लड़खड़ाई दिल्ली एनसीआर की हवा की सेहत, जाने कितना है एक्युआई

आदिल अहमद

नई दिल्ली: दिवाली के पहले ही दिल्ली की हवा ख़राब होती नज़र आ रही थी मगर दीवाली के बाद से दिल्ली एनसीआर की हवा काफी ज़हरीली हो गई है। पटाखे जलाने पर प्रतिबन्ध होने के बाद भी कई जगहों पर पटाखे जमकर फोड़े गये जिसका नतीजा अब सबके सामने आ रहा है। आब-ओ-हवा में प्रदूषक तत्वों की मात्रा घटने के बजाय बढती ही जा रही है। दिल्ली की हवा दम घुटने वाली हो रही है। दीवाली के पहले से ही हवाओ में ज़हर घुलने लगा था मगर दिवाली के बाद से अब यह हवा और भी ज़हरीली होती जा रही है। वायु गुणवत्ता “बेहद खराब” श्रेणी में है। शनिवार सुबह दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 355 पर रहा, मथुरा रोड क्षेत्र में 340 पर और नोएडा में 392 पर रहा।

दिल्ली के कई इलाकों में एक्यूआई 400 के भी पार चला गया। वहीं आशंका है कि अगले छह दिनों तक जहरीली हवाओं से राहत मिलने की उम्मीद नहीं। जबकि शुक्रवार को दिल्ली का प्रदूषण स्तर 357 दर्ज किया गया था, जो इस सीजन का सबसे अधिक मापा गया था। शुक्रवार को दिल्ली के साथ गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद सहित एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण स्तर बेहद खराब रहा। दिल्ली में भी प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। कल शाम कई जगहों पर एक्यूआई 400 का आंकड़ा पार कर गया तो आज सवेरे दिल्ली का एक्यूआई 309 दर्ज किया गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता शुक्रवार को बेहद खराब श्रेणी में रही। वहीं 29 से 31 अक्टूबर तक हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रहने की आशंका है। अगले छह दिनों के लिए भी हवा की गुणवत्ता बड़े पैमाने पर बेहद खराब से खराब श्रेणी में रहने की आंशका जाहिर की गई है। बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में शनिवार को सतही स्तर पर दक्षिण-पूर्वोत्तर दिशा से छह से आठ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है, जिससे सुबह के समय आसमान साफ रहेगा। साथ ही धुंध भी छाई रहेगी। रविवार को हवा के रुख में कुछ बदलाव होगा और हवा दक्षिण-उत्तर दिशा से छह से आठ किमी प्रति घंटे की गति चल सकती है। यह दौर 31 अक्टूबर तक बने रहने की उम्मीद है।

बोर्ड के अनुसार पंजाब, हरियाणा के कई क्षेत्रों में लगातार पराली जलाने की घटनाएं बढ़ रही हैं। वहीं प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री रहा जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा। विभाग के अनुसार, दिल्ली में अगले दो दिनों तक सुबह के समय धुंध छाए रहने की उम्मीद है। हालांकि 31 अक्टूबर के बाद से दिन में धूप खिल सकती है जिससे कुछ राहत मिल सकती है। दिल्ली के कुछ इलाकों में शुक्रवार को प्रदूषण का स्तर शाम को बढ़कर 400 को पार कर गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, शाम सात बजे के बाद आनंद विहार में एक्यूआई 464, अशोक विहार में 401, बवाना में 409, जहांगीरपुरी में 423, रोहिणी में 392 का स्तर रहा। यह सभी स्तर पर गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली में बिगड़ी हवा की गुणवत्ता के बीच इंडिया गेट के पास पहुंचे मॉर्निंग वॉकर, साइकिल चालक और जॉगर्स को वर्कआउट करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। इनमें साइकिल चालकों का एक समूह ने कहा कि हम गुरुग्राम से हैं और बढ़े प्रदूषण के चलते सांस लेने में कठिनाई और आंखों में जलन का सामना करना पड़ रहा है। एक अन्य व्यक्ति सुरेंद्र ने कहा कि सरकार को देखना चाहिए कि आगे यहां से अब आगे क्या करना है।

दिल्ली में सुबह का औसत AQI 392 दर्ज हुआ, जबकि कई इलाकों में AQI 400 के पार रहा। सबसे ज्यादा AQI 455 आनंद विहार में दर्ज हुआ। द्वारका में AQI 424, वजीरपुर 433, बवाना 419, नरेला 424, अशोक विहार 424, विवेक विहार 429, जहांगीरपुरी 433, इंडिया गेट 369, पंजाबी बाग 421, ITO 394, अलीपुर402, शादीपुर 436, मंदिर मार्ग 274 एक्यूआई दर्ज हुआ।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *