महिलाओं से संबंधित अपराधों पर तत्काल की जाए कार्रवाई : एसएसपी

सरताज खान

गाजियाबाद लोनी। एसएसपी सुधीर कुमार सिंह ने मासिक अपराध गोष्ठी में महिलाओं से संबंधित अपराधों पर प्रभावी कार्रवाई करने, अपराध व अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए विशेष निर्देश दिए। पुलिस लाइंस सभागार में आयोजित मासिक अपराध गोष्ठी में एसएसपी सुधीर कुमार सिंह ने महिला और बाल अपराधों पर पुलिस महानिदेशक के निर्देशों पर सख्ती से अमल करने की हिदायत दी।

उन्होंने बच्चा चोरी की अफवाहों पर अंकुश लगाने तथा रोकथाम के लिए तल्ख निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि युवक-युवतियों द्वारा स्वेच्छा से अतरजातीय , अंतरधर्मीय विवाह किए जाने के मामले में कहा कि उनका उत्पीड़न ना किया जाए और सुरक्षा प्रदान करने के लिए दिशा-निर्देशो का पालन किया जाए। एसएसपी ने महिलाओ के विरुद्ध होने वाले अपराधों की रोकथाम व उन पर अपराध करने वालों के खिलाफ दिशा निर्देशों के तहत कार्रवाई अमंल में लाने को कहा। मुस्लिम महिला ( विवाह अधिकार संरक्षण-2019 ) में वर्णित प्रावधानों हेतू निर्देशों का अनुपालन सख्ती से करने को कहा। महिलाओं और नाबालिग बालिकाओं के साथ होने वाले अपराध जैसे एसिड अटैक , बलात्कार , छेड़खानी , चैन स्नेचिंग आदि घटनाओं के संबंध में पूर्व में दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करने को कहा गया।

इनके अतिरिक्त छोटी से छोटी घटनाओं पर संज्ञान लेने और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के निर्देश दिए। लूट , चोरी व हत्या की घटनाओं का अनावरण करने , थानों में पंजीकृत अपराधों को रोजाना आनलाइन करने , आईजीआरएस व अधिकारियों के कार्यालयों में दिए गए शिकायती प्रार्थनापत्रों को निस्तारण करने के निर्देश दिए। एसएसपी ने कहा कि किसी भी थाना क्षेत्र में अवैध शराब , जुआ , सट्टा , नशीला पदार्थोें की बिक्री पाए जाने पर संबंधित चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। यातायात निदेशालय द्वारा समय समय पर सीट बेल्ट , हैलमेट आदि को लेकर अभियान चलाया जाता है। इसलिए अधिकाधिक ई-चालान किए जाएं और टेक्नोलोजी का प्रयोग किया जाए। गोष्ठी में मुख्य रूप से एसपी सिटी श्लोक कुमार , एसपी ट्रैफिक श्याम नाराय़ण सिंह , एसपी देहात नीरज जादौन , एसपी क्राइम प्रकाश कुमार , समस्या क्षेत्राधिकारी व थाना प्रभारी मौजूद रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *