ज्ञानवापी सर्वे प्रकरण: जारी है ज्ञानवापी मस्जिद परिसर और उसके अन्दर सर्वे और वीडियोग्राफी का अदालत के हुक्म से काम, जाने कैसे कायम है सर्वे के दरमियान गंगा-जमुनी तहजीब

शाहीन बनारसी/अजीत कुमार

वाराणसी। अदालत के हुक्म की तामीर करवाते हुवे आज सर्वे टीम के द्वारा ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर में सर्वे और वीडियोग्राफी का काम चल रहा है। इस दरमियान मस्जिद परिसर में जाने से पहले सर्वे में गई टीम और वादी तथा प्रतिवादी दोनों पक्ष और उनके अधिवक्ताओं और सर्वे कमिश्नर ने मस्जिद की ताजीम को रखते हुवे जुटे चप्पल बाहर ही उतारे और मस्जिद में अदब-ओ-एहतराम के साथ दाखिल हुवे जो गंगा जमुनी हमारी तहजीब को ज़ाहिर करता है।

कल भी सर्वे के दरमियान जब सर्वे टीम मस्जिद की छत पर जाने लगी तो जिलाधिकारी ने सबसे आगे रहते हुवे सबसे पहले अपने जूतों को उतारा और सभी अन्य ने भी अपने जूते उतार कर बा-अदब परिसर में गए थे। जिलाधिकारी ने इस काम की पहल किया जिसको जानकर सभी ने उनकी तारीफ किया था।

बताते चले कि आज ज्ञानवापी सर्वे के दूसरे दिन सर्वे की कार्यवाही ठीक 8 बजे शुरू हो गई है। इस दरमियान सभी वादी और प्रतिवादी पक्ष परिसर में मौजूद है। दोनों ही पक्षों के अधिवक्ता के साथ अधिवक्ता कमिश्नर ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में मौजूद है। मिल रही जानकारी के अनुसार सर्वे की कार्यवाही के दौरान वादी और प्रतिवादी सभी इसमें सहयोग कर रहे है। किसी प्रकार की कोई भी रुकावट अथवा बाधा नहीं है’।

ज्ञानवापी का सर्वे सुबह 8 बजे से शुरू हो चुका है। एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्र और वादी-प्रतिवादी पक्ष के 52 लोग परिसर के अंदर गए हैं। सर्वे टीम में सभी के मोबाइल बाहर जमा करा दिए गए। प्रशासन ने ज्ञानवापी परिसर के चारों तरफ 500 मीटर तक पब्लिक की एंट्री बंद करा दी है। एक किमी। के दायरे में 1500 से ज्यादा पुलिस-पीएसी के जवान तैनात हैं।

सुबह आठ बजे के करीब गेट नंबर-4 से ज्ञानवापी परिसर में टीम ने एंट्री की। सुरक्षा को देखते हुए आसपास के घरों की छतों पर रूफ टॉप फोर्स तैनात की गई है। काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालु सिर्फ गेट नंबर-1 से जा रहे हैं। ज्ञानवापी के पास गेट नंबर-4 बंद है। कोर्ट ने सर्वे में वादी-प्रतिवादी पक्ष, दोनों पक्ष के अधिवक्ता, एडवोकेट कमिश्नर और उनकी टीम, डीजीसी सिविल और उनकी टीम, विश्वनाथ मंदिर की टीम और पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों की टीम शामिल हैं। ज्ञानवापी के आसपास चारों तरफ भारी संख्या में फोर्स लगी है। छतों पर भी पुलिस तैनात है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *