मऊ के प्रमुख समाचारों पर एक नज़र संजय ठाकुर के संग, जाने कहा और कैसे पकड़ा गया ट्रिपल मर्डर केस का एक आरोपी

हुडहरा की मठिया में हुए घटना मामले में एक आरोपी अभियुक्त गिरफ्तार-

मऊ- दिनांक 23.09.2019 को थाना रानीपुर पुलिस द्वारा देखभाल क्षेत्र व चेकिंग के दौरान बबुआपुर मोड़ से मु0अ0सं0 178/19 धारा 147,148,149,324,504,506,302 भादवि में वांछित अभियुक्त हंसराज उर्फ कांती पुत्र रामलाल निवासी हुडहरा की मठिया ब्राह्मणपुरा उत्तरी थाना रानीपुर मऊ को गिरफ्तार कर चालान न्यायालय किया गया।

उपचुनावों के मद्देनज़र डीएम द्वारा आहूत बैठक संपन्न

मऊ-354-विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के उप निर्वाचन 2019 की अधिसूचना दिनांक 23 सितम्बर,2019 को रिर्टनिंग आफिसर घोसी द्वारा जारी कर दी गयी है। उप निर्वाचन 2019 को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के लिए कलेक्टेट सभाकक्ष में जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में प्रभारी अधिकारी/सहायक प्रभारियो की बैठक सम्पन्न हुई।

उप जिलाधिकारी द्वारा आदर्श आचार संहिता का अनुपालन करने के सम्बन्ध में। राजनीतिक दलो एवं उप निर्वाचन से जुडे़ सभी प्रभारी अधिकारी/सहायक प्रभारी अधिकारी को उन्हे सौपे गयी दायित्वो की जिम्मेदारी दी गयी तथा किसी स्तर पर लापरवाही न करने हेतु सूचित किया गया। इसीक्रम में उप निर्वाचन हेतु दो नामांकन फार्म दिये गये। जिसमें बहुजन समाज पार्टी एवं कम्यूनिस्ट पार्टी द्वारा फार्म लिये गये।

उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य राजस्व अधिकारी, उप जिलाधिकारी घोसी, ज्वाईण्ट मजिस्टेट, परियोजना निदेशक, जिला विकास अधिकारी, वरिष्ठ कोषाधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, अधिशासी अभियन्ता पी0डब्ल्यू0डी0, नगर मजिस्टेट सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, मनोरंजन कर अधिकारी सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

नवनियुक्त श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने ग्रहण किया कार्यभार

मऊ- श्रमायुक्त उ0प्र0 कानुपर आदेश के क्रम में निवर्तमान श्रम प्रवर्तन अधिकारी मान सिंह का स्थानान्तरण शाहगंज, जनपद जौनपुर होने के उपरान्त श्रम प्रवर्तन अधिकारी धीरज सिंह ने जनपद मऊ का कार्य भार ग्रहण किया।

कार्यभार ग्रहण करने के उपरान्त धीरज सिंह ने कहा कि निर्माण श्रमिको का पंजीकरण/विभिन्न योजनाओं का श्रमिको का श्रमिको को समयबद्ध लाभ देना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना, लघु व्यापारी मान-धन योजना जैसे योजनाओ का हितलाभ पात्रो को देना प्राथमिकता सूची में होगा। विशेष अभियान चलाकर वाणिज्य प्रतिष्ठानो/दुकानो का पंजीयन किया जाएगा तथा वहां कार्यरत श्रमिको को श्रम कल्याण परिषद की योजनाओ से आंच्छादित किया जएगा। बाल एवं बधुआ श्रम निषेध पर विशेष जोर रहेगा। इसीक्रम में जितेन्द्र सिंह वरिष्ठ सहायक का स्थानान्तरण वाराणसी मण्डल में होने पर उनका प्रभाग/पटल रामशीष राम कनिष्ठ सहायक को सौंप दिया गया।

उपचुनाव व त्योहारों के मद्देनज़र लागू हुई जनपद में धारा 144

मऊ- जनपद में आगामी आसन्न 354-घोसी विधान सभा उप निर्वाचन 2019 एवं महाराज अग्रसेन जयन्ती, महात्मागांधी जयन्ती, नवरात्रि, दशहरा, चेहल्लूम, दीपावली, गोवर्धन पूजा एवं भैयादूज आदि/शादी विवाह  के दृष्टिगत असामाजिक तथा अवांछनीय तत्वों द्वारा शान्ति भंग का प्रयास किया जा सकता है।

असामाजिक तत्वों की अवांछनीय गतिविधियों से सम्पूर्ण मऊ जनपद के नगरीय व देहाती क्षेत्रों में कही भी अथवा सम्पूर्ण जनपद में जनजीवन अस्त व्यस्त होने व लोक शान्ति के भंग होने की आशंका उत्पन्न हो गयी है। उक्त के दृष्टिगत मुझे यह भी समाधान हो गया है कि मऊ जिले के सम्पूर्ण क्षेत्र में दिनांक 22-09-2019 के प्रातः 06ः00 बजे से असामाजिक तत्वों की अवांछनीय गतिविधियों की रोकथाम हेतु अस्त शस्त्र लेकर चलने,अवांछित तत्वों द्वारा आपत्तिजनक नारे लगाने तथा आपत्तिजनक भाषण को रोकने एवं बिना अनुमति के 5 या 5 से अधिक व्यक्तियों के एक स्थान पर एकत्र होने को प्रतिषेध करने वाली निषेधाज्ञा तत्काल जारी किया जाना अत्यन्त ही आवश्यक एवं अपरिहार्य हो गया है। ऐसी स्थिति में प्रत्येक संबंधित को व्यक्तिगत नोटिस देना एवं व्यक्तिगत नोटिस का तामिला तथा सुनवायी करना संभव नही है एवं एक पक्षीय आदेश निर्गत करना आवश्यक हो गया है।

अतः मैं केहरी सिंह, अपर जिला मजिस्ट्रेट,मऊ दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अन्तर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए निम्न निषेधाज्ञा लागू करता हूॅ जो पूरे जनपद में दिनांक 22-09-2019 के प्रातः 06ः00 बजे से 15-11-2019 के रात्रि 10ः00 बजे तक प्रभावी रहेगी।

त्योहारों के मद्देनज़र डीएम ने किया अधिकारियो संग बैठक, शांति व्यवस्था हेतु हुआ मंथन

मऊ-आगामी त्यौहार दशहरा, दुर्गापूजा, रामलीला एवं भरत मिलाप को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए जिला स्तरीय शांति समिति बैठक जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्टेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा सभी नगरवासियों को आपस में मिल जुलकर आपसी भाईचारे के साथ त्यौहार मनाने की अपील की गयी। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि यह त्यौहार खुशियों का त्यौहार है हमें एक दूसरों से खुशियां बाटते हुए त्यौहार का आनन्द लेना चाहिये। जिलाधिकारी ने पीस कमेटी के सदस्यों एवं जनपद वासियो को पुरी तरह से आश्वस्थ किया कि प्रशासन आपके सहयोग के लिए चैबीसों घण्टे आपके साथ है उन्होनें यह भी कहा कि आपके सहयोग के बिना त्यौहार सकुशल सम्भव भी नही है।

जनपद में किसी भी जगह या स्थान पर किसी प्रकार की समस्या आती है तो शासन प्रशासन से सम्पर्क कर उसका निदान करायें यह जिम्मेदारी आप सबकी है। कोई भी व्यक्ति इसमें व्यवधान उत्पन्न करेगा तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी। उक्त अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष तैयब पालकी द्वारा बताया गया कि सुअर एवं गदहे काफी संख्या में रोड़ पर घुमते रहते हैं जिससे काफी गंदगी होती है तथा कई सारी समस्यायें भी सामने आती है। पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष अरशद जामल द्वारा विजली की समस्या के बारे में बताया गया तथा किसी भी जगर पर बिजली खराब होती है तो उसको बनवाने एवं इमरजेन्शी ट्रान्सफार्मर की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए कहा गया।

रामलीला कमेटी के अध्यक्ष भरतलाल राही द्वारा बिजली से सम्बन्धिते समस्या के बारे में बताया गया तथा कई जगहो पर बिजली के तार काफी नीचे है जो दुर्घटना का कारण बन सकते हैं एवं नवरात्रि में शीतला माता मंदिर में काफी भीड़ होती है जिससे ज्यादातर महिलाओ के गले से चैनों की चोरी करने की घटना सामने आती है इसलिए नवरात्रि के समय शीतला माता मन्दिर में महिला पुलिस की ड्यूटी लगाने के लिए कहा गया। इसीक्रम में अबुज अंसारी द्वारा अपने क्षेत्र में खाद्यान एवं रास्ते खराब होने से सम्बन्धित समस्या के बारे में बताया गया एवं अबु फैसल द्वारा डी0जे0 मानक ध्वनि के अनुसार बजाने एवं गाड़ियो पर अधिक संख्या में डी0जे0 बाधकर ले जाने से कभी-कभी बाधी हुई रस्सी छूट जाती है जिससे लोग रास्ते में गाड़ी रोककर बाधने लगते है और पीछे बहुत लम्बा जाम लगा जाता है।

इसी क्रम में समस्त शांति समिति के सदस्यों द्वारा एक-एक कर अपनी-अपनी समस्याओं को बताया गया गया जिसमें ज्यादा तर समस्यायें बिजली, रास्ते, साफ-सफाई एवं खाद्यान सामग्री से थी जिसपर जिलाधिकारी द्वारा त्यौहार से पहले सभी समस्याओं का निस्तारण करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिये गये। जिलाधिकारी द्वारा पीस कमेटी के सदस्यों का आवाह्न किया गया कि किसी भी समस्या के लिए पहले संबंधित अधिकारी को सूचित करें यदि समस्या का निदान अधिकारी द्वारा नही किया जाता है तो तुरन्त हमें सुचित करें। समाधान के साथ ही संबंधित अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

उक्त अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक शैलेश श्रीवास्तव द्वारा बताया गया कि पिछले त्यौहार पर जिस तरह की शांति व्यवस्था रही है उसी तरह की शांति व्यवस्था इस बार भी रहेगी। आप लोग धूम-धाम से त्यौहार मनायें और किसी भी प्रकार की कोई समस्या आती है तो हमें तुरन्त सूचित करे उसका निस्तारण तुरन्त किया जायेगा पुलिस प्रशासन सदैव आपके साथ है। अपर पुलिस अधीक्षक द्वारा पण्डाल के सदस्यों को पानी पिने के लिए प्लास्टिक के ग्लास का उपयोग न कर कुल्हड का़ उपयोग करने के लिए कहा गया। अपर पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया कि यह त्यौहार भाई-चारे का त्यौहार है इसमें किसी भी अफवाहो पर ध्यान न दे अगर कोई व्यक्ति कानून के साथ खिलवाड़ करेगा तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी। उक्त कार्यक्रम का संचालन राजेश श्रीवास्तव द्वारा किया गया।

उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक शैलेश श्रीवास्तव, मुख्य राजस्व अधिकारी हंशराज, नगर मजिस्टेट जे0एन0सचान, डी0एफ0ओ0, समस्त क्षेत्राधिकारी, नगर पालिका अध्यक्ष मो0 तैयब पालकी, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष अरशद जमाल, रामलीला दुर्गा महासमिति के उपाध्यक्ष श्रीनिवास, भरत लाल राही, अबुजर अंसारी, अबु फैसल, राजाराम मौर्या, हरिशंकर जयसवाल, अमीन खुरैशी, इनामुल्ला, राहुल गुप्ता, प्रदीप वर्मा, इब्राहिम सेवा, मौलाना सुर्शीद, सर्वेश दुबे, संजय वर्मा, राकेश सहित सम्बन्धित अधिकारी एवं शांति समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *