दिल्ली-एनसीआर का असर बनारस में आने लगा नज़र, फिर येलो जोन में पहुंचा शहर बनारस, कोहरे संग सर्द में भी इजाफा

शाहीन बनारसी

वाराणसी: कभी गर्मी तो कभी ठण्ड का अहसास कराने वाले शहर बनारस के मौसम ने अब आहिस्ता-आहिस्ता सर्द की और अपना रुख करना शुरू कर दिया है। सुबह और शाम के सर्द में इजाफा हो गया है और गुनगुनी धुप में अब राहत मिल रही है। सिर्फ बनारस नहीं बल्कि बनारस समेत अन्य जिलो में भी नम हवाओ के साथ कोहरे ने भी अपनी दस्तक दे दी है। शहरी क्षेत्रों में तो कम लेकिन ग्रामीण इलाकों में कोहरे का असर ज्यादा दिख रहा है। इस वजह से मौसम भी सुबह 9 बजे के बाद ही पूरी तरह साफ दिख रहा है। सुबह छाए कोहरे से वातावरण भी ठंडा रहा। वही दीपावली के बाद से मौसम में तेजी से बदलाव दिखने लगा है। दिन में धूप इतनी तेज हो रही है कि हल्की गर्मी लग रही है लेकिन रात में ओस गिरने के कारण हवा में नमी बढ़ गई है। यही कारण है कि तापमान में भी उतार चढ़ाव जारी है।

रविवार सुबह वातावरण में ठंडी हवाओं का असर रहा। तड़के से ही ठंडी हवाओं का जोर लोगों को ठंड का अहसास कराता रहा। दूसरी ओर आधी रात के बाद से ही ओस का दौर शुरु हुआ तो दिन चढ़ने तक कुहासा के रूप में मौसमी बदलाव का अहसास कराता रहा। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा और सर्दियों का दौर पूर्वांचल में ठंडक का असर पश्चिमी हवाएं लेकर आएंगी। मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडेय ने बताया कि पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से ही मैदानी भागों में मौसम में बदलाव दिख रहा है। नवम्बर के दूसरे सप्ताह से तापमान में और भी कमी होने के आसार हैं।

वही एनसीआर और दिल्ली की हवा का असर बनारस में भी नजर आने लगा है। सप्ताह भर के बाद शनिवार को बनारस फिर से येलो जोन में पहुंच गया है और शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 148 तक पहुंच गया। मलदहिया शहर को सबसे अधिक प्रदूषित इलाका रहा और एक्यूआई 171 दर्ज किया गया जबकि बीएचयू का एक्यूआई भी 154 था। मलदहिया की हवा में कार्बन की मात्रा सबसे अधिक थी तो बीएचयू में पीएम 2.5 की अधिकतम मात्रा 253 थी।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, मलदहिया का पीएम 2.5 अधिकतम 280, , पीएम 10 अधिकतम 187, कार्बन 102 था। बीएचयू का एक्यूआई 154 था। इसमें पीएम 2.5 की अधिकतम मात्रा 253 और पीएम 10 की अधिकतम मात्रा 210 रही। भेलूपुर का एक्यूआई 141 था।

पीएम 2.5 की अधिकतम मात्रा 171 और पीएम 10 की अधिकतम मात्रा 162 रही। अर्दली बाजार का एक्यूआई 128 दर्ज किया गया और पीएम 2.5 की अधिकतम मात्रा 233, पीएम 10 की अधिकतम मात्रा 142, नाइट्रोजन की अधिकतम मात्रा 77 रही। शहर में बढ़ते हुए एयर क्वालिटी इंडेक्स को देखते हुए नगर निगम की ओर से स्प्रिंक्लर्स से पानी का नियमित रूप से छिड़काव कराया जा रहा है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *