जिले में दो दिसंबर से चार चरणों में,चलेगा मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान

संजय ठाकुर

मऊ- नवजात शिशुओं और बच्चों में होने वाली जानलेवा बीमारियों जैसे पोलियो, खसरा-रूबेला, रोटा वायरस, डिप्थीरिया, टिटनेस, काली खांसी आदि से बचाने के लिए संपूर्ण टीकाकरण बेहद जरूरी है।  सरकार नवजात शिशुओं और बच्चों को इन बीमारियों से बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसी के मद्देनजर मऊ सहित प्रदेश के सभी जिलों में सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान 02 दिसम्बर से 12 दिसंबर 2019 तक चलाया जाएगा।  इसके लिए शासन से  निर्देश जारी किए जा  चुके हैं। यह अभियान लगातार चार चरणों में चलाया जाएगा। यह जानकारी वृहस्पतिवार को  सीएमओ कार्यालय सभागार में हुयी जिला स्तरीय कार्यशाला के दौरान दी गयी।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ सतीशचन्द्र सिंह ने बताया कि यह अभियान लगातार चार चरणों क्रमशः पहला चरण 02 दिसंबर से 12 दिसंबर, दूसरा 06 जनवरी से 16 जनवरी, तीसरा 03 फरवरी से 12 फरवरी और चौथा 02 मार्च से 16 मार्च में चलाया जाएगा। अपने घर-परिवारों में कोई गर्भवती महिला व जन्म  से दो वर्ष के बच्चे जो किसी कारणवश टीकों से वंचित रह गए हैं। वह इस अभियान के तहत निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों में जाकर टीके लगवाकर जानलेवा बीमारियों से बचाव करें। उन्होने अपील की है कि  अपने बच्चों का टीकाकरण समय से कराएं जिससे  बच्चे जीवन भर स्वस्थ और खुशहाल रह सकें।

सीएमओ ने आगे बताया कि टीकाकरण अभियान से पहले स्वास्थ्य विभाग की टीमें विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) व यूनिसेफ की टीमों के साथ मिलकर जनपद में सर्वे करेंगी। सर्वे के जरिए ऐसे क्षेत्रों को चिह्नित किया जाएगा, जहां टीकाकरण कम हुआ है। सर्वे के दौरान टीकाकरण से छूटे, आंशिक टीकाकरण व टीकाकरण न करवाने वाले परिवारों का भी पता लगाया जाएगा। साथ ही उनकी काउंसिलिंग की जाएगी और टीकाकरण कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इन दोनों स्थानों पर रहने वाले परिवार एक से दूसरे स्थान पर शिफ्ट होते रहते हैं, इसलिए अभियान के दौरान इनके छूट जाने की आशंका बनी रहती है।

इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एवं एसीएमओ डॉ आरके झा ने बताया कि इंद्रधनुष के सात रंगों को प्रदर्शित करने वाले इस मिशन का उद्देश्य है कि 2020 तक सभी बच्चों का टीकाकरण करना है  जिन्हें किसी कारणवश टीके नहीं लगे हैं। अभियान की शुरुआत दिसंबर माह के प्रथम सोमवार से की जाएगी। इस अभियान में शहरी क्षेत्र के  6,408 बच्चों को लक्षित किया गया है।

जिला मोबलाइजेशन कोऑर्डिनेटर शमसेर अली ने बताया कि केंद्र सरकार ने अभियान के तहत टीकाकरण की कवरेज को बढ़ाकर शत प्रतिशत तक पहुंचाने का लक्ष्य दिया है। टीकाकरण न होने वाले या फिर आंशिक टीकाकरण वाले बच्चों को अभियान के तहत सात तरह की बीमारियों से बचाने वाले टीके लगाए जाएंगे।

कार्यशाला में शिक्षा विभाग, आईसीडीएस विभाग के सुपरवाइजर, अर्बन पीएचसी के मेडिकल ऑफिसर,शहरी एएनएम, कोर ग्रुप के सदस्य, यूनिसेफ के डीएमसी और बीएमसी, कामाख्या मौर्या, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी एवं डब्लूएचओ से डॉ. अनूप सिंह आदि लोग उपस्थित थे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *