CAA के खिलाफ प्रदर्शन – उत्तर प्रदेश के रामपुर और कानपुर में हुआ प्रदर्शन हिंसक, अब तक कुल 705 लोग हिरासत में, जाने देश में क्या क्या हुआ आज

आफताब फारुकी/ आदिल अहमद / हर्मेश भाटिया

लखनऊ: नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जारी हिंसक प्रदर्शन में उत्तर प्रदेश में 15 लोग मारे गए हैं। आज रामपुर में हिंसा पथराव और आगज़नी हुई है। यूपी के IG लॉ एंड ऑर्डर प्रवीण कुमार ने बताया कि रामपुर में एक शख़्स की मौत हुई है। प्रदर्शनकारी पुलिस से भिड़ गये और जमकर पथराव हुआ।

कानपुर में आज फिर भीड़ ने हिंसा की। बेगमगंज में लोगों ने पुलिस चौकी को फूंक दिया। वहीं, मुज़फ्फरनगर में भी हालात बिगड़ गए। यहां 200 लोगों पर केस दर्ज किया गया है और 14 पर एफआईआर हुई है, साथ ही कम से कम 50 दुकानें सील की गई हैं। कुल मिलाकर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में हुए बवाल के मामले में 705 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जबकि 124 एफआईआर दर्ज हुई हैं।

उधर, बिहार में नागरिकता कानून के खिलाफ लालू यादव की पार्टी आरजेडी ने आज बंद बुलाया है। पटना में RJD की रैली में हज़ारों लोग पहुंचे। दूसरी तरफ, दिल्ली में जामिया से लेकर राजघाट तक प्रदर्शनों का सिलसिला जारी रहा। दिल्ली के दरियागंज इलाक़े में हुए हंगामे के 15 आरोपियों को तीस हज़ारी कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने सभी आरोपियों को दो दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। जबकि शीलमपुर में हुई हिंसा के आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

इस दौरान भीम आर्मी के लोगों ने कोर्ट के बाहर नारेबाज़ी की। कल दिल्ली गेट में लाठीचार्ज हुआ था जिसके बाद कई नाबालिगों को भी हिरासत मे लिया था। कुल 55 लोग जगह जगह हुई हिंसा में गिरफ्तार हो चुके हैं। हालांकि दिल्ली में आज भी प्रदर्शन जारी है, लेकिन हिंसा की कोई खबर नहीं हैं।

नागरिकता कानून पर बवाल के बीच बीजेपी ने निर्णय लिया है कि वह लोगों को नागरिकता कानून समझाने के लिये अभियान चलाएगी। इस अभियान के तहत देशभर में तीन करोड़ परिवारों से संपर्क साधा जाएगा। साथ ही एक हजा़र से अधिक रैलियां और 250 से अधिक प्रेस कॉंफ़्रेंस होंगे। यह अभियान अगले दस दिनों तक चलता रहेगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *