स्वच्छता के सहारे लड़ी जा रही कोरोना की जंग

बापूनंदन मिश्रा

रतनपुरा (मऊ) विकासखंड रतनपुरा के तमाम ग्राम पंचायतों मे कोरोना महामारी की रोकथाम हेतु स्वच्छता एवं सैनिटाइजेशन का अभियान चलाया जा रहा।पहसा में ग्राम प्रधान अपने सहयोगियों के साथ गाँव की गलियों की सफाई एवं दवाओं के छिड़काव करते दिखे तो गड़वा में भी प्रधान ने बताया कि साबुन इत्यादि वितरित किया गया है।जमदरा ग्रामप्रधान ने बताया कि ग्राम पंचायत के जमीन बेरुकी में दवा का छिड़काव किया गया है।

किंतु अल्प मात्रा में उपलब्धता के कारण जमदरा सहित अन्य पुरवों में छिड़काव नहीं हो सका है। परमानंद पट्टी में कोरोना वायरस से बचाव हेतु सफाई कर्मियों की टोली गांव की गलियों में घूम- घूम कर सफाई कर रही है ।किंतु सफाई कर्मियों का रोना है कि उन्हें न तो कोई स्वच्छता किट मिली है नहीं उनके पास अपने स्वयं के सुरक्षा के लिए कोई साधन ।झाड़ू और फावड़े के सहारे ही वह लड़ रहे हैं कोरोना की जंग में उनके पास ना तो सैंनिटाजर की व्यवस्था है न ही किसी तरह के कीटनाशकों के छिड़काव हेतु केमिकल की व्यवस्था है।

इस संबंध में सेक्रेटरी वरुण कुमार से वार्ता करने पर उन्होंने कहा कि जितना मिला है उसमें काम चलाया जा रहा है ऑर्डर दिया गया है। जबकि एडीओ पंचायत रतनपुरा का नंबर स्विच आफ मिला।लगभग दो घंटे बाद नंबर लगने पर उन्होने बताया कि कई  गांवों में व्यवस्था कराई गई है। ऐसे में जबकि कोरोना वायरस के विरुद्ध लड़ाई महत्वपूर्ण दौर में हैं।गाँव की गलियों में सफाई की एवं सैंटाइजेशन की समुचित व्यवस्था न होने से लोगों में क्षोभ एवं निराशा व्याप्त है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *