बांका (बिहार) – मस्जिद के पास मदरसे में भयंकर विस्फोट में मदरसा भवन हुआ ज़मीदोज़, एक की मौत, कई ज़ख़्मी

अनिल कुमार

पटना: बिहार के बांका जनपद स्थित टाउन थाना थाना क्षेत्र के नवटोलिया स्थित मस्जिद के पास मदरसा मेंविस्फोट होने से मदरसे का भवन पूरी तरह से जमींदोज हो गया है। इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई और चार व्यक्ति घायल हो गए। मृतक माजिद के इमाम बताये जा रहे है। घायलों का किसी गुप्त जगह इलाज चलने की बात भी सामने आ रही है। इस घटना को लेकर पूरे गांव में दहशत का माहौल है। विस्फोट इतना भयानक था कि मदरसा पूरी से तरह से जमींदोज हो गया है। ब्लास्ट की भयावहता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मदरसे का एक हिस्सा सड़क के दूसरे किनारे पर जाकर गिर है। घटना के बारे में मिली प्रारंभिक जानकारी के हिसाब से विस्फोट मदरसे के बगल में स्थित एक कमरे में हुआ था जो कि बंद है। इसका प्रमाण भी कमरे के ज़मीन और छत पर साफ दिख रहा है।

जानकारी के अनुसार रैनिया जोगडीहा पंचायत के चांदन नदी से सटे नवटोलिया स्थित नूरी मस्जिद इस्लामपुर परिसर के पास बम विस्‍फोट हुआ। विस्‍फोट इतना भयानक था कि मदरसा पूरी तरह ध्‍वस्‍त हो गया। मंगलवार की सुबह बम विस्फोट होने से आस पास का इलाका थर्रा उठा। घटना में मदरसे का आधा भाग मलवे में तब्दील हो गया। घटना में मदरसे के मौलवी मु मोहिद सहित चार से पांच लोगों के जख्मी हो गए। बाद में मु मोहिद की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि सभी जख्मी को ऑटो पर सवार करके किसी गुप्त स्थान पर इलाज के लिए ले जाया गया है। घटना के बाद स्थानीय घरों के सभी पुरुष सदस्य भाग गए। जबकि महिलाएं कुछ भी बोलने से इन्कार कर रहीं हैं। मौलवी झारखंड राज्य के गोड्डा का निवासी बताये जा रहे है।

ग्रामीणों की मानें तो विस्फोट आज मंगलवार की सुबह आठ बजे के आसपास हुआ है जिसके बाद क्षेत्र धुंआ से भर गया। गांव की महिलाएं भी जोरदार विस्फोट होने की बात कह रही हैं। घटना के बाद से मदरसे के आसपास रहने वाले लोग फरार हैं। महिलाएं ही सामने आकर विस्फोट होने की बात कह रही हैं। विस्फोट में चार लोगों के जख्मी होने और एक की मौत होने की सूचना है। जख्मी व्यक्तियों का इलाज गुप्त ठिकाने पर किए जाने की बात भी कही जा रही है। मगर कहा इलाज हो रहा है इसकी जानकारी किसी को नही है। वही कुछ रिपोर्ट्स में मृतक की का नाम अब्दुल सत्तार भी बताया जा रहा है। इन रिपोर्ट्स में भी मृतक को माजिद का इमाम कहा जा रहा है। समाचार लिखे जाने तक मृतक इमाम के नाम को लेकर सदेह भी बरक़रार है। घटना स्थल के आसपास कोई भी पुरुष नही है सभी घरो से भाग गये है।

फिलहाल बांका के एसडीपीओ डीसी श्रीवास्तव, थानाध्यक्ष शंभु यादव सहित भारी संख्या में पुलिस बल घटना स्थल पर मौजूद है। मामले की जांच के लिए डॉग स्क्वाड और एसएफएल की टीम को भी बुलाया गया। प्रथम दृष्टया बम विस्फोट की बात बांका पुलिस भी कह रही है। घटना के बाद बांका के एसपी अरबिंद कुमार गुप्ता ने भी घटनास्थल की जांच की। उन्होंने कहा कि जांच के बाद ही पूरे मामले का खुलासा हो पाएगा। घटनास्थल की बारीकी से जांच की जा रही है। विस्फोट कैसे हुआ, विस्फोटक कहा से आया और किस कारण से आया ये सभी बाते जाँच के बाद ही भले सामने आये, मगर ये तो तय माना जा रहा है कि विस्फोटक काफी शक्तिशाली रहा होगा तभी इतनी बड़ी तबाही हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *