जापान के क़र्ज़ में डूब,भारत में चलेगी पहली बुलेट ट्रेन।

★भारत वासी लेंगे अब समुंद्री सफ़र का मज़ा…
नीलोफर बानो। देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है। जल्द ही अपने देश में भी एक बदलाव नज़र आने वाला है भारत में जल्द ही देश की पहली बुलेट ट्रेन चलने वाली है जो समुंद्री सुरंग से गुज़रेगी। जिससे सारे भारत वासी बुलेट ट्रेन से सफ़र करके समुंद्री सफ़र का नज़ारा ले सकेंगे। यह ट्रेन मुम्बई से अहमदाबाद रुट पर चलायी जायेगी।
अहमदाबाद से मुम्बई के बीच इस रुट की दूरी 508 किमी होगी। इस 508 किलोमीटर लंबे कॉरीडोर में 21 किमी की सुरंग समुन्दर के अंदर बनाई गयी है।
जे आई सी ए की रिपोर्ट के मुताबिक इस बुलेट ट्रेन के रेल कॉरीडोर के ज्यादातर भाग ऊँचे ट्रैक पर बनाये जायेंगे, जो ठाणे से विरार की ओर जाने पर समुंद्री सुरंग के अंदर से गुज़रेंगे।

इस बुलेट ट्रेन की अनुमानित लागत 97,636 करोड़ रूपये है इसके लिए जापान भारत को क़र्ज़ देगा। जापान के क़र्ज़ में डूब समुन्दर में गोते लगाएगी ये बुलेट ट्रेन। देशवासी इस सफ़र का लुफ्त उठायेगे।
बुलेट ट्रेन के अधिकारी के अनुसार ये क़र्ज़ 50 वर्षों के लिए 0.1 प्रतिशत सालाना ब्याज़ की दर से लिया है।
जापान तो इसमें अपनी चाँदी ही काटेगा क्यों की समझोते अनुसार रेल के डिब्बे,इंजन और सिगनल और बिज़ली प्रणाली,उपकरणो को जापान से ही ख़रीदा जायेगा। साल के अंत तक क़र्ज़ के समझोते को पूरा होने की उम्मीद है। 2018 से इस ट्रेन का निर्माण शुरू हो जायेगा।

अपने देश की में बुलेट ट्रेन के इस सफ़र में देश वासी समुंद्री सफ़र का लुफ्त तो उठायेगे,और अपने देश में एक बदलाव भी देखने को मिलेगा। पर अपना देश 50 सालों तक जापान के क़र्ज़ में डूबा रहेगा। इस बुलेट ट्रेन से देश को फायदा होगा ही और जापान भी अपने देश से फायदा उठाएगा। बुलेट ट्रेन के लिए दिए गए क़र्ज़ से जापान को काफी फायदा होगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

2 thoughts on “जापान के क़र्ज़ में डूब,भारत में चलेगी पहली बुलेट ट्रेन।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *