हालात-ए-कानपुर जाने आदिल अहमद के कलम से, कोरोना का नाजिल होता कहर, खौफ में जीती इंसानियत

आदिल अहमद

कानपुर शहर में कोरोना एक कहर के तरीके से नाजिल है। हालात रोज ब रोज़ बद से बद्दतर होते जा रहे है। अब तक कुल 200 से ज्यादा कोरोना संक्रमित शहर में मिल चुके है। काफी पुलिस वाले भी संक्रमित है। हालत ऐसे होते जा रहे है कि इंसानियत खौफज़दा है। कानपुर में अब तक 12 पुलिसकर्मी संक्रमित हो चुके हैं। एक महिला व एक पुरुष पत्रकार भी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। कोरोना के तेजी से बढ़ रहे आंकड़ों के ध्यान में रखते हुए कानपुर में कुल 28 हॉटस्पॉट बनाए गए हैं।

शहर में सोमवार को कोरोना संक्रमित सात नए मरीज मिले। इनमें एलआईयू इंस्पेक्टर, पुलिस लाइन के प्रतिसार निरीक्षक (आरआई) द्वितीय, सिपाही और बेगमपुरवा पार्षद के पति भी शामिल हैं। अब शहर में अब तक 199 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें से 18 स्वस्थ होकर क्वारंटीन हैं, जबकि तीन की मौत हो चुकी है। ये आकडे आज दोपहर तक के थे और इसके मुताबिक कुल 178 एक्टिव केस शहर में हैं। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग से सोमवार सुबह आई रिपोर्ट में हॉटस्पॉट मुन्नापुरवा, बेगमपुरवा और अनवरगंज के गड़इया के एक-एक मरीज कोरोना संक्रमित मिले। इनमें गड़इया नया क्षेत्र सामने आया है। इससे पता चल रहा है कि हॉटस्पॉट क्षेत्रों का दायरा बढ़ रहा है। महिलाओं की संख्या भी बढ़ रही है।

इसके बाद रात में जारी रिपोर्ट में सीएमओ डॉ। अशोक शुक्ला ने चार और मरीजों के संक्रमित होने की पुष्टि की। इसमें दो इंस्पेक्टर, एक सिपाही और एक 12 वर्ष का किशोर है। पुलिसकर्मियों के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद पुलिस लाइन में रात में ही सैनिटाइजेशन कराया गया। पुलिस लाइन को सील भी किया जा सकता है। शहर में अब तक 12 पुलिसकर्मी संक्रमित मिल चुके हैं।  इसके बाद जारी बयान में सीएमओ ने बताया कि लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न होने से संक्रमण थम नहीं रहा है। अब हॉटस्पॉट के सरहदी क्षेत्रों में सैंपल लिए जाने के साथ ही उन क्षेत्रों में भी सैंपल लिए जाएंगे, जहां अभी तक कोई कोरोना पॉजिटिव नहीं आया है। इसके लिये जाजमऊ के ईएसआई अस्पताल में फैसिलिटी हॉस्पिटल शुरू किया गया है। इसमें वार्ड रूम के साथ बाथरूम अटैच रहेगा। सीएमओ ने बताया कि अभी 40 बेड हैं, लेकिन इन्हें बढ़ाकर 100 कर दिया जाएगा।

इस दौरान कानपुर में एलआईयू इंस्पेक्टर, पुलिस लाइन के आरआई-2 और लाइन के एक सिपाही में कोरोना की पुष्टि के बाद पुलिस लाइन से लेकर एसएसपी दफ्तर और कोरोना सेल तक संक्रमण का खतरा बढ़ जाने के बाद सोमवार को रात में ही सैनिटाइजेशन कराने के बाद पुलिस लाइन को सील कर दिया गया। सोमवार देर रात तीन पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें से आरआई-2 और लाइन का सिपाही पुलिस लाइन में रहते हैं। लाइन में करीब 800 पुलिसकर्मी रहते हैं। कई के परिवार भी साथ में हैं।  ऐसे में पुलिस लाइन में रहने और वहां आने-जाने वाले सैकड़ों लोगों पर खतरा मंडराने लगा है। मंगलवार को पुलिस लाइन और कृष्णा पराठा वाली गली को हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया है। अब कानपुर में 28 हॉटस्पॉट हो गए हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *