शाम को ही सख्त होती पुलिस तो रुक सकती थी घटना: चेतगंज के पियरी में गोली लगने से बुज़ुर्ग महिला घायल, सत्तारुद्ध दल नेता के कथित करीबियों पर गोलियां चलाने का आरोप, पुलिस ने कहा अभी तफ्तीश कर रहे

तारिक़ आज़मी

वाराणसी: वाराणसी की चेतगंज पुलिस द्वारा पियरी क्षेत्र के एक मनबढ़ युवक के गुट जिसको सत्ता के करीबी एक नेता का कथित रूप से संरक्षण प्राप्त होने की चर्चा रहती है के मनबढ़ी पर निगाहें बंद रखने का आज निष्कर्ष सामने आ गया और इलाके में गोलियां चलने से एक बुज़ुर्ग महिला गम्भीर रूप से घायल हो गई है। आज दोपहर से चल रहे विवाद पर चेतगंज चौकी इंचार्ज की भूमिका भी सवालो के घेरे में है।

Had the police been strict in the evening itself, the incident could have been stopped: An elderly woman was injured after being shot in Chetganj’s Piyari, accused of firing on the alleged close ones of the ruling party leader, the police said they are still investigating

घटना के सम्बन्ध में घायल माहिला के परिजनों और पड़ोसियों से मिली जानकारी के अनुसार चेतगंज थाना क्षेत्र स्थित पियरी के बाग़ बरियार सिंह इलाके में रहने वाले इलियास उर्फ़ बब्बू का निवास है। वही पास में ही सरकारी कर्मचारी प्रिंस श्रीवास्तव का भी आवास है। इलियास उर्फ़ बब्बू के बेटे दानिश उर्फ़ मन्ना (19) और प्रिंस श्रीवास्तव के बेटे हर्ष श्रीवास्तव (21) के बीच आज दोपहर में किसी बात को लेकर विवाद हो गया। विवाद के दरमियान हर्ष श्रीवास्तव को भी चोट आई, और मन्ना को भी चोट आई। जिस सम्बन्ध में एक पक्ष ने लिखित तहरीर थाना चेतगंज और दुसरे ने पुलिस चौकी को प्रदान किया। दोनों ही पक्ष ने शिकायती पत्र पुलिस को इस मारपीट का दिया था इसकी पुष्टि क्षेत्रीय नागरिको के द्वारा किया जा रहा है।

देखे परिजनों का वीडियो बयान

मिली जानकारी और चश्मदीदो के बताये अनुसार देर शाम इसिलास के जानने वाले दिन भर कम खत्म होने के बाद उनके आवास पर रोज़मर्रा के तरह आये हुवे थे। आरोप है कि इलियास के घर ये लोगो को देख कर प्रिंस श्रीवास्तव और उनका बेटा आग बगुला हो गया और घर में घुस कर गाली गलौज आदि करने लगा। इसी बीच विवाद बढ़ने लगा और क्षेत्रीय नागरिको ने दोनों को अलग करने की कोशिश किया। पीड़ित का आरोप है कि इसी दरमियान हर्ष श्रीवास्तव के द्वारा अपने दोस्तों को फोन करके बुला लिया गया जिसके बाद हर्ष श्रीवास्तव और उसके दोस्तों ने कई राउंड फायरिंग भी किया।

इस घटना में परिजनों का आरोप है कि एक गोली इलियास की माँ सहिदुन्ननिसा के कान में लगते हुवे पार हो गई, जिन्हें गम्भीर रूप से घायल स्थिति में कबीरचौरा स्थित मंडलीय चिकित्सालय में इलाज हेतु भर्ती करवाया गया है। वही मामले में पुलिस ने अभी तक गोली चलने की पुष्टि नही किया है। जबकि इलाके के लोगो का आरोप है कि कई राउंड गोलियां चली है तथा मौके पर फैंटम के 4 सिपाही जब आये है तब मनबढ़ युवक भागे है। चेतगंज थाना प्रभारी से फ़ोन करने पर जानकारी हासिल हुई कि मामले की जानकारी उन्हें हुई है, तफ्तीश जारी है। वही चेतगंज चौकी इंचार्ज मालती प्रजापति ने फोन पर बातचीत में कहा कि अभी हम लोग तफ्तीश कर रहे है और तफ्तीश के बाद मीडिया को जानकारी उपलब्ध करवा दिया जायेगा।

पुलिस अगर होती शाम को ही सख्त तो नही होती घटना

इस मामले में मिली जानकारी के अनुसार जब विवाद की सुचना पुलिस को पहले मिल चुकी थी और दोनों पक्षों के तरफ से लिखित शिकायत मिली थी तब अगर चेतगंज चौकी प्रभारी मालती प्रजापति ने सख्त कदम उठाया होता तो शायद ये घटना इस रूप में सामने नही आती। पुलिस सूत्रों की माने तो पीड़ित परिवार का आरोप जिन दो पर है उनमे से एक खुद को सत्ता का बेहद करीबी बताता है। मनबढ़ किस्म के इस युवक की कई अन्य शिकायते भी चेतगंज पुलिस को मिलती रही है, मगर पुलिस किसी सख्त कार्यवाही पर नही पहुची। पुलिस सूत्र तो यहाँ तक बताते है कि यह युवक अक्सर पुलिस चौकी और थाने पर बैठ कर दुसरे के मसलो में पैरवी भी करता है।

बहरहाल, पुलिस ने अभी तक गोली चलने की पुष्टि नही किया है। पीड़ित पक्ष ने लिखित शिकायत पुलिस को प्रदान कर दिया है, समाचार प्रकाशन के समय तक ऍफ़आईआर दर्ज नही हुई है और पुलिस इस मामले में तफ्तीश कर रही है। घटना के सम्बन्ध में पीड़ित पक्ष के आरोपों का वीडियो समाचार के साथ है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *