तेज़ी से झड़ते बाल बढ़ा रहे है आपकी चिंता, तो करे ये उपाय

शिखा प्रियदर्शिनी

डेस्क: बालों का झड़ना आम बात है, लेकिन जब ये तेजी से झड़ने लगें तो चिंता सताने लगती है। बालों के झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कई बार हम खुद ही उनके दुश्मन बनने का काम करते हैं। बालों की देखभाल करने या उन्हें स्टाइलिश बनाने के चक्कर में लोग कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो बालों के झड़ने की स्थिति को और बढ़ा देती हैं।

Rapid hair fall is increasing your worries, so take these measures

बालों को पोषण देना या तेल लगाना, हेयर मास्क या अन्य चीजों से चमकदार बनाना अच्छी बात है, लेकिन देखभाल में कई चीजों का ध्यान रखना भी जरूरी है। क्या आपको भी लगता है कि आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं? क्या आप भी बालों की देखभाल के दौरान अनजाने में कुछ गलतियाँ दोहरा रहे हैं? तो आइये हम आपको बताते है कि किन दो सामान्य गलतियों के कारण बालों का झड़ना और अधिक बढ़ जाता है।

बैक्सन हेयर रिव्वर मिस्ट के इंस्टा अकाउंट पर एक्सपर्ट ने बालों से जुड़ी दो आम गलतियां बताई हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ लोग सप्ताह में केवल एक बार ही अपने बालों में शैंपू करते हैं। शैंपू को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी विशेषज्ञों का कहना है कि अगर सिर की त्वचा पर गंदगी होगी तो इससे बाल अधिक झड़ेंगे। भूलकर भी न करें ये गलती हफ्ते में एक बार शैंपू करना फायदेमंद होता है। गर्मी के दिनों में सप्ताह में कम से कम तीन बार बाल धोना चाहिए।

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप बालों को स्टाइलिश बनाने के लिए कैरोटीन ले रहे हैं तो बालों का झड़ना दोगुनी तेजी से बढ़ सकता है। कैरोटीन ट्रीटमेंट से बालों को कुछ समय के लिए स्टाइलिश और चमकदार बनाया जा सकता है। यह एक रासायनिक उपचार है जिसके परिणाम नकारात्मक ही आते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इसके बजाय आपको हेयर सप्लीमेंट्स पर भरोसा करना शुरू कर देना चाहिए।

बालों की पूर्ति के लिए शरीर में प्रोटीन का सेवन बढ़ाएँ। अगर आप गर्मियों में बालों को घना, लंबा और काला बनाना चाहते हैं तो ऑयलिंग समेत हेयर मास्क समेत कई चीजों का रूटीन फॉलो करें। हफ्ते में दो बार बालों में तेल लगाएं और ऐसा तभी करें जब आपको शैंपू करना हो। इसके अलावा नींबू, एलोवेरा या दही जैसी सामग्री से बने हेयर मास्क लगाने के घरेलू उपाय भी अपनाएं।

डिस्क्लेमर: यहाँ दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारियों पर आधारित है। PNN24 न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है। अधिक जानकारी के लिए चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *