पढ़ें राजस्थान में कांग्रेस की हार के बाद सचिन पायलट ने क्या कहा

संजय ठाकुर

डेस्क: राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने राज्य में कांग्रेस को मिली हार के बाद कहा है कि पार्टी को आत्ममंथन करना होगा कि आखिर हम राजस्थान में क्यों हारे। राजस्थान में एक चलन है कि हर पांच साल में वहां अलग पार्टी की सरकार बनती है। यहां एक ही पार्टी एक के बाद एक सत्ता में नहीं आती। पायलट ने कहा कि हमें सोचना होगा कि आखिर तमाम कोशिशों के बावजूद हम ये पैटर्न क्यों नहीं तोड़ पाए।

मंगलवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक में पार्टी नेता चुनावों में मिली हार के कारणों और भविष्य की रणनीति पर चर्चा करेंगे। राजस्थान में 199 सीटों में से 115 पर जीत हासिल करके बीजेपी सरकार बनाएगी, वहीं कांग्रेस को 69 सीटें मिली हैं। राज्य में बीते तीन दशक से ‘रिवॉल्विंग-डोर’ का चलन है यानी कोई भी पार्टी लगातार दो बार सरकार नहीं बना पाती।

पायलट ने कहा-“अगले पांच महीने में देश में लोकसभा चुनाव हैं। यह एक बड़ी चुनौती है। हमें ईमानदारी से आत्ममंथन करने की ज़रूरत है और हम ऐसा करेंगे। जनता ने हमें विपक्ष की भूमिका दी है और हम इसे मजबूती से निभाएंगे। हम सरकार को वादे पूरे करने और जनता की आवाज बनने के लिए मजबूर करेंगे।”

उन्होंने कहा कि हम राजस्थान में दोबारा कांग्रेस की सरकार बनाना चाहते थे लेकिन ये नहीं हो पाया। हालांकि पार्टी के सभी तीन राज्यों (मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़) में वोट शेयर बहुत नहीं घटे हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *