नफरत क्यों न गई मन से: मुस्लिम परिवार बकरीद पर कुर्बानी हेतु दो बकरे ले आया सोसाइटी में, बस इसी बात पर लगने लगे ‘जय श्री राम के नारे’ जमकर काटा गया बवाल कि नही रहेगा सोसाइटी में बकरा

शफी उस्मानी (इनपुट: सायरा शेख)

डेस्क: मुंबई की एक हाउसिंग सोसाइटी में आज उस समय जमकर हंगामा हो गया जब वह रहने वाले मुस्लिम परिवारों में से एक परिवार दो बकरे कुर्बानी हेतु आज लेकर आया। परिवार का कहना है कि हर वर्ष बकरे आते है और बिल्डर उनको रखने की जगह देता है। मगर इस बार जगह नही दिया तो अपने फ़्लैट में ही रखने के लिए ले आये थे। सोसाइटी के अन्दर बकरा आना कुछ लोगो को ऐसा नागवार गुज़रा की जमकर हंगामा करना और हनुमान चालीसा का पाठ तथा ‘जय श्री राम’ के नारे लगाना उन्होंने शुरू कर दिया।

मामले की जानकारी पुलिस को होने पर मौके पर पहुची पुलिस ने हंगामा कर रहे लोगो को समझाने की कोशिश किया कि सोसाइटी के अपने फ़्लैट में कुर्बानी नही हो सकती वह बकरा रख सकते है। मगर भीड़ समझने को तैयार नही हुई तो आखिर उस परिवार को समझा कर बकरे को सोसाइटी के बाहर ले जाने के लिए राज़ी कर लिया गया और वह परिवार बकरों को सोसाइटी से बाहर लेकर चला गया तब जाकर हंगामा शांत हुआ। बताया जाता है कि इस हाउसिंग सोसाइटी में लगभग 250 मुस्लिम परिवार निवास करते है। पुलिस ने बताया कि मामला शांत हो चूका है और बकरे को लाने वाला परिवार उन बकरों को अन्यंत्र लेकर चला गया है।

इंडिया टुडे के समाचार के अनुसार मामला मुंबई की मीरा रोड स्थित इंफ्रा हाउजिंग सोसाइटी का है। यहां रहने वाले मोहसिन शेख बकरीद पर कुर्बानी के लिए दो बकरे लेकर आए थे। जैसे ही सोसाइटी के लोगों को इस बात की जानकारी हुई, उनमें से कई बाहर इकट्ठा हो गए और नारे लगाने लगे। इस घटना की सूचना पुलिस को मिली। भारी संख्या में पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची। पुलिस ने नारेबाजी कर रहे लोगों को समझाने की कोशिश की। इस दौरान पुलिस और बाकी लोगों के बीच बहस भी हुई। पुलिस अधिकारियों ने लोगों से कहा कि नियम के मुताबिक, सोसाइटी के अंदर कुर्बानी नहीं दी जा सकती है। अगर ऐसा किया जाता है तो कानून के मुताबिक कार्रवाई होगी।

हालांकि, सोसाइटी में ऐसा कोई नियम नहीं है कि कोई आदमी अपने घर में बकरा ला सकता या नहीं। पुलिस अधिकारियों ने कहा लोगों की भावनाओं को देखते हुए बकरों को सोसाइटी से बाहर ले जाने के लिए कहा जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, मोहसिन खान ने कहा कि सोसाइटी में 200 से 250 मुस्लिम परिवार रहते हैं। हर साल बिल्डर बकरे रखने के लिए जगह देता है, लेकिन इस बार बिल्डर ने कहा कि जगह नहीं है। मोहसिन के मुताबिक, बिल्डर ने सोसाइटी में बात करने के लिए कहा लेकिन सोसाइटी की तरफ से भी जगह नहीं दी गई। मोहसिन ने यह भी कहा कि वो लोग कभी भी सोसाइटी में कुर्बानी नहीं करते हैं। कुर्बानी हमेशा कत्लखाने या बकरे की दुकान पर ही की जाती है। इधर, पुलिस ने जानकारी दी कि मोहसिन खान ने बकरों को सोसाइटी से बाहर कर दिया है। पुलिस ने कहा कि ऐसा कोई नियम नहीं है कि कोई व्यक्ति अपने फ्लैट में बकरे नहीं रख सकता है।

 

 

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *