रूस-युक्रेन जंग: युक्रेन का रूस को ज़बरदस्त पलटवार, यूक्रेनी सेना ने किया रुसी क्षेत्र में प्रवेश, कई गांव आये युक्रेन के कब्ज़े में

आफताब फारुकी

जब से रूस और युक्रेन के बीच जंग शुरू हुई है तब से युक्रेन को सिवाय नुक्सान के कोई फायदा नही दिखाई दिया था और लग रहा था कि रूस इस जंग में युक्रेन पर पूरी तरीके से भारी साबित हो रहा है। मगर अब रॉयटर्स के मुताबिक युक्रेन को एक बड़ी सफलता मिली है और रूस को इसका अहसास हो गया है कि युक्रेन कमज़ोर तो हरगिज़ नही है। समाचार के अनुसार यूक्रेनी सेना ने देश के दक्षिण में अपनी सबसे बड़ी सफलता हासिल की।

सोमवार को यूक्रेनी सेना ने नीप्रो नदी के साथ तेजी से आगे बढ़ते हुए हजारों रूसी सैनिकों के लिए आपूर्ति लाइनों को चेतावनी दी। कीव ने इस घटना में क्या लाभ हुआ उसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की, लेकिन रूसी सूत्रों ने स्वीकार किया कि एक यूक्रेनी टैंक आक्रमण नदी के पश्चिमी तट के साथ दर्जनों किलोमीटर आगे बढ़ गया था और रास्ते में कई गांवों पर कब्जा कर लिया था। यह बीते कई महीनों से प्रयासरत यूक्रेनी सफलताओं को दर्शाती है, जिसने रूस के खिलाफ युद्ध में ज्वार को बदल दिया है, यहां तक ​​​​कि मॉस्को ने क्षेत्र को जोड़ने, लामबंदी का आदेश देने और परमाणु प्रतिशोध की धमकी देकर दांव लगाने की कोशिश की है।

यूक्रेन के खेरसॉन प्रांत के कब्जे वाले हिस्सों में रूसी-स्थापित नेता व्लादिमीर साल्डो ने रूसी राज्य टेलीविजन को बताया, “सूचना तनावपूर्ण है, इसे इस तरह से रखें, क्योंकि हां, वास्तव में सफलताएं मिलीं।” उन्होंने कहा, ” वहां एक सेटलमेंट है, जिसे दुदचानी कहा जाता है, ठीक दनिप्रो नदी के किनारे, वहीं, उस क्षेत्र में, एक सफलता थी। वहां ऐसी बस्तियां हैं, जिन पर यूक्रेनी बलों का कब्जा है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.