राहुल गाँधी के संसद से निष्कासन पर कांग्रेसजनों ने किया देशव्यापी सत्याग्रह, ‘राजघाट’ पर दिया कांग्रेसजनों ने धरना

अजीत शर्मा

डेस्क: राहुल गांधी की सांसदी खत्म होने को मुद्दा बनाकर कांग्रेस ने जहां शनिवार को देशभर में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया, वहीं रविवार को दिल्ली में महात्मा गांधी की समाधि राजघाट और सभी जिला मुख्यालयों में एक दिन के सत्याग्रह किया है। राजघाट पर आज कांग्रेस नेताओं ने जमकर केंद्र की भाजपा सरकार पर हमला बोला। सत्याग्रह में भारी संख्या में कांग्रेसजनों ने भागीदारी निभाई।

केरल के वायनाड में शनिवार को पार्टी ने काला दिवस के रूप में मनाया। कई शहरों में रास्ते रोके गए और विरोध-प्रदर्शन किया गया। इस आंदोलन को धार देने की जिम्मेदारी पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और प्रियंका वाड्रा ने संभाली है। दोनों राजघाट के धरने में शामिल हुवे। प्रदेश इकाइयों को निर्देश दिए हैं कि रविवार को जिला मुख्यालयों पर गांधी प्रतिमा के सामने सुबह 10 से शाम 5 बजे तक सत्याग्रह करें। इसे संकल्प सत्याग्रह का नाम दिया गया है। इस क्रम में देश के लगभग हर एक मुख्यालय पर गांधी प्रतिमा के नीचे कांग्रेसजनों ने धरना दिया।

इसके पूर्व आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि वह देश में लोकतंत्र की रक्षा के लिए लड़ते रहेंगे, भले ही उन्हें आजीवन संसद से अयोग्य घोषित कर दिया जाए या जेल में डाल दिया जाए। कांग्रेस नेता ने कहा, मैं डरने वाला नहीं और सवाल उठाता रहूंगा। वहीं, भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने पलटवार किया कि वह आलोचना करें, लेकिन किसी का अपमान न करें। रविशंकर ने मामले में कांग्रेस पर जानबूझकर कोर्ट से सजा निलंबित न करवाने का आरोप लगाया। कहा, कर्नाटक चुनाव में फायदा लेने के लिए राहुल नाखून कटाकर शहीद बनना चाहते हैं।

कल शनिवार को राहुल गांधी ने मीडिया से कहा, मुझे इसलिए अयोग्य ठहराया गया है, क्योंकि प्रधानमंत्री संसद में अडानी मुद्दे पर मेरे अगले भाषण से डरे हुए थे। यह पूरा खेल इस मुद्दे और उस पर सरकार की घबराहट से लोगों का ध्यान हटाने के लिए है। लेकिन, मैं संसद में रहूं या बाहर, सवाल पूछना जारी रखूंगा कि मोदी और अदाणी का रिश्ता क्या है। अदाणी की शेल कंपनियों में लगे 20 हजार करोड़ रुपये किसके हैं। वहीं, पटना में रविशंकर ने कहा, अदाणी मामले से मुद्दे का लेना देना नहीं है।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शनिवार को मुंबई समेत महाराष्ट्र के अन्य शहरों में प्रदर्शन किया। राहुल के समर्थन में मुंबई से सटे कल्याण शहर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दोपहर में रेलवे स्टेशन के पास रास्ता रोको धरना दिया। पुलिस ने उन्हें तितर-बितर कर सड़क को यातायात के लिए खाली कराया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित किए जाने के खिलाफ शनिवार को पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और असम में प्रदर्शन किया। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में प्रदर्शनकारी कार्यकर्ताओं ने हाजरा इलाके में आशुतोष मुखर्जी रोड को अवरुद्ध किया। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर ‘बदले की राजनीति करने और ‘लोकतंत्र को दबाने की कोशिश करने’ का आरोप लगाते हुए उसके खिलाफ नारेबाजी की।

कोलकाता में राज भवन के गेट के पास युवा कांग्रेस के 50 कार्यकर्ताओं को धरना देते देखा गया। इन कार्यकर्ताओं ने हाथों में तख्तियां थाम रखी थीं, जिन पर राहुल की अयोग्यता की निंदा करने वाला संदेश लिखा हुआ था। पुलिस के मुताबिक, कई प्रदर्शनकारियों को वाहन में भरकर लालबाजार इलाके में स्थित कोलकाता पुलिस मुख्यालय ले जाया गया। एक अधिकारी ने बताया कि कई प्रदर्शनकारियों को कुछ समय के लिए हिरासत में लिया गया था और फिर बाद में उन्हें छोड़ दिया गया। पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद, बर्धमान पूर्व, बर्धमान पश्चिम और जलपाईगुड़ी सहित कई अन्य जिलों में भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन किए।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *