रूपेश गुप्ता युवा प्रेस के महामंत्री सुखविंदर सिंह मनोज कुमार वर्मा शाजिया इलमी बबीता सैनी संतोष सिंह मोहित अवस्थी प्रभात त्रिवेदी शिवम भदोरिया अनुज कुमार सिह ,समाजसेवी गोविंद गुप्ता माल बाबूराम कुमारी,परमीति ,सहदे्व,सरिता,शारदा रानी,शालू सिह,जूनियर इनजीनियर सतीश चन्द्र  मौर्य ने भी रक्तदान में रक्तदान किया वहीं युवा प्रेस क्लब ने भी कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया

ब्लड बैंक की टीम में डॉक्टर के पी सिंह रवि वर्मा सुनीता यादव रतीराम और दिनेश कुमार कुमार टीम का हिस्सा रहे, वहीं मोहम्मदी स्वास्थ्य विभाग की टीम में डॉ सुरेंद्र कुमार सिंह डॉक्टर कुलदीप सिंह ,डा,शुशील शुक्ला,निशांत वर्मा सत्य भान दीवान सौरभ गुप्ता अंजर खान ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

दीवार गिरने से पिता-पुत्री दबे मलवे में, पिता की मौत, बेटी की हालत गंभीर

मोहम्मदी खीरी- क्षेत्र के ग्राम बरेचा में कच्ची दीवार ढहने से पिता पुत्री मलबे के नीचे दब गए  परिजनों व ग्रामवासियों ने दोनों को निकाला तथा स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाए जहां डाक्टरों ने पिता को मृत घोषित कर दिया। वहीं पुत्री को जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

क्षेत्र के ग्राम भरायचा निवासी वेदप्रकाश तिवारी 45 प्रातः अपने घर में थे।उनकी पुत्री शिवानी 19 चाय बना रही थी तभी पड़ोसी की कच्ची दीवार भरभरा कर उनके घर में गिर पड़ी।जिससे वेदप्रकाश व शिवानी उसके मलबे के नीचे दब गए परिजनों व ग्रामीणों ने बमुश्किल दोनों को मलबे से निकाला तथा 108 एंबुलेंस की सहायता से उन्हें मोहम्मदी सीएससी लाए जहां डाक्टरों ने वेद प्रकाश को मृत घोषित कर दिया वहीं शिवानी को गंभीर हालत के चलते जिला अस्पताल रेफर किया गया वेद प्रकाश की मृत्यु से उसके परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है वेद प्रकाश अपने पीछे 2 पुत्र एक पुत्री तथा पत्नी को छोड़ गए हैं।

रफ़्तार के कहर ने ले लिया युवक की जान

मोहम्मदी खीरी-बीती रात मोहम्मदी शाहजहांपुर मार्ग पर सीओ आवास के सामने एक तेज रफ्तार अनियंत्रित ट्रक ने स्कूटी में टक्कर मार दी जिससे 18 वर्षीय एक युवक की मृत्यु हो गई।

नगर के मोहल्ला शंकरपुर छावनी निवासी विवेक त्रिपाठी 18 पुत्र देवव्रत त्रिपाठी अपनी स्कूटी से अपने घर की ओर आ रहा था। जैसे ही वासियों आवास के समीप पहुंचा तभी विपरीत दिशा से आ रहे एक अनियंत्रित ट्रक ने उसकी स्कूटी में टक्कर मार दी जिससे वह गम्भीर रूप से घायल हो गया।घायल विवेक त्रिपाठी को तत्काल नगर पालिका परिषद की एंबुलेंस से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। जहां डाक्टरों ने उसे देखते ही शाहजहांपुर के लिए रेफर कर दिया गया। शाहजहांपुर ले जाते समय रास्ते में उसकी मृत्यु हो गई युवक की मृत्यु से उसके परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है। पुलिस ने ट्रक बरामद कर लिया है।जबकि ड्राइवर भागने में सफल रहा मृतक विवेक त्रिपाठी का शव पोस्टमार्टम के लिए जिला मुख्यालय भेजा गया है।

पलिया वाले नर्मदा से जल लेकर महाकालेश्वर में चढ़ाएंगे

पलिया कलां खीरी. सावन के शुरू होते ही हर हर महादेव की गूंज के साथ कांवर यात्रा फिर शुरू हो रही हैं इसी क्रम में पलिया के व्यापारी बंधुओं द्वारा ओम्कारेश्वर ज्योतिर्लिंग के पास नर्मदा नदी से जल लेकर 140 किलोमीटर दूर पदयात्रा कर पांचवें दिन महाकालेश्वर उज्जैन में जल चढ़ाने जाने की योजना बनाई जा रही है जिसके तहत पलिया से आधे दर्जन से अधिक युवकों द्वारा आज इस यात्रा का शुभारंभ किया गया!

यह कांवर यात्री हर हर महादेव की गूंज के साथ बरेली और फिर नर्मदा से जल लेकर उज्जैन में चढ़ागे आपको बता दें कि यह यात्रा गत वर्ष भी इन्हीं युवकों द्वारा की गई थी! कांवड़ यात्रा के संयोजक अमित मौर्या ने बताया यात्रा का शुभारंभ पांडे बाबा मंदिर के महाकालेश्वर स्थान से किया जा रहा है 5 दिनों की पैदल यात्रा के दौरान तमाम मंदिरों मैं भी मत्था टेका जाएगा! यात्रीयो में सुमित राजपूत, अभिषेक गुप्ता,बलराम गुप्ता मुकेश मौर्या, अमित मौर्या, शुभम गर्ग, आयुष गुप्ता आदि शिव भक्त शामिल हैं।

गन्ने के खेत में बदमाशो की सुचना पर पहुची पुलिस, काम्बिंग में खाली रहे पुलिस के हाथ

मोहम्मदी खीरी- कांशी राम कॉलोनी के बगल में स्थित राजकीय कन्या इंटर कालेज बालिका छात्रावास के पीछे गन्ने के खेत में बदमाश देखे जाने की सूचना से हड़कंप मच गया। बदमाशों की सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने काफी देर तक खेतों में कांबिंग की लेकिन वहां कुछ नहीं मिला।

प्रभारी निरीक्षक संजय त्यागी ने बताया कि बालिका छात्रावास के पीछे गन्ने के खेत में एक ग्रामीण महिला घास काटने गई थी उसने वहां कुछ बदमाशों के होने की बात लोगों को बताई जैसे ही पुलिस को सूचना मिली भारी दल बल के साथ प्रभारी निरीक्षक वहां पहुंचे और उन्होंने जिस खेत में बदमाशों के छिपे होने की सूचना थी उसके सहित आसपास के तमाम खेतो को खंगाल डाला लेकिन वहां कुछ नहीं मिला

पुलिस लगभग 1 घंटे से अधिक समय तक खेतों में बदमाशों को ढूंढती रही इस दौरान तमाम ग्रामीणों की भीड़ वहां पर इकट्ठी हो गई ग्रामीणों ने भी बदमाशों की तलाश में पुलिस की सहायता की प्रभारी निरीक्षक ने ग्रामीणों से कहा कि आप लोग सतर्क रहें जैसे ही कोई अवांछित तत्व आपको दिखाई दे तत्काल मुझे सूचित करें इसके अलावा उस क्षेत्र में रात्रि गश्त भी बढ़ा दी जाएगी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *