भारत जोड़ो यात्रा: जम्मू कश्मीर में प्रवेश करेगी यात्रा, जाने क्या है यात्रा का शेड्यूल

निसार शाहीन शाह

जम्मू कश्मीर: राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही “भारत जोड़ो यात्रा” ने अब तक काफी लम्बा सफ़र तय किया है। जोश और हौसलों से भरे राहुल इस यात्रा में तेज़ फुर्ती के साथ बड़ी ही तेज़ी से यात्रा में कदम से कदम बढाए चल रहे है। इस यात्रा में राहुल का हौसला बढाने के लिए पार्टी के कार्यकर्त्ता और नेता उनके साथ इस सफ़र को हाथ थामे तय कर रहे है। बताते चले कि यह यात्रा कन्याकुमारी से शुरू हुई थी। आज गुरूवार को कांग्रेस की “भारत जोड़ो यात्रा” जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करेगी। प्रदेश के प्रवेश द्वार लखनपुर में शाम पौने छह बजे यात्रा का तीन हजार मशाल के साथ भव्य स्वागत किया जाएगा। नेकां के अध्यक्ष डॉ0 फारूक अब्दुल्ला, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती समेत प्रदेश के अन्य दलों के नेता शामिल होंगे। लखनपुर में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। पुलिस और सुरक्षाबलों ने इसके लिए तैयारी पूरी कर ली है।

गौरतलब हो कि प्रदेश में यात्रा के प्रवेश को देखते हुए रूट डायवर्जन भी लागू रहेगा। पठानकोट से जम्मू आने वाले वाहनों को पंजाब के कीड़ियां से ही डायवर्ट कर दिया जाएगा। इस रूट से वाहन होते हुए कठुआ के लौंडी मोड़ पर पठानकोट-जम्मू हाईवे पर निकलेंगे। अगले दिन शुक्रवार को राहुल की यात्रा कठुआ के हटली मोड़ से शुरू होकर चड़वाल तक आएगी। यह यात्रा 12 दिन तक प्रदेश में रहेगी। 30 जनवरी को यात्रा का समापन श्रीनगर में होगा। यहां शेर ए कश्मीर स्टेडियम में रैली प्रस्तावित है, जहां देशभर के विभिन्न पार्टियों के नेता शामिल होंगे। 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुआ यह मार्च राहुल गांधी द्वारा श्रीनगर में राष्ट्रीय ध्वज फ हराने के साथ समाप्त होगा। यात्रा ने अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब को कवर किया है।

“भारत जोड़ो यात्रा” 19 जनवरी की शाम पंजाब से लखनपुर (जम्मू-कश्मीर) में प्रवेश करेगी। शाम 5:45 बजे से 6.15 बजे के बीच महाराजा गुलाब सिंह की प्रतिमा के पास ध्वजारोहण समारोह होगा। रात में रुकने के बाद राहुल गांधी 20 जनवरी को सुबह सात बजे कठुआ के हटली मोड़ से यात्रा की अगुवाई करेंगे और चढ़वाल में रात को यात्रा रुकेगी। 21 जनवरी को रुकने के बाद 22 जनवरी को हीरानगर से डुग्गर हवेली नानक चक्क (21 किमी.) यात्रा होगी। विजयपुर से सतवारी तक 23 जनवरी को यात्रा पहुंचेगी और रात्रि सिद्दड़ा जम्मू में रुकेगी। जम्मू में सतवारी चौक पर एक रैली की योजना भी है।
प्रशासन से अनुमति के लिए आवेदन किया गया है और उम्मीद है कि प्रशासन का पूरा सहयोग मिलेगा। यूटी प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा क्लीरेंस मिलने के बाद यात्रा का अगला रूट सार्वजनिक किया जाएगा।

जम्मू में 23 जनवरी को यात्रा का पहुंचना प्रस्तावित है। यहां सतवारी चौक पर सुबह 11 बजे मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस बीच बुधवार को एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) के सदस्यों के साथ प्रशासनिक और पुलिस उच्चाधिकारियों ने सतवारी चौक, सिद्दड़ा और शीतली आयोजन स्थलों का निरीक्षण किया। बताया जाता है कि जम्मू में कार्यक्रम के दौरान एकतरफा हाईवे खोला रखा जाएगा, जिसमें दोनों तरफ से आवाजाही होगी। सतवारी चौक पर बुधवार को एसपीजी समूह ने सुरक्षा सहित अन्य पहलुओं को देखा और संतुष्टि जताई। सतवारी चौक के थोड़ा पीछे गुरुद्वारे के पास मुख्य सड़क पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। यहां 22 जनवरी की रात को स्टेज तैयार की जाएगी। जिसमें राहुल गांधी संबोधित करेंगे। यहां कार्यक्रम के बाद सिद्दड़ा के वन सुरक्षा बल के मैदान पर रात्रि में यात्रा को ठहराया जाएगा। इसके अगले दिन 24 जनवरी को नगरोटा चेक पोस्ट के पास शीतली प्लांट से राहुल गांधी की अगुवाई में यात्रा को आगे बढ़ाया जाएगा जिसमें 5.5 पैदल किमी. का सफर तय किया जाएगा। यात्रा नगरोटा के पुराने रूट से आगे बढ़ेगी।

प्रदेश कांग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष रमण भल्ला ने बताया कि बुधवार को एसपीजी सहित अन्य अधिकारियों ने आयोजन स्थलों का निरीक्षण किया। गत दिवस एडीडीपी और मंडलायुक्त जम्मू के साथ बैठक में यात्रा संबंधी सभी तैयारियों को सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया गया है। पूर्व मंत्री योगेश साहनी ने बताया कि यात्रा की तैयारियों के अंतिम रूप दिया जा रहा है। जम्मू में यात्रा के लिए सजावटी गेट स्थापित किया जाएगा।

एआईसीसी की जम्मू कश्मीर मामलों की प्रभारी व सांसद रजनी पाटिल का कहना है कि उधमपुर से आगे यात्रा को गाड़ियों में भेजे संबंधी अभी प्रशासन की ओर से हमें कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। यात्रा के शेड्यूल के मुताबिक यात्रा कन्याकुमारी से पैदल ही चल रही है और आगे भी जारी रहेगी। यात्रा में देश विदेश से लोग शामिल होंगे। जम्मू कश्मीर में यह अपनी तरह की ऐतिहासिक यात्रा होगी। राहुल गांधी के नेतृत्व में यात्रा को भारी जनसमर्थन मिला है। यात्रा के दौरान राहुल गांधी के समक्ष जम्मू कश्मीर के स्थानीय ज्वलंत मुद्दों को रखा जाएगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *