जनपदीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी का हुआ भव्य आयोजन, विधायक ने किया शुभारंभ

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): सोमवार को कृषि उत्पादन मंडी समिति राजापुर में जनपदीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी का भव्य आयोजन हुआ। गोष्ठी का शुभारंभ विधायक धौरहरा विनोद शंकर अवस्थी व सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने दीप जलाकर किया। इसके बाद उन्होंने प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। विधायक विनोद शंकर अवस्थी ने कहा कि सरकार किसानों के चेहरे पर मुस्कान लाने, उनके हितों को संरक्षित करने के लिए नित नए कदम उठा रही। किसानों की समस्याओं का निराकरण कराने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार पूरी तत्परता के साथ काम कर रही।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि किसानों की समस्याओं का ससमय निस्तारण शासन की शीर्ष प्राथमिकता है। शासन कृषकों के कल्याणार्थ बहुत से कार्यक्रम संचालित कर रहा है। शासन सरकारी सुविधाओं को कृषकों के द्वार तक पहुँचाने के लिए दृढ़ संकल्पित है। माह के तीसरे बुधवार को आयोजित किसान दिवस किसानों के लिए बेहतर मंच प्रदान करता है। केले की खेती, उसके सहउत्पाद (रेशे) के उपयोग ने खीरी के किसानों को वैश्विक मंच पर ख्याति दिलाई। अन्य किसानों को भी इस ओर आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने मौजूद किसानों को शुभकामनाएं देकर उज्जवल भविष्य की कामना की।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि कृषि वैज्ञानिकों ने बड़ी ही सरल भाषा में कृषि की तकनीकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि हमारी मिट्टी का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है। अतः डायवर्सीफिकेशन खेती करें। जल संरक्षण के उपाय करें। मृदा परीक्षण अत्यंत आवश्यक उसी के अनुसार उर्वरकों का प्रयोग करें। इससे लागत में कमी आयेगी तथा कृषकों की आय में वृद्धि होगी। कार्यक्रम में महिला कृषकों की उपस्थिति सराहनीय है।

डीडी कृषि अरविंद मोहन मिश्रा ने सरकार द्वारा संचालित योजनाओं जैसे सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन योजना, क्रय पर अनुदान, पीएम कुसुम योजना, पीएम फसल बीमा योजना पर विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में कृषि वैज्ञानिक डॉ पीके विसेन में खरीफ 2022 की कार्ययोजना बताई। जिला कृषि अधिकारी अरविंद चौधरी ने कृषि निवेश की उपलब्धता, विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। डीएचओ मृत्युंजय ने उद्यान विभाग में संचालित योजनाओं, डीसीओ वेद प्रकाश ने गन्ना विभाग में संचालित योजनाओं की जानकारी दी। पीपीओ सत्येंद्र सिंह ने फसल सुरक्षा की समसामयिक जानकारी देकर जागरूक किया।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सीडीओ अनिल कुमार सिंह के साथ कृषि प्रदर्शनी में लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया। डीएम ने स्टालों पर मौजूद प्रतिनिधियों से जरूरी जानकारी लेकर उनका उत्साहवर्धन किया। मंडी परिसर में कृषि, उससे जुड़े अन्य विभागों द्वारा कृषि प्रदर्शनी में कुल 22 स्टाल लगाए, जिनमें कृषि, कृषि रक्षा, पशुपालन, उद्यान, रेशम, गन्ना, मृदा परीक्षण प्रयोगशाला, कृषक उत्पादक संगठन, एनआरएलएम, इफको, कृभको, यारा समेत प्राइवेट उर्वरक एवं कृषि रक्षा रसायन विक्रेताओं द्वारा स्टाल लगाकर नवीनतम कृषि तकनीकी का प्रदर्शन किया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *