सरकारी नीतियों के मुखालफत में ठेकेदारों का जल निगम पर धरना-प्रदर्शन, सौंपा 6 सूत्रीय मांग का ज्ञापन

ए0 जावेद (साभार – आलोक श्रीवास्तव)

वाराणसी। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल हेतु कम्पनीयों को पूरे जनपद का एक साथ कार्य आवंटित करने से क्षुब्ध जल निगम ठेकेदार संघर्ष समिति के बैनर तले कार्यकारी अध्यक्ष सुदर्शन सिंह व कार्यकारी महामंत्री विनीत सिंह (मन्टू) के नेतृत्व में दर्जनों की संख्या में ठेकेदारों ने आज षष्ठम निर्माण खण्ड जल निगम नदेसर कार्यालय के प्रांगण में धरना-प्रदर्शन करते हुए मुख्यमंत्री को सम्बोधित 6 सूत्रीय ज्ञापन जिलाधिकारी के प्रतिनिधि को सौंपा।

ठेकेदारों का कहना है कि सरकार की गलत नीतियों के चलते जल निगम के लगभग 40 हजार ठेकेदार एवं उनसे जुड़े लाखों कुशल/अकुशल श्रमिक बेरोजगार हो गये हैं। कहा कि जल जीवन मिशन के समस्त कार्य एलएण्डटी जैसी बड़ी कम्पनी को विभागीय दर से मात्र 0।14 प्रतिशत कम दर पर दे दिया गया है। जबकि खुली निविदा में अगर स्थानीय ठेकेदारों को सम्मिलित किया जाता तो प्रतिस्पर्धा के कारण ये दरें लगभग 10 प्रतिशत तक कम रहती है। पूर्व में स्थानीय ठेकेदारों द्वारा जो निविदाएं डाली गयी थी वो प्रतिस्पर्धा के कारण विभागीय दर से लगभग 7 से 10 प्रतिशत तक कम दरों पर थी। जबकि पूरे प्रदेश में एलएण्डटी, टीसीइएल, एनसीसी लिमिटेड आदि जैसी बडी कंपनियों को स्टीमेट बनाने से लेकर समस्त कार्य सौंप दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इन कंपनियों द्वारा विभागीय दरों की तुलना में अनुमानित लागत से लगभग 20 से 30 प्रतिशत अधिक दरों पर स्टीमेट बनाकर 0।02 से 0।20 प्रतिशत कम पर कार्य आवंटित करा लिया गया। जबकि स्थानीय ठेकेदारों को इन कार्यों में सम्मिलित किया जाता तो विभागीय दर से प्रतिस्पर्धा करते तो 20 से 30 प्रतिशत की अतिरिक्त बचत होती। विगत वर्षो में वर्ल्ड बैंक एवं अन्य ग्रामीण पेयजल योजना के अन्तर्गत समूह ग्राम एवं एकल ग्राम योजनाओं की निविदा स्थानीय ठेकेदारों द्वारा 5 से 10 प्रतिशत तक कम दरों पर प्राप्त कर स-समय पूर्ण किया गया है। जल जीवन मिशन अन्तर्गत ग्रामीण पेयजल योजनाओं में यदि स्थानीय ठेकेदार सम्मिलित होते और विभागीय दर से 10 प्रतिशत पर कार्य करते तो विभाग व सरकार की करोड़ों रूपये का नुकसान न उठाना पड़ता।

इस दौरान मयंक सिंह, राधेश्याम गोयल, शैलेन्द्र कुमार सिंह, सत्येंद्र सिंह, महेंद्र प्रसाद, कमलेश सिंह, सत्येंद्र नारायण, पप्पू पाण्डेय सहित दर्जनों की संख्या में ठेकेदार मौजूद रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *