अमरीका की भारत से मांग, कहा कश्मीरी नेताओं से राजनितिक संपर्क बहाल किए जाएं

आफताब फारुकी

अमरीकी विदेशमंत्रालय ने भारत पर बल दिया है कि कश्मीरी नेताओं के साथ राजनैतिक संपर्क बहाल किए जाएं और विवादित क्षेत्र में जितनी जल्दी हो सके वचन के अनुसार चुनाव की तारीख़ों की घोषणा की जाए।

मीडिया को जारी किए गये बयान में अमरीकी विदेशमंत्रालय की प्रवक्ता मोरगन ओर्टेगस ने भारत पर बल दिया है कि कश्मीर में सामान्य स्थिति की बहाली के लिए कुछ महत्वपूर्ण कार्यवाहियां की जाएं जहां 5 अगस्त को भारत सरकार की ओर से एकपक्षीय रूप से कश्मीर के विशेष दर्जे की समाप्ति के बाद से कर्फ़्यू लगा हुआ है।

उनका कहना था कि स्थानीय नेताओं से राजनैतिक संपर्क बहाल करने और वचनों के अनुसार शीघ्र चुनाव के लिए हम भारत सरकार की कार्यवाहियों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। मोरगन ओर्टेगस का कहना था कि अमरीका को राजनैतिक और व्यापारिक हस्तियों की गिरफ़्तारियों सहित व्यापक स्तर पर होने वाली गिरफ़्तारियों और स्थानीय नेताओं पर प्रतिबंधों से बहुत चिंता है।

उनका कहना था कि हमें उक्त क्षेत्र में इन्टरनेट और मोबाइल फ़ोन्ज़ तक पहुंच पर प्रतिबंध के हवाले से भी चिंता है।अमरीकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता का कहना था कि हम अधिकारियों पर बल देते हैं कि मानवाधिकारों का सम्मान करें जबकि इन्टरनेट और मोबाइल फ़ोन्ज़ जैसी सुविधाओं तक उनकी पहुंच सरल बनाई जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *