ज्ञानवापी प्रकरण: अदालत की सुनवाई कल भी रहेगी जारी, तीन पक्षों के बीच हुई ज़बरदस्त बहस, अदालत परिसर में हुई पत्रकारो से अभद्रता, धक्कामुक्की

ईदुल अमीन/ मो0 साजिद

वाराणसी: वाराणसी ज्ञानवापी प्रकरण में अदालत में भारी सुरक्षाव्यवस्था के बीच सुनवाई जारी है। मामले में अब त्रिकोणीय बहस चल रही है। मंदिर पक्ष भी इस केस में “वन टाइम पार्टी” बन गया है। ब्रेक के बाद आज 3 बजे से सुनवाई चल रही है। सुबह शुरू हुई सुनवाई में एक पक्ष सिर्फ अदालत में पंहुचा था जिसके बाद अदालत ने सुनवाई के लिए 2 बजे का समय दिया था। मिल रहे लेटेस्ट अपडेट के अनुसार तीनो पक्षों के बीच बहस के दौर जारी है। अदालत इस मामले में कल भी सुनवाई करेगी।

अदालत परिसर में सुनवाई शुरू होने के बाद मीडिया कर्मी कार्यवाही को कैमरों में कैद करने को बेताब थे। इस दरमियान अदालत की गहमागहमी के बीच पत्रकारो से धक्कामुक्की और अभद्रता का भी समाचार आ रहा है। उपलब्ध वीडियो में पत्रकार को धक्का देकर अदालत कक्ष से बाहर निकला जा रहा है। मिल रही जानकारी के अनुसार मामले में मंदिर पक्ष भी वन टाइम पार्टी बन कर सामने आया है। वही कहा जा रहा है कि केस वापस नही लिया जा रहा है। अदालत की सुनवाई 3 बजे तक टल गई थी। 3 बजे से अदालत समाचार लिखे जाने तक सुनवाई कर रही थी। मिल रही जानकारी के अनुसार अदालत कल भी इस मामले में सुनवाई करेगी। तीनो पक्ष के अधिवक्ता और पैरोकार अदालत परिसर बहस के दरमियान मौजूद रहे। ज़बरदस्त बहस के बाद अदालत कल भी इस मामले में सुनवाई करेगी। आज मामले में तीनो पक्षों के तरफ से ज़बरदस्त बहस और दलील पेश किया गया है।

बताते चले कि अदालत के निर्देश पर श्रृंगार गौरी का सर्वे हो रहा था। अदालत के हुक्म से होने वाले सर्वे में मस्जिद पक्ष को एतराज़ था। मस्जिद पक्ष ने सर्वे कमिश्नर के निष्पक्षता पर शक ज़ाहिर करते हुवे सर्वे के पाहले दिन ही अपनी आपत्ति दर्ज करवाया था कि वह अदालत के हुक्म की उदूली कर रहे है। वही सर्वे में वादी मुकदमा का आरोप था कि उन्हें मस्जिद के अन्दर जाने नही दिया जा रहा था। शुक्रवार को गहमागहमी के बीच हुवे सर्वे के अंत में मस्जिद कमिटी के अधिवक्ताओं और प्रतिवादियो ने सर्वे कमिश्नर के हाथो में अपना पत्र सौपते हुवे उनकी निष्पक्षता पर शक ज़ाहिर करते हुवे आरोप लगाया था कि आप बतौर निष्पक्ष सर्वे कमिश्नर नही बल्कि एक पक्ष के तौर पर काम कर रहे है।

इसके बाद मामला शनिवार को अदालत की चौखट पर पहुच गया और अदालत में इस मामले में मस्जिद कमिटी के जानिब से अर्जी दाखिल कर अदालत से भी यही शिकायत दर्ज करवाया था। जिस पर अदालत ने दुसरे पक्ष और सर्वे कमिश्नर को अदालत में जवाब दाखिल करने का वक्त आज का मुक़र्रर किया था। अदालतमें आज की तारिख लगने के बाद प्रतिवादी मस्जिद कमिटी ने इससे सम्बंधित आदेश सर्वे कमिश्नर को शनिवार ही उपलब्ध करवा दिया था। जिसके बाद सर्वे कमिश्नर ने अपने सर्वे पूरा कर लिया ऐसा मस्जिद कमिटी का कहना है। जबकि वादी का कहना है कि हमको मस्जिद के अन्दर नही जाने दिया गया।

इसके बाद कल रविवार को सुबह वादी मुकदमा पक्ष के विसेन ने बयान जारी कर अपना केस वापस लेने के अपने फैसले को ज़ाहिर कर नई हलचल पैदा कर दिया था। इस नई हलचल के बाद 1 वादिनी ने केस वापस लेने की बात कही थी वही 4 अन्य वादिनी ने मामले में केस लड़ने का अपना बयान दिया था। समाचार लिखे जाने तक अदालत में सुनवाई जारी है। अदालत में क्या हो रहा है इसकी जानकारी अभी उपलब्ध नही हो पा रही है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *