नियमो को ताख पर रख लगी नुक्कड़ पर चुनावी चर्चा की चौपाल, दिल्ली वाले पत्रकार साहब लोग, कोविड प्रोटोकाल और आचार संहिता के नियम तो आपके ऊपर भी लागू होते है

शाहीन बनारसी

वाराणसी। चुनाव सर पर है। 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर आचार संहिता लग चुकी है। गली नुक्कड़ पर चुनावों को लेकर चर्चाओं का दौर जारी है। उत्तर प्रदेश में लगी चुनाव आचार संहिता का जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के द्वारा पूर्ण रूप से पालन करवाने के लिए भरसक प्रयास किया जा रहा है। खुद चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक किसी भी प्रकार के रोड शो, पैदल, सायकल, मोटरसायकल यात्रा, नुक्कड़ सभा आदि पर प्रतिबन्ध लगा रखा है। इन्ही कारणों से मीडिया संस्थान के तरफ से किसी भी प्रकार की पब्लिक ओपेनियन नही लिया जा रहा है क्योकि कैमरों को देख कर भीड़ खुद-ब-खुद जुट जाती है।

मगर दिल्ली से काशी विश्वनाथ कारीडोर के लोकार्पण हेतु आये एक युट्यूबर्स चैनल के कथित पत्रकारों को शायद काशी काफी भा गया है। वो गली नुक्कड़ पर एक महिला एंकर के साथ भीड़ इकठ्ठा करके उनका ओपिनियन जानने के लिए इतना व्याकुल है कि न कोविड नियम की उनको चिंता है और न आचार संहिता के उलंघन की चिंता है। वह तो सिर्फ विभिन्न दलों के समर्थको और नेताओं को गली नुक्कड़ पर इकठ्ठा करके चौपाल नुमा चर्चा शुरू कर देते है। नियमो के सम्बन्ध में उनको याद दिलाने पर उन्हें दिल्ली के भौकाल बनारस में भी दिखाई देते है और जिलाधिकारी से बात कर लूँगा जैसे शब्द से उनके लोग काम चला ले रहे है।

सत्तारूढ़ दल के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ अक्सर टहलते हुवे शहर में दिखाई देने वाले इस यूट्यूब चैनल के कथित पत्रकारों ने आज ऐसी ही एक नुक्कड़ सभा शाम लगभग 8 बजे के करीब बेनियाबाग़ तिराहे पर पानदरीबा चौकी के ठीक बगल में लगा लिया। एक रेडीमेड वस्त्र की दूकान के बाहर हाथो में कैमरा लेकर उनका कैमरा मैं सपा और भाजपा के कार्यकर्ताओं की भीड़ साथ लेकर खड़ा हुआ और कोविड प्रोटोकाल को ताख पर रखकर नुक्कड़ सभा के तरह नुक्कड़ चौपाल लगा डाला। न मास्क ज़रूरी और न दो गज की दुरी। भीड़ के बीच में खडी बिना मास्क की उनकी महिला रिपोर्टर दोनों दलों के नेताओं और कार्यकर्ताओं से सवालो की झड़ी लगा रही थी।

अब उनके सवाल में मुख्य मुद्दा किसको वोट देंगे? मोदी जी ने विकास किया या नही किया ? सब मिलाकर एक प्रकार से चुनावी ओपिनियन ही था। अब आचार संहिता लागू हो जाने के बाद ऐसे ओपिनियन प्रतिबंधित होते है ये शायद इस यूट्यूब चैनल के लोगो को नही मालूम होगा। नेताओं ने भी हुजूम के साथ उनके सवालो का जवाब देना जारी रखा। एक मौका तो ऐसा भी दिखाई दे रहा था कि सपा और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच तनातनी का दौर चल रहा था। अब सवाल ये उठता है कि क्या दिल्ली से आने के कारण उनके लिए नियम लागू नही होते है।

बड़ा सवाल ये है कि ऐसी नुक्कड़ पर चौपाल जैसे कार्यक्रम की अनुमति उनको किसने दिया। क्योकि अभी तक तो जिलाधिकारी ने किसी भी मीडिया संस्थान को ऐसे कार्यक्रमों की अनुमति नही दिया है। चलिए हम मान लेते है कि अनुमति की ज़रूरत शायद इनको नही होगी, मगर क्या कोविड प्रोटोकाल का पालन करने के लिए भी इनको कोई विशेष छुट रही होगी। वैसे बताते चले कि जानकारी के अनुसार स्थानीय एक सत्तारूढ़ दल के नेता से संपर्क कर ये टीम इस कार्यक्रम को कर रही थी जिसमे किसी अन्य दल का कोई भी कद्दावर नेता नही था। बस इलाके के कुछ कार्यकर्ताओं की भीड़ थी। अब जब दो पार्टी के कार्यकर्ताओं की भीड़ है तो आपसी विवाद होने की संभावना से इंकार तो नही किया जा सकता है। फिर उस स्थिति को कौन संभालेगा? शायद ऐसे कार्यक्रमों को करने के पहले पत्रकारों को इसका भी ध्यान रखना होता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *