मतदाता दिवस के अवसर पर दिलाई गई शपथ

संजय ठाकुर

मऊ/मुख्य विकास अधिकारी द्वारा दिनांक 25 जनवरी 10वें मतदाता दिवस के अवसर पर विकास भवन के सभाकक्ष में विकास भवन के अधिकारियो एवं कर्मचारियो को शपथ दिलायी गयी कि ‘‘हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनीपूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अुक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि भारत में राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है। विश्व में भारत जैसे सबसे बड़े लोकतंत्र में मतदान को लेकर कम होते रूझाान को देखते हुए राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाने लगा। इसके मनाए जाने के पीछे निर्वाचन आयोग का उद्देश्य है कि देश भर के सभी मतदान केन्द्र वाले क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ष उन सभी पात्र मतदाताओं की पहचान की जायेगी, जिनकी उम्र एक जनवरी को 18 वर्ष हो चुकी होगी। इस सिलसिले में 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नए मतदाताआंे के नाम मतदाता सूची में दर्ज किये जायेंगे और उन्हे निर्वाचन फोटो पहचान पत्र सौपें जाएंगे।

उक्त अवसर पर जिला विकास अधिकारी विजय शंकर राय सहित विकास भवन के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *