लॉक डाउन और जुआ- पकड़ा गया बड़ा जुआ का फड, कई सफेदपोश हुवे बेनकाब, जुआ के फड से पकड़े गए लोगो में बड़े कारोबारी से लेकर बिल्डर तक शामिल, जाने कई अन्य बाते

तारिक आज़मी

वाराणसी. जुआ का शौक भी अजीब होता है। लॉक डाउन में जहा गरीब अपने दाने दाने के लिए फिक्रमंद है वही जुआ का शौक पाले हुवे लोगो ने अपने फड चालु कर रखे है। ऐसे ही एक बड़े फड पर कैंट पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी जब लाखो के फड पर जमा रकम के साथ अमीर लोगो को जुआ का शौक पूरा करते धर दबोचा। धरे गये धनाढ्यो में जहा इश्वरगंगी के कारोबारी थे, तो अम्बिया मंडी के व्यापारी थे। अदलहाट के यादव जी थे तो दालमंडी के बिल्डर भी थे। सब तो सब मौके से बरामद हुवे वाहनों में से एक स्कूटी पर एक प्रेस का स्टीकर भी था। अब उस प्रेस के सम्पादक जी ने रिपोर्टर रखा था वो जुआडी निकल जाए तो क्या करे।

गिरफ़्तारी के सम्बन्ध में प्राप्त समाचारो के अनुसार आज बुधवार दिनांक 13.05.2020 को एसएसपी वाराणसी के आदेशानुसार पुलिस अधीक्षक नगर व अपर पुलिस अधीक्षक (क्षेत्राधिकारी कैंट) के निर्देशन में वांछित ईनामियां तथा जुआ के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा था। अभियान के क्रम में गठित टीम द्वारा इलेक्ट्रानिक धरातली सर्विलांस तथा मुखबिर की सूचना पर क्राइम टीम कैंट व थाना कैंट पुलिस टीम द्वारा खजुरी गोला पाण्डेयपुर में एक बंद पड़े मकान में छापेमारी किया और ताश की गड्डी से जुआ खेलते हुए 20 धनाढ्यो को गिरफ्तार किया। यही नही जुआ भी कोई छोटा मोटा नही था। पुलिस ने फड़ से नौ लाख इकत्तीस हजार पाँच सौ रुपये नगद भी बरामद किया। जुआ खेल रहे लोगो के पास से 22 मोबाईल फोन भी बरामद हुआ, इस दौरान 13 मोटरसाईकिल/स्कूटी तथा 04 गड्डी ताश के पत्ते बरामद किये गए।

पुलिस सबको लाद फांद कर थाने लेकर आई। थाने में आने के बाद पहले तो मान मनौवल का दौर चला। मगर पुलिस थी कि मानने को तैयार ही नहीं थी। पुलिस ने सरगना से ही जमकर पूछताछ किया। पहले तो न नुकुर, फिर बोले मौर्या जी टुकुर टुकुर। सरगना रामकुमार मौर्या ने बताया कि मैं अपने इन सभी मित्रों के साथ प्रतिदिन अरविन्द सिंह के मकान नं0 एस 8/360 गोला पाण्डेयपुर में समय बदल-बदल कर जुआ करवाता था। जुआ खेलने के लिये मैं अपने यहाँ लडको को रख रखा था। लड़को के द्वारा फोन कर वाराणसी के अलग अलग एरिया में रहने वाले धनाढ्य व्यक्तियों जिनको जुआ की लत है को सूचना दी जाती है।

मौर्या ने पुलिस को बताया कि सभी लोग एक निश्चित समय पर खजुरी गोला मकान पर आते है। प्रतिदिन कभी सुबह तो कभी दोपहर तो कभी शाम में दो से तीन घंटा जुआ खेला जाता है। जिसमें मेरे द्वारा सभी लोगों से एक-एक हजार रुपए सर्विस के नाम का लिया जाता है। इन्ही पैसो से गलियो मे लगे लड़को का खर्च वहन होता है। पुलिस को आता देख ये लड़के गली नुक्कड़ से ही सूचित कर देते थे।

बताया कि इधर लॉक डाउन के दौरान पुलिस गश्त ज्यादा है तो हर तिराहों पर अपने सूचनाकर्ता लड़कों की ड्यूटी लगाना पड़ता है। आज हम लोग 25 से 30 की संख्या में ताश की गड्डी से जुआ खेल रहे थे। जुए में कुछ लोग हारे कुछ लोग जीते थे। इसी मकान में लगभग दो महिने से जुआ खेला जा रहा था कि पकडे गए।

बहरहाल गिरफ्तार अभियुक्तो में खजुरी पांडेपुर का रामकुमार मौर्या, खजुरी का ही रमेश पटेल, दालमंडी सराय हडहा का मोहम्मद साजिद, सरायनंदन खोजवा का सोनू जायसवाल, खजुरी का मनीष यादव, सिधुनगर सिगरा का विजय, इश्वरगंगी का वरुण कुमार, नई बस्ती पांडेयपुर का अमन सिंह, दौलतपुर नई बस्ती का रामबाबू गुप्ता, रवि नगर, मुगलसराय का ईशान, बड़ी पियरी का हीरा लाला केसरी, जदीद बाज़ार, नदेसर का असलम, अशोक बिहार पांडेयपुर का ज्ञानेश सिंह, भगवानपुर पोस्ट ऑफिस के पास का दिलीप राय, बघवानाला का उमेश यादव, हुकुलगंज का पंकज श्रीवास्तव, घौसाबाद नदेसर का गिरीश कुमार, अम्बियामंडी का संतोष कुमार, अदलहाट मिर्ज़ापुर का रणबीर यादव और औसानगंज जैतपुरा का अरविन्द यादव है। छापेमारी में पुलिस ने मौके से फड़ पर से कुल 09 लाख 31 हजार पाँच सौ रुपया नगद, विभिन्न कम्पनियों के 22 मोबाईल फोन, 13 मोटरसाइकिल /स्कूटी, 04 गड्डी ताश के पते बरामद किये है।

पुलिस ने जुआ अधिनियम के तहत सभी का चालान भेज दिया है। गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में इन्स्पेक्टर अश्वनी कुमार चतुर्वेदी, एसएसआई धन्नजय कुमार पाण्डेय उ।नि। दीन दयाल पाण्डेय, जगदीश प्रसाद शुक्ल, पवन कुमार यादव, राजकुमार पाण्डेयपुर, तरुण कुमार कश्यप उ0नि0 महिला नीलम सिंह, हे0का0 धर्मदेव चौहान का0 रामानन्द यादव, संतोष साव, मनीष बघेल, अश्वनी कुमार सिंह, अभय राज पटेल, आ0 चालक अभिमन्यू सिंह, का0 सुजीत कुमार राय, विशाल कुमार (तृतीय), चालक यशवन्त सिंह, भरत राय, हे0का0 संजीत सिंह, फैण्टम 50 के कर्मचारी- दीपक यादव , शैलेष यादव; फैण्टम 51 के कर्मचारी- का0 विजय बहादुर, का0 मनोज कुमार राय; फैण्टम 52 के कर्मचारी- का0 सुजीत पाण्डेय, का0 सिन्धु कुमार , फैण्टम 53 के कर्मचारी- हे0का0 रामप्रसाद, का0 सन्तोष वर्मा, फैण्टम 54 के कर्मचारी-का0 प्रेमचन्द, का0 बनबीर, फैण्टम फुलवरिया के कर्मचारी- का0 अखिलेश गिरी, का0 राकेश राम शामिल रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *