स्वस्थ बालक बालिका प्रतियोगिता का हुआ आगाज, प्रभारी डीएम ने किया शुभारंभ

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): गुरुवार को जिले के 3556 आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्वस्थ बालक बालिका प्रतियोगिता का आगाज हुआ। आंगनवाड़ी केंद्र ज्ञानपुर विकासखंड फूलबेहड़ में प्रभारी डीएम अनिल कुमार सिंह ने स्वस्थ बालक बालिका प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। डीएम ने बालक-बालिका की वृद्धि निगरानी, पोषण एवं स्वास्थ्य के बारे में उनके अभिभावकों को जागरूक किया। उन्होंने कार्यकत्री को निर्देश दिए कि सभी जीरो से 05 वर्ष तक के पंजीकृत बच्चों का प्रतियोगिता में प्रतिभाग कराया जाए एवं उनको शासन द्वारा प्रदत्त सभी योजनाओं से लाभान्वित करें।

डीपीओ सुनील कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जिले के 3556 आंगनबाड़ी केंद्रों व फूलबेहड़ ब्लॉक के सभी 230 आंगनवाड़ी केंद्रों पर स्वस्थ बालक-बालिका प्रतियोगिता सभी विभागों के सहयोग से उत्सव के माहौल में आयोजित हुई, जिसमें बच्चों के अभिभावकों को उनके पोषण स्वास्थ्य वृद्धि निगरानी स्वच्छता टीकाकरण आदि के विषय में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा जागरूक किया। कार्यक्रम में डीपीओ सुनील कुमार श्रीवास्तव, एमओआईसी फूलबेहड़ डॉ0 अमितेश दत्त द्विवेदी, सीडीपीओ फूलबेहड़ डॉ0 पूजा त्रिपाठी, बीपीएम विकास श्रीवास्तव, मुख्य सेविका श्रीमती संजय कुमारी, ग्राम प्रधान जसवंत कुमार, आंगनवाड़ी कार्यकत्री सरोजिनी गुप्ता, श्रीमती शशि वर्मा, निशा गुप्ता एवं विनीता वर्मा उपस्थित रहे।

प्रभारी डीएम अनिल कुमार सिंह ने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय फूलबेहड़ का निरीक्षण किया। वहां कक्षा-कक्ष के बगल में जलभराव पाया गया, इसमें नाराजगी व्यक्त करते हुए उसके निराकरण हेतु निर्देशित किया। साथ ही विद्यालय का भी निरीक्षण किया। गांव में विद्यालय के रास्ते में जलभराव के संबंध में बीडीओ व जेई को निर्देशित किया कि इसका निराकरण हेतु कार्य योजना बनाते हुए निदान करें।

प्रभारी डीएम ने आंगनबाड़ी केंद्र पर लगाई गई पोषण वाटिका विशेषकर सहजन के पेड़ को देखा। इसके लिए वहां की टीम को बधाई दी तथा कहा कि यह पोषण वाटिका घर-घर में होनी चाहिए, जिससे गर्भवती माताएं धात्री मात्राएं एवं बच्चों को पोषाहार के साथ-साथ हरी साग सब्जियां प्राप्त हो सके और उनका पोषण स्तर  ठीक हो ताकि पोषण की लड़ाई में जंग जीता जा सके। केंद्र पर नन्हे-मुन्ने बच्चों ने प्रभारी डीएम को पुष्प देते हुए स्वागत किया। वहीं डीएम ने बच्चों को फलों का वितरण किया। उनके अच्छे स्वास्थ्य हेतु उनकी माताओं को जागरूक होने के लिए कहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.