दुधवा टाइगर रिजर्व में अब होगी ऑनलाइन हाथियों की निगरानी

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के इंडो-नेपाल बॉर्डर से सटे एकमात्र दुधवा टाइगर रिजर्व में हाथियों की सुरक्षा को लेकर विशेष कदम उठाये गये हैं। जिसमें अब जंगलों में विचरण कर रहें हाथियों की ऑनलाइन निगरानी की जाएगी, जिससे हाथियों के मूवमेंट की पूरी जानकारी पार्क प्रशासन को मिलती रहेगी और यही नहीं ऑनलाइन निगरानी के माध्यम से हाथियों के रहन-सहन हाव-भाव की जानकारी के साथ-साथ उनकी सुरक्षा भी हो सकेगी।

उल्लेखनीय है कि बीते काफी वर्षो से दुधवा टाइगर रिजर्व के घने जंगलों से जंगली हाथी भटककर रिहाइशी इलाकों में पहुंचकर जमकर तबाही मचाते आ रहें है और यहीं नहीं किसानों के खेतों में खड़ी फसलें भी ये हाथी पूरी तरह से बरबाद कर देतें हैं। इसके साथ-साथ जंगलों से बाहर जाने पर हाथियों की जान का खतरा भी लगातार बना रहता है जिसको लेकर अब पार्क प्रशासन ने आनलाइन निगरानी के कदम उठाए हैं।

जानकारी देते हुए फील्ड डायरेक्टर ललित कुमार वर्मा ने बताया कि इस प्रोजेक्ट को लेकर प्रेजेंटेशन की जो धनराशि अभी प्रस्तावित है जो शीघ्र हमें मिलने की संभावना है जिसके अंतर्गत ये प्रयास किया जा रहा है कि हाथियों की ऑनलाइन निगरानी हो पाये। इससे कहीं ना कहीं हाथियों की मॉनिटरिंग बेहतर हो जायेगी, जो इनके मूवमेंट है उनको बेहतर करने का प्रयास किया जाएगा. यह नवीन प्रयास है इसमें कितनी सफलता मिलती है और कितनी मदद मिलती है यह देखने वाली बात होगी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *