जनपद के प्रभारी मंत्री ब्रजेश पाठक की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक विकास भवन सभागार में हुई सम्पन्न

गौरव जैन

रामपुर। विधायी एवं न्याय, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग एवं जनपद के प्रभारी मंत्री ब्रजेश पाठक की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई।
प्रभारी मंत्री ने जिला योजना वर्ष 2020-21 के अन्तगर्त जनपद में विकास कार्यों के लिए धनराशि 295 करोड़ 65 लाख का प्रस्तावित परिव्यय अनुमोदित किया।
वर्ष 2020-21 के प्रस्तावित परिव्यय में केन्द्र पुरोनिधानित योजनाओं में लगभग रू0 74 करोड़ 45 लाख, पूजींगत मदों पर 174 करोड़ 05 लाख एवं एस0सी0एस0पी0 मदों में रूपये 25 करोड़ 58 लाख के परिव्यय का प्रावधान किया गया हैं।
मंत्री ने प्रस्तावित जिला योजना में वर्ष 2020-21 में कृृषि, सड़क, पशुपालन, दुग्ध विकास, वन विभाग, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, मनरेगा, स्वच्छ शौचालय, पर्यावरण, शिक्षा, ग्रामीण खेलकूद, ग्रामीण आवास, समाज कल्याण, नगरीय पेयजल, महिला कल्याण, अल्पसंख्यक, स्वास्थ्य सेवाओं आदि विभागों पर व्यय किया जाना है।
मंत्री ने विभागवार समीक्षा के दौरान पर्यावरण आदि पर स्वीकृृत धनराशि व्यय न किए जाने पर जिला वनाधिकारी ए0के0 कश्यप से नाराजगी व्यक्त करते हुए समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे व्यक्तिगत प्रयास कर शासन से प्रस्तावित धनराशि अवमुक्त कराएं और जनपद का सर्वागींण विकास किया जाय तथा कुछ विभागों द्वारा प्रस्तुत प्रस्तावों में संशोधन कर सुंसगत मदों में धनराशि प्रस्तावित करने के निर्देश दिए।
समीक्षा में हौम्योपेथिक अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी पर उन्होंने निर्देशित किया कि जिन अस्पतालों में मरीजों की संख्या अधिक है वहाॅ चिकित्सों की तैनाती की जाय, ताकि मरीजों की बेहतर देखभाल तथा बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें।
उन्होंने कहा कि सभी विभागों की जिम्मेदारी है कि वे जनपद के विकास कार्य में अपना सहयोग प्रदान करे, जनपद के विकास कार्यो में धन की कमी नही आने दी जायेगी। मंत्री ने कहा कि जिला योजना जनपद के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें स्वीकृत प्रस्ताव को गंभीरता पूर्वक लागू करने की जिम्मेदारी प्रत्येक विभागीय अधिकारी की है। विकास कार्य पूर्ण पारदर्शिता एवं गुणवत्तापरक ढंग से पूर्ण किये जाए, जिससे सभी योजनाओं का लाभ समाज में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचे ।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने अवगत कराते हुए कहा कि जनपद रामपुर प्रदेश में विकास कार्यो के आधार पर द्वितीय स्थान पर है। जिस पर प्रभारी मंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि अधिकारीगण पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने दायित्व का निर्वहन करते रहें ताकि जनपद का विभिन्न विकास कार्यक्रम में प्रदेश स्तर पर जारी रैंकिंग में सर्वोच्च स्थान हो।
तत्पश्चात जिलाधिकारी ने प्रभारी मंत्री को वायलिन एवं जरीं पेचवर्क के अंतर्गत निर्मित वस्त्र भेंट किये साथ ही प्रभारी मंत्री ने पोषण अभियान के अन्तर्गत सभी उपस्थित अधिकारियों एवं गणमान्य सदस्यों को शपथ दिलायी। उस दौरान विकास भवन में पोषण शपथ पत्र पर हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष अभय गुप्ता, जिला पंचायत अध्यक्ष चन्द्रपाल सिंह, पैक्सफैड अध्यक्ष सूर्य प्रकाश पाल, विधायक मिलक राजबाला, मुख्य विकास अधिकारी शिवेन्द्र कुमार सिंह, वनाधिकारी ऐ0के0 कश्यप, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सुबोध कुमार शर्मा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन जगदम्बा प्रसाद गुप्ता, नगर मजिस्ट्रेट सर्वेश कुमार गुप्ता सहित अन्य अधिकारी गण उपस्थिति रहे।
तत्पश्चात प्रभारी मंत्री ने ब्लाक सैदनगर स्थित ग्राम दिलपुरा में सरदार बल्लभ भाई पटेल खेल मैदान का लोकार्पण किया। उन्होंने ग्रामवासियों को सबोधित करते हुए कहा कि जनपद रामपुर में विकास कार्य किए जा रहें। विकास कार्यों का मुख्य उद्देश्य है कि जनपद के प्रत्येक पात्र व्यक्ति का विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत पात्रता के आधार पर लाभ मिले इसके लिए शासन एवं प्रशासनिक स्तर पर नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि जब तक गावों का विकास नही होगा तब तक सही मायने में विकास नही माना जायेगा। खेल के मैदान को विकसित करने में जिन अधिकारियो ने योगदान दिया है वह सराहनीय हैं ऐसे अभियान चलाकर अन्य गाॅवों में भी खेल के मैदान विकसित किए जाऐं जिससे बच्चों को खेलने का मौका मिले तथा उनका शारीरिक एवं मानसिक विकास हो सके।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने विकास एवं सुशासन के क्षेत्र में अनेक कीर्तिमान स्थापित किए हैं जिनका ग्रामीण स्तर पर सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहा है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *