वाराणसी: भाजपा नेता के आलिशान मैरेज लान की बन रही थी चौथी मंजिल, अचानक निर्माणाधीन दीवार गिरने से 2 मासूम बच्चे, एक महिला और 2 किशोरी दबे मलवे के नीचे, आँख मूंदे वीडीए क्या अब भी खामोश रहेगा?

शाहीन बनारसी

वाराणसी: देखिये बनारस की एक कहावत है. ‘जबरा मारे तो रोवे भी न देवे.’ वाराणसी विकास प्राधिकरण के लिए तो यही नियम चलता है कि धन बल और सत्ता की पहुच है तो तो आलिशान से आलिशान अवैध निर्माण कर डाले. कोई रोकने टोकने नही आएगा. मगर अगर आपके पास धनबल और सत्ता बल नही है तो फिर आप कच्ची झोपड़ी बनायेगे तो भी साहब आयेगे. इसका शहर में जीता जागता उदाहरण कई दिखाई दिया है. मगर विकास प्राधिकरण है कि वह बदलने का नाम ही नही लेता है.

ताज़ा मामला आदमपुर थाना क्षेत्र में स्थित अन्साराबाद का सामने आया है. यहाँ एक भाजपा नेता का मैरेज लान है. यह लान पहले से ही तीन मंजिल बना हुआ है. बताया जाता है कि विगत कुछ दिनों से चौथे तल्ले पर कुछ निर्माण कार्य चल रहा है. आज शाम को इस चौथे तल्ले के एक दीवार गिरने से एक डेढ़ साल के मासूम सहित कुल 5 लोग घायल हो गए. घायलों को पास के एक निजी चिकित्सालय उपचार हेतु लाया गया, जहा मासूम बच्चे की स्थिति गम्भीर होने पर उसको इलाज हेतु ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया है.

घटना के सम्बन्ध में मिली जानकारी के अनुसार आदमपुर थाना क्षेत्र के अंसाराबाद इलाके में स्थानीय निवासी भाजपा नेता दिलीप कुशवाहा ने अपने घर के पास में तीन मंजिला कुशवाहा लान बना रखा है। इस लान में कुछ दिनों से चौथी मंजिल पर निर्माण कार्य चल रहा है। आज शनिवार की रात 9:00 बजे के बाद चौथी मंजिल से एक लम्बी दीवार टूट कर नीचे गिर गई. दीवार के गिरने से इसके नीचे कई लोगो के दब जाने की जानकारी मिल रही है. दीवार के गिरने और चीख पुकार सुनकर आसपास के लोग दौड़ के इकठ्ठा हुवे और मलवे को हटा कर उसमे दबे लोगो को बाहर निकाला.

इसके मलवे में राबिया (35), तनुजा (12), दीसू (1), जीशान डेढ़ वर्ष और मदीना 13 वर्ष गंभीर रूप से घायल हो गई. कुछ और लोगो के भी मामूली घायल होने की जानकारी मिल रही है. मगर यह जानकारी पुख्ता नही है. मोहल्ले वालो ने मलवे में दबे दो मासूम बच्चो सहित दो किशोरी और एक महिला को बाहर निकला और पास में स्थित एक निजी अस्पताल ले गए. जहां पर सभी का प्राथमिक उपचार किया गया. घायलों में जीशान (डेढ़ वर्ष) स्थिति गंभीर होने के कारण उसे बीएचयू के लिए रेफर कर दिया गया।

मोहल्लेवासियों का आरोप है कि भाजपा नेता दिलीप कुशवाहा के द्वारा पिछले 4 दिनों से लान में चौथी मंजिल पर अवैध तरीके से निर्माण कार्य कराया जा रहा था। हादसे के बाद लोगों ने घटना की सूचना आदमपुर पुलिस को दी. मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले की जाँच किया. किसी भी पीड़ित के जानिब से अभी तक कोई लिखित तहरीर थाने को मुहैया नही किया गया है.

वैसे भी घायल सभी परिवार गरीब है और साहब गरीबो की आवाज़ भाजपा नेता के सामने निकलेगी ऐसा लगता तो नही है. भाजपा नेता की मनमानी आप कभी भी देख सकते है. लान में होने वाली विवाह आदि की पार्टी में समस्त गाडियों की पार्किंग सड़क पर रहती है. जबकि शासन और प्रशासन का साफ़ साफ़ निर्देश है कि लान पार्किंग की व्यवस्था खुद करे. मगर भाजपा नेता है तो उनके लिए नियम कितना लागू होगा ये तो आप विभिन्न आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में जाकर खुद देख ले. गौरतलब हो कि कई बार इसी लान में कई बड़े विवाद भी हो चुके है. उस समय भी पीड़ित पक्ष के जानिब से कोई तहरीर नही मिलने के कारण पुलिस कुछ नही कर सकी थी. अब आप खुद भाजपा नेता की पकड़ समझ सकते है।

विवादित है संपत्ति: स्थानीय निवासी

पास-पड़ोस के लोगों का कहना था कि वाराणसी विकास प्राधिकरण से मुकदमा चलने की वजह से दिन-रात दोनों समय काम हो रहा था। पास-पड़ोस के लोगों ने बताया कि हैरानी इस बात है कि एक के बाद दूसरा वाला मैरिज लॉन भी तीन मंजिला बन गया और वाराणसी विकास प्राधिकरण के लोग खामोश रहे। इस बार चौथे मंजिल पर काम चल रहा था, फिर भी जिस विभाग से मुकदमा चल रहा है उसी विभाग की नजर अब तक लॉन पर नहीं पड़ी। पहचान ज़ाहिर न करने की शर्त पर एक स्थानीय नागरिक ने बताया कि जिस जमीन पर दोनों लॉन है वाराणसी विकास प्राधिकरण इस संपत्ति को अपनी बताता है, स्वामित्व को लेकर मुकदमा कोर्ट में चल रहा है। फिर भी निर्माण ताबड़तोड़ हो जाते है।

 

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *