छठ महापर्व पर उमड़ी आस्थावानो की भीड़

उमेश गुप्ता

बिल्थरारोड(बलिया)। भगवान भाष्कर की आराधना व प्रकृति ही जीवन है का सन्देश देने वाले महापर्व छठ के प्रति लोगों की लगातार बढ़ती आस्था के चलते बुधवार को नदियों, तालाबों, पोखरों पर भीड़ बढ़ती रही। शाम को अचानक एडिशनल एसपी विजय त्रिपाठी आ गये और इंस्पेक्टर अविनाश कुमार सिंह, चौकी इंचार्ज सूरज सिंह व नगर चेयरमैन दिनेश कुमार गुप्त के साथ नगर के विभिन्न छठ घाटों का चक्रमण कर जायजा लिया।

छठ महापर्व पर बुधवार को बिल्थरारोड नगर पंचायत चेयरमैन दिनेश कुमार गुप्त के तरफ से नगर के ऐतिहासिक रामलीला मैदान स्थित पोखरे को छठ महापर्व पर भव्य सजाया गया था। लाइट की दूधिया रोशनी में पूरा घाट जगमगा रहा था। पूरे समय तक चेयरमैन गुप्त अपने सहयोगियों के साथ आस्था के महापर्व में शामिल रहे। और स्वयं छठ माता का पूजन अर्चन किया। जहाँ पर भारी संख्या में महिलाओं ने छठ पर्व में भाग लिया और पूजन अर्चन किया।

वही नगर के यूनाइटेड क्लब गली में संस्था के सदस्यों ने कोविड 19 के नियम का पालन करते हुए एक कृत्रिम जलाशय का निर्माण कर श्रद्धालुओं को पूजा-अर्चन के लिए एक और नया स्थान दे दिया है। सूर्य पर्व षष्ठी के प्रति लोगों की श्रद्धा लगातार बढ़ रही है। इस पर्व के प्रति बढ़ती श्रद्धा का आलम ये है कि शहरों, नगरों व गांवों के जलाशय, तालाबों, पोखरों आदि पर इतनी भारी भीड़ बढ़ गई है कि लोगों को पूजा अर्चना के अन्य स्थानों पर भटकने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

ऐसे समय में लोक आस्था से जुड़े इस पर्व को मनाने के लिए यूनाइटेड क्लब के सदस्यों ने टेंट के तिरपाल व अन्य सामानों का प्रयोग करते हुए अपने मुहल्ले में एक कृत्रिम जलाशय का निर्माण कर दिया है। यूनाइटेड क्लब में बने कृत्रिम जलाशय को मृत रूप देने में दुर्गा प्रसाद जयसवाल मोटू लाला सुनील कुमार टिंकू सभासद, सनी जयसवाल, गुलाब चंद्र भोलू, जायसवाल, कृष्णा, गणेश, मन्नू, विनय, सोनू गगन, राजा, संदीप, मंटू शामिल रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *