13 राज्यों में हुए उपचुनाव : भाजपा को मिली महज़ 8 सीट, कायम रहा वेस्ट बंगाल में दीदी का जलवा, 3 में से 2 सीट पर भाजपा की ज़मानत ज़ब्त

तारिक़ खान

डेस्क। भारतीय जनता पार्टी को आने वाले समय में विपक्ष से कड़ी चुनौती मिलने की उम्मीदें आज उस सामी बढ़ गयी, जब देश के 13 राज्यों में हुए उपचुनाव में भाजपा को एक करारा झटका मिला और कुल 29 में से 22 सीटो पर अपने प्रत्याशी उतारने के बाद महज़ 8 सीटें उसके खाते में आई। वहीँ दूसरी तरफ वेस्ट बंगाल की 3 में से 2 सीटों पर भाजपा की ज़मानत ज़ब्त हो गई और तीनो सीटें भारी अंतर के साथ तृणमूल कांग्रेस ने जीत ली। इनमे से 2 सीट भाजपा की थी।

बिहार में फिलहाल तो नितीश का जादू बरकरार रहा मगर कुशेश्वरस्थान और तारापुर की दोनों सीटें जदयू ने जीत लिया मगर इन दोनों ही सीटों पर राजद से कड़ी टक्कर मिली। तारापुर सीट पर राजद प्रत्याशी ने आखिरी दौर की मतगणना तक जदयू प्रत्याशी का मुकाबला किया। जो इस बात को ज़ाहिर करता है कि आने वाले समय में भाजपा गठबंधन को राजद से कड़ी टक्कर मिलती रहेगी। वही पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी ने तीनो सीटों पर अपना जलवा कायम रखते हुए कब्ज़ा कर लिया। इसमें से 2 सीटें तो भाजपा की ही थी।

राजस्थान में भी भाजपा ने अपनी दोनों परंपरागत सीट धरियाबाद और बल्लभनगर गवा दिया तथा इन दोनों सीटों पर कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल किया है। हिमाचल प्रदेश में भी भाजपा ने अपनी पुरानी सीट गवा दिया। तीन की तीनो सीट पर कांग्रेस को जीत हासिल हुई है। भाजपा अपनी सीटिंग सीट कोर्टखाई सीट भी हार गई। इसके अलावा मंडी लोकसभा सीट जो पहले भाजपा के पास थी, इस सीट पर भी कांग्रेस की प्रतिभा सिंह ने जीत हासिल कर लिया है। इसी तरह मध्य प्रदेश में भी भाजपा ने अपने 31 साल के कब्ज़े वाली रैगाव सीट गवा दिया है। यहाँ 3 में से भाजपा को महज़ 2 सीटो से संतोष करना पड़ा है।

इन उपचुनावों के नतीजे पर अगर गौर करे तो भाजपा और गठबंधन ने जहाँ भी जीत हासिल किया है, उसको कड़ी मशकक्त करनी पड़ी है। इस चुनाव में भाजपा ने जहाँ पर भी जीत हासिल की है, हर उन सीटों पर उसे कड़ी टक्कर मिली है। वही कई परंपरागत सीटें और सेटिंग सीट भी भाजपा ने गवा दिया है। बेशक ये भाजपा को एक बड़ा झटका है। एक तरफ जहाँ भाजपा 2022 विधानसभा चुनाव की तैयारी कर रही है, वही इस बड़े झटके से उसको विपक्ष की मजबूती का भी अहसास हो गया है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *