इस बसंत पंचमी पर घर लाये यह सब, पुरे वर्ष बनी रहेगी माँ सरस्वती की कृपा

बापूनंदन मिश्रा

बसंत आने वाली है। आने वाले आने वाले बृहस्पतिवार को यानी 26 जनवरी को बसंत पंचमी मनाई जायेगी। धार्मिक मान्यताओ के अनुसार बसंत पंचमी का दिन मां सरस्वती को समर्पित होता है। सरस्वती मां को विद्या और संगीत की देवी कहा जाता है। मंदिर ही नहीं बल्कि विद्यालयों में भी सरस्वती मां की पूजा व हवन आदि किए जाते हैं।

मान्यताओं के अनुसार जो भी माँ सरस्वती की वंदना और पूजा करता है उसको माँ का आशीर्वाद मिलता है और शिक्षा का वरदान माँ सरस्वती उसको देती हैं। जिसके साथ ही जीवन में सफलता के द्वार भी खोल देती हैं। धार्मिक मान्यताओं के आधार पर ऐसी कुछ चीजे हैं जिन्हें बसंत पंचमी के दिन घर लेकर आना बेहद शुभ माना जाता है।

मान्यतानुसार बसंत पंचमी के दिन स्नान पश्चात पीले रंग के वस्त्र धारण किए जाते हैं। इसके पश्चात दिन की शुरूआत सरस्वती मां की पूजा करके की जाती है। सरस्वती मां को भोग लगाया जाता है, पीले फूल अर्पित किए जाते हैं और सरस्वती मंत्र ‘ॐ वागदैव्यै च विद्महे कामराजाय धीमहि,  तन्नो देवी प्रचोदयात्’ का जाप करते हैं। कहते हैं ऐसा करने से ज्ञान में वृद्धि और शैक्षिक क्षेत्र में सफलता मिलती है। निम्न उन चीजों की सूची है जिन्हें बसंत पंचमी के दिन खरीदा जाना अच्छा मानते हैं।

सरस्वती मां की प्रतिमा में स्पष्ट रूप से उनके हाथों में वाद्य यंत्र नजर आता है। सरस्वती मां को प्रसन्न करने हेतु किसी भी वाद्य यंत्र को घर लेकर आया जा सकता है। अगर आप या घर का कोई सदस्य किसी तरह का वाद्य यंत्र बजाता है तो यह दिन नया वाद्य यंत्र खरीदने के लिए उत्तम है।

पील रंग के फूल या फिर पीले रंग के फूलों की माला इस दिन घर लेकर आयी जा सकती है। पीले रंग के फूल सरस्वती मां के समक्ष आर्पित करने भी बेहद शुभ माने जाते हैं। घर में पीले फूलों की लड़ी से सजावट भी की जा सकती है, खासकर घर के मुख्य द्वार पर।

बसंत पंचमी का दिन मां सरस्वती की प्रतिमा लाने के लिए उत्तम है। सरसव्ती मां की कोई भी तस्वीर या मूर्ति घर के ईशान कोण पर रखी जा सकती है। कहते हैं इससे घर के बच्चों पर अच्छी प्रभाव पढ़ता है और पढ़ने-लिखने में वृद्धि होती है। माना जाता है कि यह बसंत पंचमी का ही दिन था जब भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह की रस्में शुरू हुई थीं और तिलकोत्सव हुआ था। इस चलते विवाह से जुड़ी सामग्री खरीदने के लिए भी यह दिन खास है। शादी के गहने, सजावट और कपड़े आदि इस दिन खरीदे जा सकते हैं।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। PNN24 न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *