सचिन तेंदुलकर के जन्म दिवस पर विशेष: क्रिकेट से सन्यास लिए हुवे गुज़रे 8 साल से अधिक वक्त, मगर आज भी इस “मास्टर ब्लास्टर” के कई रिकार्ड नही तोड़ पाया कोई खिलाड़ी

ईदुल अमीन

क्रिकेट की दुनिया में दशको तक अपना एकछत्र राज चलाने वाले सचिन तेंदुलकर भले ही क्रिकेट से संन्यास ले चुके है। मगर आज भी उनका रिकार्ड तोडना तो दूर दुनिया का कोई भी खिलाड़ी उसके आसपास भी नही दिखाई देता है। सचिन को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए हुए अब आठ साल से ज्यादा वक्त गुज़र चूका है। मगर आज भी क्रिकेट का नाम बिना सचिन के नही लिया जा सकता है। 16 साल की उम्र में भारत की तरफ से डेब्यू करने वाले सचिन का आज 49वां जन्मदिन हैं। इस अवसर पर सचिन के उन रिकार्ड्स की बात हम करते है जो आज भी किसी खिलाडी के लिए महज़ एक सपना ही है।

एकदिवसीय या टेस्ट क्रिकेट, दोनों जगह सचिन के नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने अपने करियर में कुल 34357 रन बनाए। इसमें टेस्ट में 15921 रन और वनडे में 18426 रन बनाए।  वह आज भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50 रन से अधिक का स्कोर करने वाले क्रिकेटर हैं। उन्होंने कूल 264 बार यह कमाल किया है। इसमें 145 बार वनडे और 119 बार टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 50 रन से अधिक रन की पारी खेली है।

सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 664 मैच खेले। इसमें उन्होंने 200 टेस्ट मैच और 463 एकदिवसीय मुकाबले खेले। यह किसी भी क्रिकेटर द्वारा सबसे अधिक मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड है, जो आज भी सचिन के नाम दर्ज है।  बल्लेबाजी क्रम में किसी एक स्थान पर खेलते हुए करियर में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन के नाम है। मास्टर ब्लास्टर ने भारतीय टीम के लिए चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए 275 पारियों में 54.40 की औसत से 13492 रन बनाए।

सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 2000 से अधिक चौके लगाए। यह किसी भी खिलाड़ी द्वारा इस प्रारूप में लगाए गए सबसे अधिक चौके हैं। सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 2058 चौके लगाए हैं। सचिन ने अपने वनडे करियर में 15 बार मैन ऑफ द मैच सीरीज का अवॉर्ड जीता। वह कुल 108 सीरीज का हिस्सा रहे थे और इस दौरान इतने अवॉर्ड जीते। यह आज भी इस प्रारूप में किसी खिलाड़ी द्वारा जीता गया सबसे अधिक ‘मैन ऑफ द सीरीज’ अवॉर्ड है। उन्होंने अपने एकदिवसीय करियर में 62 बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता जो किसी भी क्रिकेटर की तुलना में सबसे अधिक है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *