लाकडाउन के दौर में रोटी, रुबरू और रोजगार की चिन्ता से मजदूर वर्ग हुआ पलायन को विवश :प्रोफेसर पी के वर्षेणय

गौरव जैन

रामपुर। मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय, रामपुर व अखिल भारतीय प्रबंध विकास परिषद के संयुक्त तत्वावधान में कोविद -19 के दौरान बहुआयामी बदलाव विषयक दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबीनार / डिजिटल संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

वेबीनार का शुभारंभ मुख्य अतिथि आई ए विश्वविद्यालय, इरान के कुलपति प्रोफेसर हामीद सेरेनी, विशिष्ट अतिथि महर्षि सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर एच के सिंह, जौहर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सुल्तान मो. खान, कोलंबो विश्वविद्यालय, श्रीलंका के प्रोफेसर एस. एम. गोम्स, त्रिभुवन विश्वविद्यालय, नेपाल के वरिष्ठ शिक्षाविद डा. प्रेमचन्द्र पटेल, अखिल भारतीय प्रबंध विकास परिषद के मुख्य संपादक डा शैलेश कुमार सिंह व आयोजन सचिव डा पुलकित अग्रवाल ने संयुक्त रूप से माॅ सरस्वती की अर्चना व दीप प्रज्वलन कर किया।

अखिल भारतीय प्रबंध विकास परिषद के प्रतिनिधि व आयोजक डा शैलेश कुमार सिंह ने मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर हामीद सेरेनी , प्रोफेसर एच के सिंह व सभी अतिथियों का आनलाईन स्वागत किया।

लाॅकडाउन के दौरान अपने घरों में रह रहे लोगों को सकारात्मक सोच रखनी होगी। इसे एक बेहतर अवसर के रुप में देखें सृजनात्मक कार्यों से समय का सही सदुपयोग होगा, साथ ही तनाव भी दूर होगा। साथ ही उन्होने कहा कि फिजीकल डिस्टेंशींग एवं जागरुकता ही कोवीद -19 संक्रमण से बचाव का एकमात्र उपाय है, जौहर विश्वविद्यालय ने जागरुकता के क्रम में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जिस तरह से बेबीनार का आयोजन किया है उसका अनुसरण सभी शैक्षणिक संस्थानों व संकायों को करना चाहिए।

उक्त उदगार मुख्य अतिथि व आई ए विश्वविद्यालय, इरान के कुलपति प्रोफेसर हामीद सेरेनी के है। वह शुक्रवार को मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय द्वारा कोविद -19 पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय वेबीनार के उदघाटन सत्र में छात्र छात्राओं व शिक्षको से रुबरू थे। विशिष्ट अतिथि महर्षि सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति व काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के वरिष्ठ शिक्षाविद प्रोफेसर एच के सिंह ने कहा कि कोरोना को हराने के लिए सभी से सहयोग अपेक्षित है, प्रशासन के साथ सहयोग करें। स्वच्छता के नियमों का पालन करें। घर से बाहर न निकलें। सफाई का ध्यान दें।

 वेबीनार को सम्बोधित करते हुए उदघाटन सत्र के विशिष्ट अतिथि ओमान विश्वविद्यालय के वरिष्ठ शिक्षाविद डा साद अहमद खान  ने कहा कि लाॅकडाउन के दौरान तनाव को कम करने हेतू आत्मविश्वास को मजबूत करना होगा। विशिष्ट अतिथि त्रिभुवन विश्वविद्यालय, नेपाल के वरिष्ठ शिक्षाविद डा. प्रेमचन्द्र पटेल ने कहा कि कोरोना वायरस ने हमारे सामाजिक, मनोवैज्ञानिक और आर्थिक पक्षों में बहुत बड़ा परिवर्तन किया है। इससे राष्ट्रीय स्तर पर मजदूरों का पलायन गावों की तरफ हुआ है, ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के अवसर को पुन: जीवित करना होगा।

 प्रथम तकनीकी सत्र को सम्बोधित करते हुए मुख्य वक्ता प्रख्यात शिक्षाविद प्रोफेसर पी के वर्षेण्य ने कहा कि लाकडाउन के इस कठिन दौर में आम आदमी रोटी, रुबरु और रोजगार के लिए परेशान है, जिसकी झलक एक मजदूर के चेहरे पर साफ साफ दिखाई दे रही है। वहीं केन्द्र सरकार मदद के नाम पर सिर्फ छलावा कर रही हैं जिसका भयावह परिणाम देश के विभिन्न राज्यों से मजदूरों के पलायन के रुप में सामने आ रहा है।

 तकनीकी सत्र की अध्यक्षता करते हुए मुम्बई विश्वविद्यालय की प्रोफेसर  किन्नरी वी ठाकुर ने कहा कि कोविद -19 वैश्वीक स्तर पर निरंतर कहर बरपा रहा है, इस दौर में सरकार की प्राथमिकता मध्यमवर्गीय लोगों को मूलभूत बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना होना चाहिए, क्योंकि मध्यमवर्गीय लोग ही भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ की हड्डी है और वही लोग प्रशासनिक उदासीनता के कारण भयपूर्ण माहौल में भूख  से तडप रहे हैं।

कुलपति -सह-मुख्य संरक्षक प्रोफेसर सुल्तान मोहम्मद खान ने कहा कि जब  उत्तर प्रदेश का आम जनमानस पत्थर की चारदीवारी में कैद होने को मजबूर है उस संकट की घड़ी में मुरादाबाद मंडल में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम वेबीनार का आयोजन कर जौहर विश्वविद्यालय परिवार को  गौरव की अनुभूति हो रहा है।

 आयोजक डा शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय वेबीनार के प्रथम तकनीकी सत्र में विभिन्न शोधार्थीयों द्वारा 30 से अधिक शोध पत्र प्रस्तुत करने के साथ नेपाल, कोलम्बो, इरान सहित भारत के विभिन्न राज्यों से तीन सौ से अधिक शिक्षाविद व शोधार्थीयों ने प्रतिभाग किया।

अंत में धन्यवाद ज्ञापन करते हुए आयोजन सचिव डा पुलकित अग्रवाल ने बताया कि कल उपरोक्त वेबीनार के द्वितीय सत्र में मुख्य वक्ता के रूप में श्री श्री विश्वविद्यालय, कटक के कुलपति व वरिष्ठ शिक्षाविद प्रोफेसर अजय कुमार सिंह व अध्यक्ष के रुप में शुकदेवानंद पी जी कॉलेज के वरिष्ठ शिक्षाविद प्रोफेसर अनुराग अग्रवाल उपस्थित रहेंगे।

  वहीं समापन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में जी जी आई हरियाणा के निदेशक प्रोफेसर आर आर आजाद व विशिष्ट अतिथि के रूप में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलसचिव कर्नल निशीथ कुमार राय, ओमान विश्वविद्यालय की वफा राशीद सलीम, त्रिभुवन विश्वविद्यालय नेपाल की शिक्षाविद डा स्नेहा चौरसिया व पूर्णीया विश्वविद्यालय के वरिष्ठ शिक्षाविद प्रोफेसर टी एन झा सम्बोधित करेंगे।

इस दौरान मुख्य रूप से डा शांतनु सौरभ, डा शेफाली शर्मा, डा जमील हसन अंसारी, डा अभिषेक झा, मो. जीशान,  सईयद मोहम्मद सईम, डा प्रियंका सिंह, डा अरविन्द तिवारी, डा आनंद कुँवर, डा रंजना, जमीर अहमद रिजवी, इन्तेखाब एन खान, याशीन अख्तर खान सहित समस्त शिक्षक उपस्थित रहें ।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *