पटना: रेलवे की ज़मीन खाली करवाने गए बुल्डोज़र को दुकानदारों ने खदेड़ा, एक दुकानदार ने लगाया खुद को आग, गम्भीर रूप से झुलसा, घटना का वीडियो हुआ वायरल, जाने क्या है दुकानदारों का पक्ष

अनिल कुमार

पटना: पटना शहर में रेलवे की ज़मीन से अतिक्रमण हटाने गई रेलवे पुलिस और अधिकारियों की स्थानीय दुकानदारों से ज़बरदस्त झड़प हो गई। दुकानदारों ने इस अभियान का विरोध किया। इस दरमियान एक दुकानदार ने खुद को आग लगा लिया। आग लगने से झुलसे दुकानदार की हालत गंभीर बनी हुई है। स्थानीय लोगों ने दुकानदार को इलाज के लिए एनएमसीएच ले गए हैं। जिसके बाद गुस्साए लोगो ने जमकर हंगामा किया और पुलिस टीम पर पथराव भी किया।

दरअसल, प्रशासन की टीम और आरपीएफ पुलिस मेहंदीगंज गुमटी के पास अतिक्रमण हटाने गई थी। जबकि दुकानदारों का कहना था कि अमीन की नापी में ज़मीन निजी संपत्ति है और रेलवे का उससे कोई सरोकार नही है। इसके बाद गुस्से में आकर दुकानदार ने खुद को आग लगा लिया। बाद में घटना से गुस्साए लोग उग्र हो गए। आलमगंज थानाक्षेत्र के मेहंदीगंज गुमटी पर लोगों ने प्रशासन की टीम को खदेड़ दिया। स्थानीय लोगों के आक्रोश को देखते हुए प्रशासन की टीम मौके से भागने को मजबूर हुई।

वही ताज़ा मिली जानकारी के अनुसार लगाने वाला दुकानदार 90% तक जल गया है। उसे दिल्ली रेफर कर दिया गया है। बाकी लोग खतरे से बाहर हैं। दुकानदार को बचाने के क्रम में तीन और दुकानदार झुलस गए। झुलसे दुकानदारों का पटना में ही इलाज चल रहा है। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए मौके पर भारी पुलिस बल तैनात कर दी गई है।

मेहंदीगंज रेलवे गुमटी के पास वर्षों से कई दुकानें स्थित हैं। आसपास के लोगों ने बताया कि रेलवे अपनी जमीन बताकर अतिक्रमण हटाने के लिए कह रहा है। आम लोगों का यह कहना है कि मामला कोर्ट में लंबित है। गुरुवार को इसी अतिक्रमण को हटाने के लिए गुलजारबाग आरपीएफ और जीआरपी के जवान पहुंचे। दुकानदार भी सुबह से ही धरने पर बैठे थे। बहस होते-होते दोपहर तक मामला उग्र हो गया। 1:30 बजे के करीब लोग अतिक्रमण हटाने आए जवानों से उलझ पड़े।

जानकारी के अनुसार एक हार्डवेयर दुकानदार अनिल (45 वर्ष) की दुकान तोड़ी जाने वाली थी। हंगामा बढ़ने पर उसने अपनी ही दुकान से थिनर निकालकर खुद पर डालकर आग लगा ली। वहां मौजूद लोग व पुलिसवाले उसे चादर से ढंककर बचाने की कोशिश करने लगे। तुरंत ही अपोलो बर्न अस्पताल पहुंचाया गया। जहा से 90 फीसद जले दुकानदार को दिल्ली रिफर कर दिया गया है। अनिल को बचाने के क्रम में दूसरा दुकानदार मुन्ना (55 वर्ष) समेत 3 लोग झुलस गए थे। उनमें 2 ओपीडी में ही इलाज कराकर घर चले गए। एक भर्ती है। इसकी स्थिति ठीक है। इधर, लोगों ने आरोप लगाया है कि मुन्ना एवं अनिल कुमार को पुलिस ने आग लगाकर मारने का प्रयास किया। लोगों ने यह भी आरोप लगाया कि जवानों ने महिलाओं के साथ अभद्र व्यवहार किया गया है।

मामले में पटना सिटी के एएसपी अमित रंजन ने बताया कि रेलवे पुलिस अतिक्रमण की गई जमीन को खाली कराने गई थी। इसी क्रम में एक दुकानदार ने खुद को आग लगाकर आत्महत्या करने का प्रयास किया और उसी को बचाने के क्रम में दो-तीन लोग आग में झुलस गए। उन्होंने बताया कि घटनास्थल पर मामला फिलहाल शांतिपूर्वक है। उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस पूरे मामले की गहराई से छानबीन कर रही है। एक व्यक्ति के जलने की पुष्टि करते हुए उन्होंने बताया कि अनिल कुमार नाम का एक व्यक्ति जो खुद को आग लगाकर आत्महत्या करने का प्रयास किया था।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *