WI-FI कई खतरनाक बीमारियों की वजह भी बन सकता है

WI-FI के संपर्क में ज्यादा वक्त तक रहने से कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है। याददाश्त कमजोर हो सकती है, सीखने की क्षमता कम हो सकती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आ सकती है और प्रजनन क्षमता पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

क्या आपने कभी सोचा है कि इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए आप जिस WI-FI का इस्तेमाल करते हैं वो जानलेवा भी हो सकता है। WI-FI से निकलने वाली किरणें यानी रेडिएशन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की वजह भी बन सकता है।
WI-FI को लेकर देश और दुनिया के जिन 200 वैज्ञानिकों ने रिसर्च के बाद यूनाइटेड नेशन में याचिका भेजी है, उनका दावा सिर्फ कैंसर को लेकर ही नहीं है, बल्कि और भी कई बीमारियों हैं जो WI-FI के सिग्नल के संपर्क में आने से होने की आशंका है। वैज्ञानिकों के मुताबिक रेडिएशन इंसान के पूरे शरीर पर असर डालता है। जिस तरह से माइक्रोवेव काम करता है कुछ उसी तरह से रेडिएशन भी काम करता है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, माइक्रोवेव सब्जी के अंदर मौजूद पानी में रेज के जरिए हलचल पैदा कर देता है। इंसान के शरीर का 70 फीसदी हिस्सा पानी से बना है, लिहाजा रेडिएशन इंसान के लिए सबसे ज्यादा घातक है। खासतौर पर दिमाग के लिए क्योंकि दिमाग का 90 फीसदी हिस्सा लिक्विड होता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक रेडिएशन के संपर्क में आने के बाद कोशिकाएं बेकाबू हो जाती हैं और वही कैंसर की वजह बनती है
रिसर्च में जो बातें सामने आईं हैं उसके मुताबिक WI-FI के संपर्क में ज्यादा वक्त तक रहने से कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है। याददाश्त कमजोर हो सकती है, सीखने की क्षमता कम हो सकती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आ सकती है और प्रजनन क्षमता पर भी बुरा असर पड़ सकता है।
डॉक्टर्स भी मानते हैं कि वाइ-फाई के संपर्क में रहने से रेडिएशन का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है क्योंकि वाई फाई का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। IIT के वैज्ञानिक ने रेडिएशन नापने वाली इस मशीन के जरिए दिखाया कि जब मोबाइल फोन से किसी को कॉल किया जाता है तो वो कितना बढ़ जाता है।
ये रेडिएशन तो सिर्फ कॉल के दौरान था, लेकिन वाई फाई तो लोग चौबीसों घंटे इस्तेमाल करते हैं, यानी दिन रात लोग उन सिग्नल्स के संपर्क में रहते हैं तो कैंसर की वजह बन सकते है।

हालांकि बहुत से ऐसे लोग हैं जो इन खतरों से वाकिफ हैं और वाई फाई की इस्तेमाल तभी करते हैं जब जरुरत होती है  जब जरुरत न हो तो वाई-फाई को बंद करके रखना चाहिए ताकि उसके बुरे असर से बचाव हो सके।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *