रतनपुरा-भीमपुरा मार्ग दिखा रहा है सरकार की बदहाल विकास योजना

बापूनन्दन मिश्र

रतनपुरा (मऊ)। विकासखण्ड रतनपुरा के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों को जाने वाली लोक निर्माण विभाग की सड़क बारिश के बाद पूरी तरह से बदहाल हो गई हैं। स्थिति यह है कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बनी सड़कों की भी स्थिति पूरी तरह से बदहाल है। इन सड़कों के मध्य बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं। जिसकी वजह से आवागमन करना काफी जोखिम पूर्ण हो गया है।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बनी रतनपुरा ठैचा मार्ग की स्थिति काफी खराब हो गई है। जबकि इसके पहले बनी रतनपुरा मुस्तफाबाद मार्ग की गिट्टी डामर से अलग होकर के पटरियों पर बिखरी पड़ी हैं। बीच में मरम्मत कराई गई, लेकिन इधर दो बार हुई बरसात में इस सड़क की मिट्टी पलीत कर दी है। सबसे खराब स्थिति रतनपुरा भीमपुरा मार्ग पर है। रतनपुरा से बलिया सीमा जो बाहरपुर ग्राम पंचायत तक है। वहां तक सड़क पूरी तरह से खराब हो चुकी है।

जबकि बलिया बॉर्डर जो बाहरपुर ग्राम पंचायत से शुरू हो रही है ,वहां से लेकर के  बिल्थरा रोड तक सड़क पूरी तरह से चमाचम है। लेकिन मऊ जनपद के अंतर्गत आने वाली सड़क इतनी खराब हो चुकी है कि सड़क के बीच गड्ढे हैं ,और उस गड्ढे में पानी लगा हुआ है ।इस सड़क के निर्माण को लेकर के अनेक बार धरना प्रदर्शन किया गया ।जिस पर प्रशासन की तरफ से ग्रामीणों को आश्वासन दिया गया था कि इस सड़क कि जल्द ही मरम्मत करा दी जाएगी। परंतु ऐसा हो नहीं सका। जिससे रतनपुरा भीमपुरा मार्ग पर बाहरपुर गांव तक यात्रा करना काफी जोखिम पूर्ण हो गया है।

उत्तरी क्षेत्र के नेता ठाकुर नरेंद्र सिंह लोहराई,  जिला पंचायत  के प्रतिनिधि कर्ण प्रताप सिंह कुन्नू, व्यापार मंडल रतनपुरा के अध्यक्ष राम नारायण साहू इत्यादि ने रतनपुरा भीमपुरा मार्ग पर तत्काल मरम्मत का कार्य कराए जाने का की मांग की है। ताकि सड़क का कायाकल्प हो सके। लोगों का आवागमन सुविधाजनक हो जाए। यही नहीं रतनपुरा भीमपुरा तिराहे पर इतना जलजमाव हो गया है कि वाहन तो क्या पैदल चलना भी काफी मुश्किल हो गया है। सड़क के मध्य इतना पानी लगा हुआ है कि बाहर से आने वाला यात्री सड़क के बजाय उसे पोखरी समझने का भ्रम पाल लेता है।

सड़क के दोनों तरफ बड़ी-बड़ी दुकानें हैं ,और कतिपय रिहाइश  दार भी  रहते हैं जिनका पानी बहकर कर इसी सड़क पर आता है, जो जलजमाव का रूप ले चुका है, और प्रतिदिन इस जलजमाव वाले सड़क पर लोग गिरते पड़ते हैं, और घायल होते हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *