श्रद्धा मर्डर को ‘लव जिहाद’ नाम देकर मुस्लिम समुदाय को टारगेट करने वाले शो करने पर टीवी एंकर अमीश देवगन, अमन चोपड़ा और हिमांशु दीक्षित पर कार्यवाही, विवादित वीडियो हटाने का आदेश साथ लगा जुर्माना

शफी उस्मानी

डेस्क: न्यूज ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल स्टैंडर्ड अथॉरिटी (NBDSA) ने 3 टीवी चैनलों पर दिखाए गए नफरती शो पर कार्रवाई करते हुए उन पर जुर्माना और वीडियो हटाने का निर्देश जारी किया है। एनबीडीएसए ने कहा कि मीडिया किसी भी मुद्दे पर शो कर सकता है, लेकिन किसी व्यक्ति या कुछ व्यक्तियों के कृत्य के कारण पूरे समुदाय को टारगेट करना गलत है।

जिन न्यूज़ एंकर पर कर्यवाही हुई है उनमें एंकर अमीश देवगन, अमन और सुधीर चौधरी के शो शामिल हैं। श्रद्धा वालकर मर्डर केस और रामनवमी हिंसा पर दिखाए गए शो के लिए टाइम्स नाउ नवभारत पर एक लाख और न्यूज 18 इंडिया पर 50 हजार का जुर्माना लगाया गया है। आज तक को चेतावनी दी गई है। तीनों चैनलों को 7 दिन में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से विवादित वीडियो हटाने को कहा है।

NBDSA के अध्यक्ष और सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस एके सीकरी ने कहा है कि हर अंतरधार्मिक विवाह को लव जिहाद कहना गलत है। जस्टिस सीकरी ने समाज में नफरत फैलाने और सांप्रदायिक सौहार्द खत्म करने वाले प्रोग्राम चलाने वाले तीन टीवी चैनलों पर कार्रवाई के आदेश दिए हैं। जस्टिस सीकरी ने हिदायत दी कि भविष्य में लव जिहाद शब्द का उपयोग बेहद सावधानी से करना चाहिए, इसका गैर जिम्मेदाराना उपयोग देश के सेक्युलर ढांचे को चरमरा सकता है। एक्टिविस्ट इंद्रजीत घोरपाड़े ने कुछ चैनलों के खिलाफ एनबीडीएसए को शिकायत दर्ज कराई थी।

न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एंड डिजिटल एसोसिएशन (एनबीडीए) को पहले न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन (एनबीए) के नाम से जाना जाता था। यह निजी टेलीविजन समाचार, करंट अफेयर्स और डिजिटल ब्रॉडकास्टर्स का प्रतिनिधित्व करता है। यह भारत में समाचार, समसामयिक मामलों और डिजिटल ब्रॉडकास्टर्स का प्रतिनिधि है। इसका मकसद समाचार प्रसारण में हाई स्टैंडर्ड, एथिक्स और रिचुअलस को स्थापित करना है। ताकि ब्रॉडकास्टर्स के खिलाफ या उनसे जुड़ी शिकायतों का पर सही फैसला हो सके।

कौन से थे वह कार्यक्रम जिसने फैलाया नफरत

श्रद्धा वालकर मर्डर केस: इस चर्चित मामले को लव जिहाद का नाम देकर मुस्लिम समुदाय को टारगेट करने वाले शो करने पर न्यूज 18 के एंकर अमीश देवगन और अमन चोपड़ा, जबकि टाइम्स नाउ के एंकर हिमांशु दीक्षित के प्रोग्राम को अनुचित मान कर कार्रवाई की गई है। एनबीडीएसए ने कहा. मीडिया किसी भी मुद्दे पर शो कर सकता है, लेकिन किसी व्यक्ति या कुछ व्यक्तियों के कृत्य के कारण पूरे समुदाय को टारगेट करना गलत है।

रामनवमी हिंसा: आज तक को एंकर सुधीर चौधरी के शो पर चेतावनी दी गई है। एनबीडीएसए ने कहा.. एंकर सुधीर चौधरी ने अपने प्रोग्राम में रामनवमी पर देश के कुछ हिस्सों में हुई हिंसा के नाम पर एक समुदाय विशेष को टारगेट किया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *