Categories: UP

बोल शाहीन के लब आज़ाद है तेरे: गुरु राती होवे के पईहिले रोटी जरुर खईहां, हई दुई जून का रोटी ब, ईहे बदे कुल किच्चाहिन ब जीवन म

शाहीन बनारसी

कल जल्दी सोये तो सीधे 2 जून को आँख खुली। अब भैया रात को सो तो सुबह आँख खुलेगी। जब कल सोये तो 1 जून था मगर पता नही कब सोते सोते 2 जून हो गया। सुबह सुबह जब आँख खुलकर मोबाइल पर गई तो एकगो हमरे भैया है। बड़का भैया असल में दिन में सोते है और रात्रिचर मतिन रतिया भर जगा करते है। बड़े प्रेम से हमारे अंकल आंटी ने नाम अनुराग रखा था। अब राग तो रहेगा ही उनके अन्दर। पहिला संदेसा देखा उनका लिखा ए शाहीन……..! आज रोटी जरुर खाना। आज राती होवे से पहिले रोटी खा लिहा। वही हमारे दुसरे भाई ए0 जावेद ने लिख के भेजा था कि मुह धोकर रोटी खा लो। हम बड़ा परेशान हो गये, सब रोटी काहे खाने को कह रहे है।

अब बड़का भैया का अईसा संदेसा देख के हमहू परेसान हो गये और तुरंते फोनियावा उन्हें तब ऊ बताये कि ‘अरे आज दो जून है और दो जून की रोटी के लिए ही तो सब रायता इंसान फैलाता है। तब हमारे समझ में आया कि ‘मतलब’ का ‘मतबल’ का हुआ। उसके बाद तुरंते ब्रश करके एक रोटी खाया। वैसे भैया हमारे कहे रहे की शेर मुह नही धोता है। हम उनको बता दिया कि हम शेर नही है, इंसान है।

बहरहाल, ये तो रही मज़ाक की बात। मगर कुछ चीज़े ऐसी होती है जो आती है तो अपने साथ ढेरो यादें लेकर आती है और जाती है ढेरो यादें छोड़ जाती है। आने जाने का यह सफ़र तो चलता रहता है, मगर वो यादें जो वो छोड़ जाता है, उनमे बीता हर लम्हा भले ही दिक्कत भरा ही क्यों न हो मगर हजारों यादें सजोये रखता है। ऐसा ही हमारा जून का महीना, जिसके आते ही दो चीजों की याद लोगो को सबसे पहले आती है और वो है उमस भरी और बेहाल गर्मी से बचने के लिए बारिश का इंतज़ार और दूसरा होता है इस भीषण तपिश में ‘दो जून की रोटी’ के लिए ‘चिलमन ओढ़ कर’ बाहर निकलना।

शाहीन बनारसी एक युवा पत्रकार और लेखिका है

अक्सर आपने लोगो को ‘दो जून की रोटी’ जैसी कहावत कहते सुना होगा। कभी कभी इस कहावत को मज़ाक में कहता है तो वही कोई बड़ी ही गंभीरता से। मगर ये कहावत अक्सर कई लोगो को दुविधा में डाल देता है कि आखिर इसका मतलब क्या है? मीम्स में भी दो जून का काफी प्रचलन है, लोग इसके जुड़े फनी पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर भी करते हैं। ख़ास तौर से ये कहावत आज ज्यादा हलचल मचा रही है क्योकि आज दो जून है। कुछ लोगो को ऐसा लग रहा है कि ‘दो जून की रोटी’ का सम्बन्ध आज की दो तारीख से जुड़ा है।

Banarasi

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

20 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

21 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

21 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

21 hours ago