जिलाधिकारी द्वारा स्वयं फावड़ा लेकर की गई नाले की सफाई

हर्मेश भाटिया/ गौरव जैन

रामपुर – जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह की उपस्थिति में शहर के अजीतपुर क्षेत्र में विशेष सफाई अभियान चलाया गया। जिलाधिकारी ने प्रातः 07:00 बजे से ही अजीतपुर पहॅुचकर वहॉ निर्मित नाले का निरीक्षण किया तथा तत्काल जेसीबी के माध्यम से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही प्रारम्भ करायी।

जिलाधिकारी ने स्थानीय लोगों से कहा कि वे नाले पर फैले अतिक्रमण को स्वयं हटा लें अन्यथा प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटवाया जायेगा। उन्होंने माइक के माध्यम से मुनादी भी करवायी तथा कहा कि अजीतपुर स्थित इस प्रमुख नाले पर अतिक्रमण होने के कारण नियमित साफ-सफाई नहीं हो पा रही है जिस कारण जल निकासी में अवरोध उत्पन्न हो रहा है तथा जल भराव जैसी समस्याओं का आमजन को सामना करना पड़ रहा है।

जिलाधिकारी ने स्वयं हाथ में फावड़ा थामकर नाले की सफाई करके सफाई कर्मियों एवं स्थानीय लोगों का उत्साहवर्धन किया। जिलाधिकारी को फावडा थामकर सफाई करते हुए देखकर अन्य अधिकारियों ने भी अभियान के रूप में नाले की वृहद सफाई करके स्थानीय लोगों को अपने आस-पास सफाई व्यवस्था बेहतर बनाए रखने का संदेश दिया।

जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान को निर्देश दिए कि भारी अतिक्रमण फैलाने वाले लोगों को नोटिस जारी करके उनके विरूद्ध जुर्माना लगाएं तथा सार्वजनिक सम्पत्तियों को क्षति पहुॅचाने वालों के विरूद्ध मुकदमा भी दर्ज कराएं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत जल संरक्षण के लिए विशेष अभियान चलाकर लोगों को जल संसाधनों के बेहतर उपयोग करने एवं भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर उनके संरक्षण के लिए जागरूक किया जा रहा है। साथ ही यह भी जरूरी है कि गन्दे पानी की निकासी की बेहतर व्यवस्था हो तथा उसके शोधन एवं निस्तारण के भी पर्याप्त प्रबन्ध हों। जन्माष्टमी के अवसर पर इस अभियान के माध्यम से आमजन को स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के महत्व को समझाने तथा उसे अपनी दिनचर्या से जोड़कर संक्रमित बीमारियों से बचाव के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

02 सितम्बर से संचारी रोग नियन्त्रण अभियान का तीसरा चरण प्रारम्भ हो रहा है जिसका सर्वप्रमुख उद्देश्य है कि आमजन को विभिन्न प्रकार की संक्रमित बीमारियों के फैलने के कारणों एवं उनके रोकथाम की विधियों के बारे में जागरूक किया जाय। किसी भी अभियान का सर्वप्रमुख उद्देश्य आमजन को सुविधा एवं सुरक्षा प्रदान करना होता है तथा अभियान की सफलता के लिए आमजन की सहभागिता सर्वाधिक महत्वपूर्ण होती है इसलिए आमजन सफाई अभियान एवं जल संरक्षण के साथ ही संचारी रोग नियन्त्रण अभियान के उद्देश्य को समझें तभी सरकार की मंशा के अनुरूप अभियान की सफलता पूर्णतः सिद्ध होगी।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी शिवेन्द्र कुमार सिंह, ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट गौरव कुमार, डिप्टी कलेक्टर मानसिंह पुण्डीर, परियोजना निदेशक  मोतीलाल व्यास, अधिशासी अभियन्ता नहर खण्ड नवीन कुमार सिंह, जिला पंचायतराज अधिकारी वीरेन्द्र कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *