वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट की चौक पुलिस और न्यू बनारस व्यापार समिति ने पेश किया इंसानियत की मिसाल, बीमार होकर सड़क पर गिर पड़े मजदूर राहुल को उपलब्ध करवाया इलाज जिससे बच गई उसकी जान

ए0 जावेद

वाराणसी: ऐसे ही नही कहा जाता है कि पुलिस आपकी मित्र है। बेशक अक्सर आलोचनाओं में रहने वाली पुलिस काफी ऐसे नेक काम कर देती है जिसको जानकार हर विरोधी भी तारीफ में वाह कह बैठता है। ऐसा ही आज न्यू बनारस व्यापार समिति और चौक पुलिस ने संयुक्त प्रयास में किया कि रास्ता चलते देखने वाले लोग भी तारीफ किये बिना न रह सके।

हुआ कुछ इस प्रकार कि राहुल नाम का एक युवक सड़क की पटरी पर गिरा हुआ था। शायद गिरने से उसके चेहरे पर थोड़ी चोट भी आ गई थी। राहुल किस वक्त सड़क की पटरी पर गिरा किसी को इसका अंदाजा नही था। मगर रास्ता चलते लोग शायद उसको देख कर यही सोचते होंगे कि शायद कोई नशे में धुत युवक पड़ा हुआ है। लोग अपने रस्ते को चले जाते थे। इसी दरमियान रात लगभग 9 बजे के करीब इलाके के रहने वाले रिजवान जो न्यू बनारस व्यापार समिति के अध्यक्ष गुड्डू मुरमुर के भाई है कि नज़र राहुल पर पड़ी।

अमूमन राहुल इसी सराय में मजदूरी का काम करता है तो चेहरे से राहुल को रिजवान ने पहचान लिया कि युवक नशा नही करता फिर ऐसे क्यों लेटा है? शक पर रिजवान ने युवक के पास जाकर देखा तो राहुल को उठने और कुछ बोलने की ताब नही थी। रिजवान ने इसकी जानकारी तुरंत अपने भाई और व्यापार समिति के अध्यक्ष गुड्डू मुरमुर को दिया। जानकारी होने पर व्यापार समिति के संरक्षक मंडल के सदस्य अबुल खैर मिस्टर मौके पर पहचे और उन्होंने इसकी जानकारी तुरंत पियरी चौकी इंचार्ज जयंत कुमार दुबे को प्रदान किया।

जानकारी होने पर जयंत कुमार दुबे अपने हमराज विजय सरोज के साथ मौके पर पहुचे। युवक की स्थिति गम्भीर थी। ऐसे में सडको पर लगा जाम बेशक एम्बुलेंस का इंतज़ार करने की इजाज़त नही दे रहा था। एसआई जयंत कुमार दुबे और समाजसेवक अबुल खैर मिस्टर ने यह फैसला लिया कि एम्बुलेंस का इंतज़ार करने से बेहतर है किसी तरीके से युवक को अस्पताल पहुचाया जाए जिससे तुरंत उसको आराम मिल जाए। जिसके बाद एक स्थानीय ट्राली पर युवक को उठा कर पहले गली से बाहर लाया जाता है फिर एक ऑटो से लेकर एसआई जयंत दुबे, हे0क़ा0 विजय सरोज और समाजसेवक अबुल खैर मिस्टर तथा रिजवान मंडलीय चिकित्सालय कबीर चौरा पहुचे।

सभी के प्रयास से चिकित्सको ने तत्काल युवक का इलाज करना शुरू किया और थोड़ी देर में अचेत राहुल को होश आ गया जिसके बाद उससे जानकारी हासिल कर राहुल के परिवार को सुचना दिया गया। सुचना पाकर राहुल के परिजन भी अस्पताल पहुच गए। इस दरमियान व्यापार समिति के अध्यक्ष गुड्डू मुरमुर भी अस्पताल पहचे और युवक की हालचाल लिया।

गरीबी की मज़बूरी जान लोगो की आंखे हो गई थी नम

युवक के पिता ने बताया कि राहुल की तबियत काफी समय से ख़राब है। दवा इलाज के लिए पैसे चाहिए होते है जिसके वजह से राहुल मजदूरी करता है। दिन भर की मजदूरी के बाद जो थोड़े पैसे मिलते है उससे घर का खर्च और राहुल की दवा बहुत मुश्किल से हो पाती है। दिन प्रतिदिन राहुल की तबियत और भी ख़राब होती जा रही है जिस क्रम में आज शाम को किसी समय राहुल अचेत होकर सड़क पर गिर गया होगा।

राहुल के पिता कि व्यथा सुनकर वहा खड़े सभी कि आँखे गरीबी की मज़बूरी में नम हो गई थी। एसआई पियरी जयंत कुमार दुबे ने बंद मुट्ठी से राहुल के पिता कि आर्थिक सहायता किया, वही व्यापार मंडल के तरफ से मो0 साजिद “गुड्डू मुरमुर” ने भी राहुल के पिता की मदद करते हुवे आगे हर संभव मदद का आश्वासन दिया। क्षेत्र में सभी लोगो इस नेक काम के लिए पुलिस और न्यू बनारस व्यापार समिति की प्रशंसा कर रहे है। आज पुलिस और कारोबारियों के कारण राहुल को जीवन दान मिल गया। इस मौके पर न्यू बनारस व्यापार समिति के अध्यक्ष मो0 साजिद “गुड्डू” ने कहा कि पुलिस ने जो तत्परता दिखाई है वह बेमिसाल है। हमारी समिति चौक पुलिस का इस हेतु आभार व्यक्त करती है और जल्द ही एक समारोह में हम चौक पुलिस को सम्मानित करेगे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *