रामपुर – जिला प्रशासन द्वारा आयशा नर्सिंग होम को किया गया सीज

गौरव जैन

रामपुर। शहर में गैर कानूनी तरीके से संचालित आयशा नर्सिंग होम को जिला प्रशासन द्वारा सीज कर दिया गया है साथ ही आरडीए, स्वास्थ्य विभाग, औषधि प्रशासन विभाग एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को जांच करते हुए सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। नगर मजिस्ट्रेट सर्वेश कुमार गुप्ता, उप जिलाधिकारी सदर प्रवीण कुमार वर्मा एवं ड्रग इंस्पेक्टर राजेश कुमार ने शहर के आयशा नर्सिंग होम पर औचक छापेमारी की कार्रवाई करते हुए स्वास्थ्य मानकों के अनुसार विभिन्न व्यवस्थाओं का सत्यापन किया।

नगर मजिस्ट्रेट ने बताया कि नर्सिंग होम जिस बिल्डिंग में संचालित हो रहा है वह बिल्डिंग आरडीए द्वारा अप्रूव्ड नहीं है, वही बिजली चोरी का मामला भी सामने आया है इसके अलावा नर्सिंग होम में बिना किसी लाइसेंस के मेडिकल स्टोर भी संचालित किया जा रहा था। छापेमारी के दौरान मौजूद कार्मिकों से नर्सिंग होम के संचालन के संबंध में वैध दस्तावेजों को उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया गया परंतु कोई भी वैध दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराया गया। उन्होंने कहा कि विकास प्राधिकरण क्षेत्र के अंतर्गत भवन निर्माण के लिए प्राधिकरण से मानकों के सम्बंध में अनुमति न होने के कारण तथा विद्युत चोरी के मामले पर आरडीए एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को नियमानुसार मुकदमा पंजीकरण कराने के साथ ही सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं वही अवैध रूप से संचालित मेडिकल स्टोर में उपलब्ध दवाइयों की सैम्पलिंग कराते हुए जांच के लिए लखनऊ भेज दिया गया है, सैम्पलिंग में मानक के अनुरूप पुष्टि न होने पर औषधि प्रशासन विभाग द्वारा भी मुकदमा पंजीकरण कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि छापेमारी के दौरान उपचार के लिए भर्ती किए गए मरीजों की देखभाल के लिए कोई भी नर्स स्टाफ या अन्य कार्मिक उपस्थित नहीं था जो मरीजों की देखभाल एवं उपचार में सहायक होता। नर्सिंग होम को सीज करने से पूर्व उसमें भर्ती मरीजों को तत्काल जिला अस्पताल में रेफर कर दिया गया है साथ ही स्वास्थ्य विभाग को भी निर्देशित किया गया है कि हॉस्पिटल में प्रदर्शित किए जा रहे डॉक्टरों का विवरण, उनकी योग्यता सहित अन्य मानकों पर जांच कराएं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *