जय हो नगर निगम वाराणसी: कल है ईद और सी04/65 सरायगोवर्धन का सीवर फिर भर कर बह रहा है गलियों में, अभी 24 अप्रैल को ही तो हुआ था साफ़

ए0 जावेद

वाराणसी: आज ईद का चाँद नज़र आ जायेगा। कल ईद पुरे मुल्क में मनाई जायेगी। एक माह के कठिन रोज़े के बाद तोहफे के तौर पर मिली ईद के दिन खुशियाँ लोग एक दुसरे को तकसीम करते है। प्रशासन भी पूरी मुस्तैदी के साथ ईद सकुशल गुज़ार देने के लिए तैयारी में है। इस दरमियान सरायगोवर्धन के लिए एक श्राप की तरह बना हुआ सी0 – 4/65 के पास का सीवर एक बार फिर जाम हो गया है और सीवर का पानी गलियों में हिचकोले खाता हुआ ईद की खुशियों में बदनुमा दाग लगाने को बेताब है। उस पर जलकल विभाग की जेई साहिबा का मोबाइल नम्बर बंद है।

गौरतलब हो कि 24 अप्रैल को हमारी खबर के संज्ञान लेने के बाद जलकल विभाग ने त्वरित कार्यवाही करते हुवे शाम तक इस सीवर को साफ़ करवा दिया था। मगर समस्या का समूल निस्तारण नही हुआ था। समस्या के समाधान के तौर पर सफाई करवा दिया गया था। यह सफाई आखिर एक सप्ताह टिकी और फिर आज सुबह से ही यह सीवर भर कर बहता हुआ सडको पर आ गया है और आने जाने वालो को देख कर कह रहा है, ये भाई तनिक संभल कर चल। मैं सडको की सैर करने निकला हुआ हु। कल ईद है और इसी रास्ते से होकर सैकड़ो नमाज़ी नमाज़ पढने के लिए जायेगे। जिनके रास्ते में बाधा के तौर पर यह सीवर बह रहा है। ऐसा लगता है जैसे कह रहा हो कि “गलियों में तो मैं रहूँगा जिसको आना जाना है देख कर मुझे आये जाए अन्यथा सबके कपडे ख़राब कर दूंगा।”

इस सम्बन्ध में हमने स्थानीय जलकल की जेई साहिबा के संपर्क करने का प्रयास किया तो सरकार के द्वारा दिला उनको सीयुजी नंबर बंद ही मिला। अब बंद भी क्यों नही रहेगा, आखिर गर्मी की इस तपिश में वह मोबाइल चालु रखेगी तो लोगो की समस्या हेतु काल आएगी। फिर उसके बाद धुप में निकलना पड़ेगा और फिर लू गर्मी….! इन सब झंझट में पड़ने से बेहतर जेई साहिबा ने अपना मोबाइल ही बंद कर देना उचित समझ रखा है। हमने इस सम्बन्ध में जलकल के महानिदेशक से संपर्क किया तो उन्होंने समस्या का त्वरित निस्तारण करने का आश्वासन हमको प्रदान किया है। मानता हु कि पिछली बार यानी 24 अप्रैल को उन्होंने इस “त्वरित निस्तारण” शब्द को समुचित रूप से परिभाषित करते हुवे महज़ तीन घंटो के अन्दर ही समस्या का निस्तारण करवा दिया था और सीवर साफ़ हो गया था। अब देखने वाली बात होगी कि जब जेई साहिबा का सीयुजी नम्बर बंद है तो क्या इस समस्या का त्वरित निदान हो पायेगा?

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *